अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव प्रचार और रूस के बीच सांठगांठ का कोई सबूत नहीं : अमेरिकी अटार्नी जनरल

By भाषा | Published: April 19, 2019 08:06 PM2019-04-19T20:06:50+5:302019-04-19T20:06:50+5:30

राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्विटर पर एक तस्वीर पोस्ट की है, जिस पर लिखा है, 'कोई सांठ-गांठ नहीं। कोई बाधा नहीं, खेल खत्म। ' अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को चुनाव में रूस के हस्तक्षेप संबंधी मूलर रिपोर्ट में प्रतिकूल गवाही को उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों द्वारा ‘‘गढ़ी हुई’’बताया।

Mueller report leaves America at a crossroads over donald Trump | अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव प्रचार और रूस के बीच सांठगांठ का कोई सबूत नहीं : अमेरिकी अटार्नी जनरल

राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्विटर पर एक तस्वीर पोस्ट की है, जिस पर लिखा है, 'कोई सांठ-गांठ नहीं। कोई बाधा नहीं, खेल खत्म। '

Highlights448 पेज के दस्तावेज में विशेष अधिवक्ता रॉबर्ट मुलर की 22 महीने की जांच के निष्कर्ष शामिल हैं।रूसी लोगों के साथ कोई आपराधिक षड्यंत्र नहीं रचा गया था।

रूस ने 2016 के राष्ट्रपति चुनावों में डोनल्ड ट्रंप की टीम के साथ सांठ-गांठ की थी कि नहीं, इस मामले में जाँच रिपोर्ट गुरुवार को जारी की गई। 

रिपोर्ट से पता चला है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने उनके रूस के साथ सांठ-गांठ के आरोपों की जाँच करने वाले विशेष वकील रॉबर्ट मुलर को हटाने की कोशिश की थी। 448 पन्नों की इस रिपोर्ट में ट्रंप की टीम को रूस के साथ सांठ-गांठ के आरोप पर क्लीन चिट दी गई है। हालांकि जांच में रोड़े अटकाने के आरोपों पर इसमें कोई ठोस निष्कर्ष नहीं दिया गया है। गुरुवार को व्हाइट हाउस ने 448 पन्नों की इस रिपोर्ट के प्रमुख हिस्सों को जारी किया। ट्रंप की कानूनी टीम ने इस रिपोर्ट को अपनी जीत बताया है।

कोई सांठ-गांठ नहीं। कोई बाधा नहीं, खेल खत्म '

राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्विटर पर एक तस्वीर पोस्ट की है, जिस पर लिखा है, 'कोई सांठ-गांठ नहीं। कोई बाधा नहीं, खेल खत्म। ' अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को चुनाव में रूस के हस्तक्षेप संबंधी मूलर रिपोर्ट में प्रतिकूल गवाही को उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों द्वारा ‘‘गढ़ी हुई’’बताया।

राष्ट्रपति ने ट्वीट किया कि ट्रंप से घृणा करने वाले 18 नाराज डेमोक्रेट द्वारा तैयार ‘क्रेजी मुलर रिपोर्ट’ में कुछ खास लोगों ने मेरे बारे में जो बयान दिये हैं वे मनगढंत और पूरी तरह से असत्य हैं। इस 448 पेज के दस्तावेज में विशेष अधिवक्ता रॉबर्ट मुलर की 22 महीने की जांच के निष्कर्ष शामिल हैं। इस रिपोर्ट को बृहस्पतिवार को सार्वजनिक किया गया। इसमें ट्रंप को आपराधिक साजिश से तो आरोपमुक्त किया गया है लेकिन इस विषय पर स्पष्ट राय नहीं दी है कि उन्होंने जांच के दौरान न्याय में बाधा पहुंचाई या नहीं। 

रिपोर्ट पहले की ही तरह कोई तर्कसंगत साक्ष्य नहीं दे पाई

रूस ने मुलर की रिपोर्ट को शुक्रवार को एक बार फिर से यह कहते हुए खारिज किया कि यह 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस की तरफ से किसी भी तरह के हस्तक्षेप को दर्शाने के लिए स्पष्ट साक्ष्य प्रस्तुत करने में विफल रही है। साथ ही उन्होंने संबंधों पर इसके प्रभाव को खेदजनक बताया। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने पत्रकारों से कहा, ‘‘कुल मिलाकर रिपोर्ट पहले की ही तरह कोई तर्कसंगत साक्ष्य नहीं दे पाई है कि रूस ने अमेरिका की चुनावी प्रक्रिया में कथित रूप से हस्तक्षेप किया था।” उन्होंने रिपोर्ट के बारे में कहा कि इसमें ‘‘कोई नयी जानकारी नहीं है।” रूस लगातार ऐसे किसी भी सुझाव को खारिज करते आया है कि उसने उस चुनाव में हस्तक्षेप किया है जिसमें डोनाल्ड ट्रंप को जीत मिली थी।

आरोपों पर भी कोई निष्कर्ष नहीं निकाला गया

विशेष अभियोजक रॉबर्ट मुलर की ओर से की गई राजनीतिक हलचल मचाने वाली इस जांच में सामने आया कि ट्रंप के अभियान के जरिए चुनावों को उनके पक्ष में मोड़ने के लिए रूसी लोगों के साथ कोई आपराधिक षड्यंत्र नहीं रचा गया था। साथ ही इस रिपोर्ट में व्यवधान पैदा करने के आरोपों पर भी कोई निष्कर्ष नहीं निकाला गया।

पेसकोव ने कहा, “हमें खेद है कि इस तरह की गुणवत्ता वाले दस्तावेज अमेरिका-रूस द्विपक्षीय संबंधों के विकास पर सीधा प्रभाव डालते हैं, जो कि अच्छे नहीं हैं।” साथ ही उन्होंने सुझाव दिया कि अमेरिकी करदाताओं को पूछना चाहिए कि उनका पैसा ऐसे परिणाम वाली इस लंबी जांच पर क्यों खर्च किया गया।

पेसकोव ने कहा, “हमारे देश में, ऑडिट चैंबर ने संभवत: ऐसी रिपोर्ट में दिलचस्पी ली होती कि अमेरिकी करदाताओं का पैसा किस पर खर्च हुआ? लेकिन अमेरिकी करदाताओं को खुद ही यह सवाल पूछने दीजिए।” 

Web Title: Mueller report leaves America at a crossroads over donald Trump

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे