पाकिस्तान में गुल हो सकती है बिजली, ठप हो सकती है देश की संचार सेवा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: July 3, 2022 08:00 PM2022-07-03T20:00:25+5:302022-07-03T20:02:35+5:30

आर्थित रूप से कंगाली की ओर जा रहा है पाकिस्तान के सामने भयानक बिजली संकट पैदा हो गया है। कहा तो यह भी जा रही है कि संभावित बिजली समस्या अगर वाकई में सच साबित हो गई तो इससे देश की संचार सेवा ठप भी हो सकती है।

may be a power failure in Pakistan, the country's communication service may come to a standstill | पाकिस्तान में गुल हो सकती है बिजली, ठप हो सकती है देश की संचार सेवा

पाकिस्तान में गुल हो सकती है बिजली, ठप हो सकती है देश की संचार सेवा

Next
Highlightsपाकिस्तान में कोयला किल्लत के कारण कभी भी बिजली गुल हो सकती है बिजली समस्या अगर वाकई में सच साबित हो गई तो इससे देश की संचार सेवा ठप भी हो सकती है

इस्लामाबाद: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान घोर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि कोयला किल्लत के कारण पाकिस्तान की बिजली गुल हो सकती है।

आर्थित रूप से कंगाली की ओर जा रहा है पाकिस्तान के सामने भयानक बिजली संकट पैदा हो गया है। कहा तो यह भी जा रही है कि संभावित बिजली समस्या अगर वाकई में सच साबित हो गई तो इससे देश की संचार सेवा ठप भी हो सकती है।

जानकारी के मुताबिक इस्लमाबाद, लाहौर, सिंध, कराची, मुल्तान और रावलपिंडी समेत देश में कई प्रमुख शहरों को लगातार बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। मौजूद शहबाज शरीफ सरकार की जेब खाली है और सरकार के पास बिजली के लिए कोयला बेहद कम मात्रा में बचा हुआ है।

बिजली की खराब स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए पाकिस्तान की टेलीकॉम ऑपरेटरों का कहना है कि अगर देश में इसी तरह से बिजली कटौती होती रही और उसके मुकम्मल इंतजाम नहीं किये गये तो हमें मजबूरन मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं को फौरी तौर पर बंद करना पड़ेगा।

इस मामले में नेशनल इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी बोर्ड ने कहा कि पाकिस्तान में टेलीकॉम ऑपरेटरों ने बिजली की किल्लत को देखते हुए शरीफ सरकार को अपनी सर्विस बंद करने की चेतावनी दी है।

बार बार होने वाले बिजली कटौती की वजह से मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं बाधित हो रही है, जिनके कारण ऑपरेटर्स को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उनका कहना है कि लाखों-करोड़ों के उनके इक्यूपमेंट बिजली फॉल्ट के कारण खराब हो जा रहे हैं और उपभोक्ताओं को भी परेशानी हो रही है।

इस बीच बिजली से संबंधित एक भयानक खबर पाकिस्तान के पश्चिमोत्तर कबायली जिले लक्की मारवत से आ रही है, जहां एक मस्जिद में जुमे की नमाज के बाद बिजली कटौती को लेकर हुई बहस थोड़े ही देर में गोलीबारी में बदल गई और इसमें दो लोगों की जान चली गई। 

इस मामले में पुलिस का कहना है कि बिजली के नाम पर शुरू हुई बहस देखते ही देखते हिंसक संघर्ष में बदल गई और उसमें हुई गोलीबारी के कारम दो लोगों की मौत हो गई। कुल 11 लोग इस झड़प में घायल हो गये, जिसमें एक छह साल का बच्चा भी शामिल है।

Web Title: may be a power failure in Pakistan, the country's communication service may come to a standstill

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे