कालापानी-लिपुलेख मुद्दे पर तनावः उक्कू और बलारा में सीमा चौकी बंद, नेपाल से विवाद और गहराया

By भाषा | Published: July 6, 2020 05:09 PM2020-07-06T17:09:15+5:302020-07-06T17:09:15+5:30

कालापानी-लिपुलेख मुद्दे पर भारत और नेपाल के बीच तनान बढ़ता जा रहा है। इस बीच नेपाली सरकार ने दारचुला में खोली गयी अपनी छह सीमा चौकियों में से दो को बंद कर दिया है।

Nepal-india Tension Kalapani-Lipulekh issue closes two out six border posts Darchula | कालापानी-लिपुलेख मुद्दे पर तनावः उक्कू और बलारा में सीमा चौकी बंद, नेपाल से विवाद और गहराया

भारत—नेपाल संबंधों में आए तनाव के बीच इन सीमा चौकियों को दारचुला में स्थापित किया गया था। (file photo)

Highlightsशुक्ला ने नेपाली अधिकारी के हवाले से कहा, "बाकू, बुर्किल और विनायक में तीन अन्य नेपाली सीमा चौकियां भी बंद होने की प्रक्रिया में हैं।" उक्कू और बलारा में दो सीमा चौकियां नेपाल के गृह मंत्रालय के आदेश पर बंद की गयी हैं क्योंकि इन क्षेत्रों में स्थिति सामान्य है। सा लगता है कि हाल में उच्चीकृत की गयी चंगरू सीमा चौकी को अभी जारी रखा जाएगा।

पिथौरागढ़ः नेपाल ने कालापानी-लिपुलेख मुद्दे पर भारत के साथ अपने संबंधों में जारी तनाव के बीच दारचुला में खोली गयी अपनी छह सीमा चौकियों में से दो को बंद कर दिया है।

धारचूला के उपजिलाधिकारी एके शुक्ला ने सोमवार को नेपाल सशस्त्र पुलिस के एक प्रवक्ता के हवाले से बताया, "उक्कू और बलारा में सीमा चौकी बंद कर दी गई हैं।" शुक्ला ने नेपाली अधिकारी के हवाले से कहा, "बाकू, बुर्किल और विनायक में तीन अन्य नेपाली सीमा चौकियां भी बंद होने की प्रक्रिया में हैं।"

उन्होंने कहा कि उक्कू और बलारा में दो सीमा चौकियां नेपाल के गृह मंत्रालय के आदेश पर बंद की गयी हैं क्योंकि इन क्षेत्रों में स्थिति सामान्य है। हालांकि, उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि हाल में उच्चीकृत की गयी चंगरू सीमा चौकी को अभी जारी रखा जाएगा।

सीमा पर भारतीय क्षेत्र में स्थित कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा को नेपाली भूभाग के रूप में दिखाने वाले एक नेपाली मानचित्र के हाल में प्रकाशन के बाद भारत—नेपाल संबंधों में आए तनाव के बीच इन सीमा चौकियों को दारचुला में स्थापित किया गया था।

भारत-नेपाल संबंधों के जानकार और कुमाऊं विश्वविद्यालय में राजनीतिक विज्ञान के प्रोफेसर रहे एलएल वर्मा ने कहा, "भारत के साथ अपनी सीमा पर चौकियों को बंद करने का नेपाल का निर्णय वहां प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी से ढीली होती पकड़ का परिणाम प्रतीत होता है।’

चीन, नेपाल के बीच सीमा खोली गई, व्यापार हुआ शुरू

नेपाल ने सोमवार को छह महीने बाद चीन के साथ अपने सबसे महत्वपूर्ण सीमा व्यापार मार्ग को फिर से खोल दिया। कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे बंद कर दिया गया था। नेपाली अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है। चीन और नेपाल के बीच सीमा पार व्यापार के लिये दो प्रमुख मार्ग हैं। इनमें से एक है रासुवागाढी- केरुंग सीमा पार केन्द्र। दूसरा सीमापार व्यापार मार्ग तातोपाणि- झांगमू है जिसे दो महीने बंद रखने के बाद मार्च अंत में खोल दिया गया था।

अधिकारी ने कहा फिलहाल दोनों देशों के बीच केवल एक तरफ से माल परिवहन की शुरुआत की गई है। तिब्बत के केरुंग में जो माल अटका हुआ था वह सोमवार को खोले गये सीमा बिंदु से अब नेपाल में पहुंचने लगा है। उन्होंने कहा कि रासुवागाढी सीमा बिंदु को अभी केवल एक तरफा माल के लिये खोला गया है। चीन से नेपाल में माल पहुंचाने के लिये ही इसे खोला गया है। इस सीमापार रास्ते से कोई मानवीय आवागमन नहीं होगा। अधिकारी ने कहा कि दोतरफा परिवहन सुविधा और लोगों का आवागमन कुछ समय बाद शुरू किया जायेगा।

अधिकारी ने कहा कि इस रास्ते से 120 टन माल रोजाना चीन से नेपाल पहुंचेगा

अधिकारी ने कहा कि इस रास्ते से 120 टन माल रोजाना चीन से नेपाल पहुंचेगा। इस रास्ते से चीन को फल, तैयार माल, इलेक्ट्रानिक सामान, दूरसंचार और जल विद्युत परियोजनाओं के लिये उपकरण नेपाल में भेजे जायेंगे। यह सीमा पार रास्ता कोविड-19 के कारण जनवरी में ही बंद कर दिया गया था।

नेपाल में कोरोना वायरस से संक्रमितों का आंकड़ा रविवार को 293 नये मामले सामने आने के साथ ही बढ़कर 15,784 तक पहुंच गया। नेपाल में कोविड- 19 से अब तक 32 लोगों की मौत हो चुकी है। खतरनाक कोरोना वायरस बीमारी की शुरुआत चीन के बुहान शहर से दिसंबर 2019 में हुई थी। चीन में इस बीमारी से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 83,553 तक पहुंचा जबकि 4,634 लोगों की इससे मौत हुई।

Web Title: Nepal-india Tension Kalapani-Lipulekh issue closes two out six border posts Darchula

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे