ईयू के मानवाधिकार पुरस्कार के नामितों की सूची में नवलनी, अफगान महिलाओं के नाम

By भाषा | Published: October 14, 2021 07:37 PM2021-10-14T19:37:14+5:302021-10-14T19:37:14+5:30

Navalny, Afghan women in EU human rights prize nominees list | ईयू के मानवाधिकार पुरस्कार के नामितों की सूची में नवलनी, अफगान महिलाओं के नाम

ईयू के मानवाधिकार पुरस्कार के नामितों की सूची में नवलनी, अफगान महिलाओं के नाम

Next

ब्रसेल्स, 14 अक्टूबर (एपी) जेल में बंद रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी और अफगान महिलाओं का एक समूह यूरोपीय संघ के शीर्ष मानवाधिकार पुरस्कार को जीतने के संभावित लोगों की सूची में हैं।

साखारोव पुरस्कार के लिए अंतिम नामित लोगों में जेल में बंद बोलिवियाई नेता और पूर्व अंतरिम राष्ट्रपति जीनिन एनेज शामिल हैं।

पुरस्कार के विजेता की घोषणा अगले कुछ दिन में की जाएगी और स्ट्रॉसबर्ग, फ्रांस में यूरोपीय संसद के 15 दिसंबर के सत्र के दौरान 50,000 यूरो राशि के पुरस्कार को प्रदान किया जाएगा।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के धुर विरोधी नवलनी को जर्मनी से रूस लौटने के बाद इस साल जेल में डाल दिया गया था। वह कथित रूप से विषाक्त पदार्थ दिये जाने के बाद जर्मनी में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे थे और इसके लिए वह क्रेमलिन को जिम्मेदार ठहराते हैं।

अफगानिस्तान से अगस्त में अमेरिकी सेना की वापसी के बाद तालिबान के नियंत्रण करने के बाद से देश में अफगान महिलाओं की स्थिति को लेकर चर्चाएं होने लगी हैं।

महिलाओं को, खासतौर पर शिक्षा के क्षेत्र में समान अधिकार दिये जाने के शुरुआती वादों के बावजूद प्रतिबद्धताओं को पूरा नहीं करने के लिए संयुक्त राष्ट्र समेत अनेक पक्षों ने तालिबान की आलोचना की है। नामित महिलाओं की सूची में मानवाधिकार कार्यकर्ता, एक पत्रकार और सांस्कृतिक हस्तियां शामिल हैं।

अनेज ने एक साल के लिए बोलिविया का नेतृत्व किया था। उन्हें मार्च में गिरफ्तार किया गया था। उस समय बहाल वामपंथी सरकार के अधिकारियों ने समाजवादी नेता इवो मोरालेस को 2019 को हटाने में शामिल लोगों पर कार्रवाई की थी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Navalny, Afghan women in EU human rights prize nominees list

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे