फोटो: मेक्सिको में जन्म ली हुई बच्ची में दिखे 2 इंच लंबी पूंछ, बेहद दुलर्भ मामले को देख डॉक्टर भी हो गए हैरान

By आजाद खान | Published: November 25, 2022 10:27 PM2022-11-25T22:27:47+5:302022-11-25T22:40:31+5:30

इससे पहले भी ऐसा ही एक घटना सामने आया था जब ग्रेटर नोएडा में एक बच्चे ने जन्म लिया था। बताया जा रहा है कि यह बच्चा जब जन्म लिया था तब उसके भी पूंछ थी।

mexico baby girl born with 2 inch long tail doctors stunned viral news | फोटो: मेक्सिको में जन्म ली हुई बच्ची में दिखे 2 इंच लंबी पूंछ, बेहद दुलर्भ मामले को देख डॉक्टर भी हो गए हैरान

फोटो सोर्स: Science Direct (https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S2213576621003195)

Highlightsसोशल मीडिया पर मेक्सिको के एक जन्म ली हुई बच्ची के कई फोटो खूब वायरल हो रहे है। फोटो में यह देखा जा सकता है कि एक बच्ची के करीब 2 इंट तक पूंछ दिख रहे है। डॉक्टरों ने कहा है कि यह अत्यंत दुर्लभ घटना है जो 200 से भी कम बार दर्ज किया गया है।

मेक्सिको शहर: मेक्सिको में एक लड़की के जन्म होते उसके पीठ के नीचे पूंछ देखी गई है। बताया जाता है कि यह एक अत्यंत दुर्लभ घटना है जो 200 से भी कम बार दर्ज किया गया है। ऐसे में इस बच्ची का फोटो जमकर वायरल हो रहा है। 

डॉक्टरों की माने तो बच्ची कोख में सही थी और उसे किसी किस्म की परेशानी नहीं थी। लेकिन जब बच्ची का जन्म हुआ तो उसके पीछे एक पूंछ दिखाई दी है। 

क्या है पूरा मामला

यह घटना मेक्सिको के न्यूवो लियोन के एक ग्रामीण अस्पताल का है जहां के सी-सेक्शन में यह बच्ची पैदा हुई है। डॉक्टरों की माने तो जन्म के बाद बच्ची के पीछे एक 5.7 सेमी-लंबी (2.2 इंच) पूंछ देखाई दी जो 'नरम', 'त्वचा और महीन बालों से ढकी' थी। ऐसे में डॉक्टरों ने बताया कि यह पूंछ लड़की के टेलबोन के अंत में बाईं ओर थोड़ा शरीर से चिपका हुई थी। 

बताया जा रहा है कि तब बच्ची दो महीने की हो गई थी तो उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी, लेकिन उसकी बार-बार चेकअप होता था और जब पूंछ थोड़ी बड़ी हो गई थी तब उसका एक सर्जरी कर उसे हटा दिया गया था। 

यहां देखें पूरा फोटो: https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S2213576621003195

कोख में सही थी बच्ची 

डॉक्टरों ने बताया कि बच्ची जब कोख में थी तो उसे किसी किस्म की परेशानी नहीं थी और उसकी बार-बार चेकअप की जाती थी। यही नहीं डॉक्टरों का कहना है कि बच्ची का जन्म भी तय समय में हुआ था और गर्भावस्था के दौरान उसमें कोई जटिलता नहीं दिखाई दी थी। 

बच्चे के पूंछ के साथ पैदा होने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले 25 सितंबर 2019 को ऐसा ही मामला सामने आया था जहां ग्रेटर नोएडा में एक बच्चा पैदा हुआ था जिसके भी पूंछ थी। ऐसे में इस घटना का पता जब लोगों को चला तो अस्पताल में लोगों की भीड़ लग गई। इसे देखते हुए डॉक्टरों ने बच्चे को उसके परिवार के साथ उसे घर भेज दिया था। 

Web Title: mexico baby girl born with 2 inch long tail doctors stunned viral news

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे