NASA discover new planet like earth know interesting facts | नासा ने खोजा धरती के आकार का नया ग्रह, 53 प्रकाश वर्ष दूर एक सितारे की कक्षा में है मौजूद
नासा ने खोजा धरती के आकार का नया ग्रह, 53 प्रकाश वर्ष दूर एक सितारे की कक्षा में है मौजूद

नासा के नये ग्रह खोज उपग्रह ने धरती के आकार के नये बाह्य ग्रह की खोज की है जो 53 प्रकाश वर्ष दूर एक सितारे की कक्षा में मौजूद है। ट्रांजिस्टिंग एक्सोप्लेनेट्स सर्वे सैटेलाइट (टीईएसएस) ने उसी मंडल में वरुण ग्रह के आकार के एक ग्रह की खोज की है। यह अध्ययन एस्ट्रोफिजिकल जर्नल लैटर्स में प्रकाशित हुआ है।

अमेरिका के कार्नेजी इंस्टीट्यूशन फॉर साइंस की जोहाना टेस्के ने कहा, “यह बेहद उत्साहित करने वाला है कि महज एक साल पहले लॉन्च हुआ टीईएसएस ग्रहों की खोज के क्रम में पहले से ही एक जबर्दस्त बदलाव लाने वाला बन गया है।” 

इससे पहले नासा ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के वार्षिक ह्यूमन एक्सप्लोरेशन रोवर चैलेंज के तौर पर भारत की तीन टीमों को पुरस्कार दिया है। इस चैलेंज के तहत हाई स्कूल और कॉलेज के छात्रों को चांद और मंगल ग्रहों पर भविष्य के अभियान के लिए रोविंग यान निर्मित करने तथा उनका परीक्षण करने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

नासा ने एक बयान में कहा कि उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में केआईईटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस की टीम ने ‘‘एआईएए नील आर्मस्ट्रांग बेस्ट डिजाइन अवार्ड’’ जीता जो रोवर चैलेंज की जरुरतों को पूरा करने के लिए बनाई सर्वश्रेष्ठ प्रणालियों के लिए दिया जाता है।


Web Title: NASA discover new planet like earth know interesting facts
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे