तुर्की में 'Marry Your Rapist' बिल पर छिड़ी बहस, पीड़िता से शादी करने पर रेपिस्ट को बरी करने का प्रस्ताव

By स्वाति सिंह | Published: January 28, 2020 05:25 PM2020-01-28T17:25:14+5:302020-01-28T17:50:32+5:30

तुर्की की महिला संगठनों का कहना है कि का कहना है कि प्रस्तावित बिल से न केवल बाल विवाह को बल्कि कानूनी तौर पर बलात्कारियों को भी बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही बच्चों के साथ होने वाली हिंसा और यौन शोषण मामलों में भी वृद्धि होगी।

'Marry Your Rapist' law in Turkey; minor girl will have to marry her own rapist, people protest | तुर्की में 'Marry Your Rapist' बिल पर छिड़ी बहस, पीड़िता से शादी करने पर रेपिस्ट को बरी करने का प्रस्ताव

बिल को लेकर आलोचकों बड़ा रोष देखने को मिल रहा है।

Highlightsतुर्की में कई दिनों से विवादास्पद कानून को लेकर बड़ी बहस छिड़ी हुई है।जनवरी महीने के अंत तक इस बिल को पेश किया जाएगा।

तुर्की में कई दिनों से विवादास्पद बिल को लेकर बड़ी बहस छिड़ी हुई है। दरअसल, तुर्की की संसद में महीने के अंत में पेश होने वाला यह बिल 18 साल से कम उम्र की लड़कियों के साथ दुष्कर्म करने वाले बलात्कारियों से जुड़ा है। ऐसा माना जा रहा है कि जनवरी महीने के अंत तक इस बिल को पेश किया जाएगा। इस बिल को 'marry-your-rapist' कहा जा रहा है।

इसके विरोध में लोग अभी से सड़कों पर उतर आए हैं। वहीं, इस बिल को लेकर आलोचकों बड़ा रोष देखने को मिल रहा है। बता दें कि इस कानून के तहत अगर कोई अपराधी रेप पीड़िता से शादी करने के लिए तैयार हो जाता है तो उसके अपराध को माफ कर बरी कर दिया जाएगा।

तुर्की की महिला संगठनों का कहना है कि का कहना है कि प्रस्तावित बिल से न केवल बाल विवाह को बल्कि कानूनी तौर पर बलात्कारियों को भी बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही बच्चों के साथ होने वाली हिंसा और यौन शोषण मामलों में भी वृद्धि होगी। लोगों के साथ-साथ विपक्षी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचडीपी) भी सरकार के इस अनैतिक कानून का विरोध कर रही है।

बता दें कि इससे पहले साल 2016 में यह बिल पेश हुआ था, लेकिन राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़े विरोध प्रदर्शन के बाद वापस ले लिया गया था। प्रस्तावित मसौदा 18 साल से कम उम्र की लड़कियों के साथ बलात्कार करने वाले दोषियों का बचाव करता है।

ईरान सरकार ने भी एक बेहद विवादित कानून बनाया था जिसे लेकर उसे बहुत आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। ईरानी कानून के तहत कोई भी व्यक्ति गोद ली हुई 13 साल की बेटी के साथ शादी कर सकता है। 

Web Title: 'Marry Your Rapist' law in Turkey; minor girl will have to marry her own rapist, people protest

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Turkeyतुर्की