neera tanden Another Indian-American in joe Biden's team | बाइडन की टीम में एक और भारतीय-अमेरिकी, जानें किन 3 ताकतवर पदों पर हिन्दुस्तानी मूल के लोगों की हुई है नियुक्ति
नीरा टंडन को बाइडन टीम में मिली अहम जगह (फाइल फोटो)

Highlightsअमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय-अमेरिकी माला अडिगा को भी अपनी पत्नी जिल बाइडन का नीति निदेशक नियुक्त किया है।अमेरिकी चुनाव में जो बाइडन की जीत के साथ ही भारतीय मूल की कमला हैरिस का भी उपराष्ट्रपति पद पर बैठना लगभग तय हो गया।

वाशिंगटन: अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को वित्त मंत्री के पद के लिए जेनेट येलेन को और व्हाइट हाउस के शीर्ष पद ‘प्रबंधन एवं बजट कार्यालय’ निदेशक के रूप में भारतीय-अमेरिकी नीरा टंडन को नामित किया। अगर अमेरिकी सीनेट से इसकी पुष्टि हो जाती है तो 74 वर्षीय येलन 231 साल के इतिहास में वित्त मंत्रालय का नेतृत्व करने वाली पहली महिला होंगी।

वहीं अगर अमेरिकी सीनेट में इस पद के लिए टंडन (50) के नाम की पुष्टि हो जाती है, तो वह व्हाइट हाउस में प्रभावशाली ‘प्रबंधन और बजट कार्यालय’ (ओएमबी) की प्रमुख बनने वाली पहली अश्वेत महिला होंगी। टंडन वर्तमान में वामपंथी झुकाव वाले ‘सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस’ की मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।  

कमला हैरिसअमेरिका के राष्ट्रपति के बाद दूसरे सबसे ताकतवर पद पर बैठी-

अमेरिकी चुनाव में जो बाइडन की जीत के साथ ही भारतीय मूल की कमला हैरिस का भी उपराष्ट्रपति पद पर बैठना लगभग तय हो गया। कमला हैरिस भारतीय व अफ्रिकी मूल की रहने वाली हैं। कमला की मां का नाम श्यामला गोपालन हैरिस है और वह भारतीय है। जबकि उनके पिता जमैका से हैं और उनका नाम डोनाल्ड हैरिस है।

बता दें कि कमला ने 21 जनवरी 2019 को राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की थी। यही नहीं, इसके बाद हैरिस ने 3 दिसबंर को अपना नाम वापस भी ले लिया। कमला हैरिस का जन्म 1964 में ऑकलैंड में हुआ था। कमला की   वह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में इकनॉमिक्स के प्रफेसर भी रहे।

इससे पहले भारतीय-अमेरिकी माला अडिगा को मिला है ये अहम पद

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय-अमेरिकी माला अडिगा को अपनी पत्नी जिल बाइडन का नीति निदेशक नियुक्त किया है। देश की अगली प्रथम महिला बनने जा रही जिल का ध्यान मुख्य रूप से शिक्षा पर केंद्रित है, इसलिए शिक्षा संबंधी नीति के संबंध में अनुभवी माला अडिगा को इस पद के लिए चुना गया है।

अडिगा बाइडन की 2020 प्रचार मुहिम की वरिष्ठ नीति सलाहकार और जिल की वरिष्ठ सलाहकार थीं। उन्होंने पहले उच्च शिक्षा एवं सैन्य परिवारों की निदेशक के तौर पर बाइडन फाउंडेशन के लिए भी काम किया है।

वह इससे पहले पूर्ववर्ती ओबामा प्रशासन में ‘ब्यूरो ऑफ एजुकेशनल एंड कल्चरल अफेयर्स’ में अकादमिक कार्यक्रमों के लिए विदेश मंत्रालय में उप सहायक सचिव थीं और उन्होंने विदेश मंत्रालय के ‘ऑफिस ऑफ ग्लोबल विमेंस इश्यूज’ में चीफ ऑफ स्टाफ और विशेष दूत की वरिष्ठ सलाहकार के तौर पर भी जिम्मेदारी निभाई है।

(एजेंसी इनपुट)

Web Title: neera tanden Another Indian-American in joe Biden's team

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे