Microsoft says its keep exploring TikTok purchase after talks with Donald Trump | Microsoft Tiktok Deal: डोनाल्ड ट्रंप से सत्य नडेला ने की बात, माइक्रोसॉफ्ट ने कहा- टिकटॉक की खरीद के लिए वार्ता जारी रहेगी
टिकटॉक को खरीदने के लिए वार्ता जारी: माइक्रोसॉफ्ट (फाइल फोटो)

Highlightsमाइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेना और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच बातचीतमाइक्रोसॉफ्ट ने टिकटॉक की खरीद के लिए वार्ता जारी रखने की बात कही, चीन की बाइटडांस है टिकटॉक की मूल कंपनी

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि वह टिकटॉक को खरीदने के लिए अपनी प्रक्रिया जारी रखेगा। माइक्रोसॉफ्ट की ओर से ये बयान कंपनी के चीफ एग्जिक्यूटिव के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से बातचीत के बाद आया है। इससे पहले ऐसी रिपोर्ट्स थी कि ट्रंप चीनी ऐप को खरीदने को लेकर माइक्रोसॉफ्ट के कदम से नाराज थे और अमेरिका में टिकटॉक पर बैन लगाने का विचार भी कर रहे थे।

वॉशिंगटन पोस्ट के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट ने बताया है कि कंपनी के सीईओ सत्य नडेला और ट्रंप के बीच बातचीत हुई है और कंपनी अमेरिकी राष्ट्रपति की चिंताओं पर भी गौर कर रही है। 

ट्रंप ने इससे पहले संकेत दिए थे कि वो इस डील के पक्ष में नहीं हैं। टिकटॉक और व्हाइट हाउस की ओर से हालांकि इस पर फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। रिपोर्ट्स के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट अमेरिका के साथ-साथ कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंज में टिकटॉप के परिचालन अधिकार खरीदने पर विचार कर रही है।

दरअसल, चीन की बाइटडांस टिकटॉक की मूल कंपनी है। हाल के कुछ हफ्तों में, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने टिकटॉक पर अमेरिकियों की निजी सूचना एकत्र करने का आरोप लगाया था। 

बहरहाल, माना जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट अगर टिकटॉक को खरीदने में कामयाब रहती है तो कंपनी के लिए ये बड़ी उछाल की तरह होगा और वो फेसबुक, गूगल के यूट्यूब जैसे सोशल साइट्स को कड़ी टक्कर देने में कामयाब होगा। 

माइक्रोसॉफ्ट मूल रूप से पिछले एक दशक में सॉफ्टवेयर से जुड़े कार्यों पर ही ध्यान देता रहा है। हालांकि, कंपनी के पास एक सोशल साइट लिंकडिन का भी मिलाकाना हक है।

इससे पहले शुक्रवार को ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, 'हम टिकटॉक पर विचार कर रहे हैं। संभवत: हम टिकटॉक को प्रतिबंधित करेंगे।' भारत ने टिकटॉक समेत 106 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया है और इस कदम का अमेरिकी प्रशासन एवं सांसदों दोनों ने स्वागत किया है। 

वहीं, अमेरिकी वित्तमंत्री स्टीवन म्नूचिन ने भी रविवार को कहा कि देश के मौजूदा हालात में चीनी ऐप टिकटॉक अपने मौजूदा स्वरूप में देश में नहीं रह सकता क्योंकि ऐप से लगभग 10 करोड़ अमेरिकियों की जानकारी बाहर जाने का खतरा है। 

English summary :
Microsoft has stated that it will continue its process to takeover Tiktok. The statement from Microsoft came after a conversation with US President Donald Trump of the company's chief executive.


Web Title: Microsoft says its keep exploring TikTok purchase after talks with Donald Trump
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे