पाकिस्तान: एक ही जेल में बंद हैं नवाज-मरियम और 26/11 मुंबई हमले का मास्टमाइंड

By भारती द्विवेदी | Published: July 15, 2018 05:32 PM2018-07-15T17:32:56+5:302018-07-15T17:32:56+5:30

अदियाला जेल का निर्माण रावलपिंडी जिले में आजादी के बाद किया गया है। ये जेल 4 किलोमीटर की दूरी में बना है।

nawaz sharif Maryam and mastermind of 26/11 are in the same jail of pakistan | पाकिस्तान: एक ही जेल में बंद हैं नवाज-मरियम और 26/11 मुंबई हमले का मास्टमाइंड

पाकिस्तान: एक ही जेल में बंद हैं नवाज-मरियम और 26/11 मुंबई हमले का मास्टमाइंड

नई दिल्ली, 15 जुलाई: भ्रष्टाचार के आरोप पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, उनकी बेटी मरियम और दामाद सफदर के साथ अदियाला सेंट्रल जेल में बंद हैं। इन तीनों को बी क्लास जेल में रखा गया है। खबर के मुताबिक, पाकिस्तान के रावलपिंडी जिले के इस सेंट्रल जेल में 21/11 मुंबई हमले का मास्टर माइंड जाकिर रहमान लखवी और मुमताज कादरी भी बंद हैं। इसके अलावा पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री युसूफ रजा गिलानी भी बंद हैं।अदियाला जेल का निर्माण रावलपिंडी जिले में आजादी के बाद किया गया है। ये जेल 4 किलोमीटर की दूरी में बना है।

नवाज शरीफ और मरियम रावलपिण्डी जेल में करेंगे ये काम, 25 जुलाई को पाकिस्तान में होना है आम चुनाव

इस जेल में विदेशी कैदी, महिला कैदी से लेकर बाल अपराध करने वाले कैदियों को भी रखा गया है। इस जेल में कैदियों को रखने की क्षमता लगभग 1900 है लेकिन यहां क्षमता से अधिक कैदी रहते हैं। मानवाधिकार के लिए काम करने वाली संगठनों की माने तो यहां पर 6 हजार कैदी रहते हैं। 6 हजार कैदियों पर की मेडिकल देखरेख के लिए सिर्फ दो डॉक्टर मौजूद रहते हैं। जिसकी वजह ज्यादातर कैदियों की हालात बदत्तर है।

नवाज शरीफ-मरियम के समर्थन में सड़कों पर फूटा लोगों का गुस्सा, रैली के दौरान 1500 पर केस दर्ज

गौरतलब है कि पाकिस्तान में बी क्लास के कैदियों को काफी सुविधाएं मिलती हैं। साथ ही उन्हें मेहनत वाले काम भी नहीं करने होते हैंं। जेल प्रशासन की तरफ से नवाज और मरियम को भी बी क्लास वाली सारी सुविधाएं दी जा रही थी, लेकिन मरियम ने उन्हें लेने से इंकार कर दिया है। मरियम नवाज ने एक चिट्ठी लिखकर इस बात की जानकारी दी कि उन्होंने अपनी मर्जी से सुविधा लेने से इंकार किया है। 

मैं पाकिस्तान की आने वाली पीढ़ी के लिए खुद को बलिदान कर रहा हूंः नवाज शरीफ

बता दें कि पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने 6 जुलाई आय से अधिक संपत्ति मामले में नवाज शरीफ को 10 साल और उनकी बेटी मरियम नवाज को सात साल और उनके पति कैप्टन सफदर को 1 साल की सजा का ऐलान किया था। इसके बाद नवाज शरीफ ने सजा का सामना करने का फैसला किया था। उन्होंने कहा था कि वो परवेज मुशर्रफ की तरह कायर नहीं हैं जो छोड़कर भाग जाएं। उन्हें अपने मुल्क के इंसाफ पर पूरा भरोसा है।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें!

Web Title: nawaz sharif Maryam and mastermind of 26/11 are in the same jail of pakistan

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे