Nigeria: At least 110 farmers killed by Boko Haram, some beheaded: United Nations | नाइजीरिया में Boko Haram के जेहादियों ने मचाया कत्‍लेआम, 110 आम नागरिकों की हत्‍या की: UN
नाइजीरिया के राष्ट्रपति मोहम्मदू बुहारी ने इस हमले की निंदा करते हुए कहा है कि इन हत्याओं से पूरा देश आहत हुआ है.

Highlightsनाइजीरिया में कट्टरपंथियों ने एक बार फिर क्रूरता की सारी हदें पार कर दी है बोको हरम के आतंकियों ने खेत में काम करनेवाले 43 किसान मजदूरों की गला रेत कर हत्या कर दी.

नाइजीरिया: संयुक्त राष्ट्र  ने दावा किया है कि बोको हराम के जेहादी समूह ने पूर्वोत्तर नाइजीरिया में 110 लोगों की जान ले ली है. संयुक्त राष्ट्र के मानवीय समन्वयक ने कहा, "बोको हराम के लड़ाकों ने नाइजीरिया में तमाम निर्दोष नागरिकों को मौत के घाट उतार दिया है.'

यह हमला मुख्य शहर मैदुगुरी के नजदीक बसे एक गांव कोशोबे में हुआ है. लड़ाकों ने गांव के किसानों को निशाना बनाया और उनकी हत्या कर दी. यह भयानक त्रासदी शनिवार (28 नवंबर) को हुई. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बेहद क्रूर हमले में इन मजदूरों को पहले बांधा गया और फिर उनके गले काट दिए गए. संयुक्त राष्ट्र के एडवर्ड कल्लन ने इस संबंध में बयान जारी कहा है कि ''इस घटना में 110 लोगों की बेहरमी से हत्‍या कर दी गई है.''  इस हमले में कई बुरी तरह से घायल भी हुए हैं. 

यह घटना को शनिवार को उत्तर पूर्वी नाइजीरिया के मैदुगुरी शहर में अंजाम दिया गया. जिहादी विरोधी मिलिशिया ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इन मजदूरों को पहले रस्सियों से बांधा गया और फिर क्रूर तरीके से इनके गले काट दिए गए. इस वारदात के दौरान कुछ लोग निकलकर भागने में सफल हो गए. नाइजीरिया के राष्ट्रपति मोहम्मदू बुहारी ने इस हमले की निंदा करते हुए कहा है कि इन हत्याओं से पूरा देश आहत हुआ है. एक और मिलिशिया इब्राहिम लिमन ने बताया कि इस घटनाक्र म में मारे गए मजदूर उत्तर पश्चिम नाइजीरिया के सोकोतो राज्य के थे. ये सभी लोग काम की तलाश में इस इलाके में आए थे. 60 मजदूरों को धान के खेत में काम करने का जिम्मा सौंपा गया था.

आठ लोग अब भी हैैं लापता:

लिमन ने बताया कि आठ लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं. माना जा रहा है कि जिहादियों ने इन लोगों को अगवा कर लिया है. खोज अभियान में मदद करने वाले एक स्थानीय नागरिक माला बुनु ने बताया कि शवों को जाबरमारी गांव ले जाया गया है जहां उन्हें रविवार को दफन करने से पहले रखा जाएगा.

पिछले माह 22 मजदूरों की हत्या की थी:

बोको हरम के आतंकियों ने इससे पहले कई क्रूर घटनाओं को अंजाम दिया है. पिछले माह ही इन आतंकियों ने अलग अलग घटनाओं में मैदुगुरी के पास खेत में काम कर रहे 22 मजदूर किसानों की हत्या कर दी थी. बोको हरम लगातार किसानों, मजदूरों, चरवाहों आदि को निशाना बनाता रहा है. अब तक 20 लाख लोग हो चुके हैं विस्थापित: बोको हराम ने अपने हिंसक अभियान में किसानों, मजदूरों, चरवाहों और मछुआरों को तेजी से निशाना बनाया है.

बोको हरम इन लोगों पर जासूसी करने और सेना और स्थानीय मिलिशिया से लड़ने की जानकारी देने का आरोप लगाता रहा है. वर्ष 2009 के बाद से करीब 36 हजार लोगों की जिहादी विवाद में जान जा चुकी है और 20 लाख से ज्यादा लोग विस्थापित हो चुके हैं.

Web Title: Nigeria: At least 110 farmers killed by Boko Haram, some beheaded: United Nations

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे