नेपालः काठमांडू एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा टला, विमान रनवे से उतर कीचड़ में जा फंसा

By रामदीप मिश्रा | Published: April 20, 2018 10:30 PM2018-04-20T22:30:21+5:302018-04-20T22:31:55+5:30

विमान हादसे के बाद त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बंद कर दिया गया, जिसके बाद करीब 12 घंटे अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवायें बाधित रहीं।

Malindo Airlines plane skids off runway in Nepal | नेपालः काठमांडू एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा टला, विमान रनवे से उतर कीचड़ में जा फंसा

नेपालः काठमांडू एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा टला, विमान रनवे से उतर कीचड़ में जा फंसा

काठमांडू, 20 अप्रैल: नेपाल में एक और बड़ा विमान हादसा होते-होते बच गया और गनीमत रही कि सभी यात्री सुरक्षित बच गए। दरअसल, गुरुवार देर रात कुआलालंपुर जा रहे मालिंदो एयरलाइंस का एक विमान त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे रनवे पर फिसल गया और रनवे से फिसलकर एयरपोर्ट की बाउंड्री तक जा पहुंचा। 

इससे पहले बांग्लादेश का यात्री विमान काठमांडू एयरपोर्ट पर क्रैश हो गया था, जिसमें करीब 71 यात्री सवार थे, जिसमें लगभग 50 यात्रियों की मौत हो गई थी। मरने वालों में ज्यादातर बांग्लादेश के नागरिक थे। यह विमान लैंडिग करते समयम क्रैश हो गया था।



वहीं, गुरुवार देर रात हुए हादसे के बाद त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बंद कर दिया गया, जिसके बाद करीब 12 घंटे अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवायें बाधित रहीं और देर शाम को एयरपोर्ट चालू किया गया है। बता दें, यह नेपाल का इकलौता अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा है। 

द काठमांडो पोस्ट के अनुसार, देर रात 139 यात्रियों को लेकर उडा़न भरते समय विमान संख्या 9 एम - एलएनजे को अचानक रोकना पड़ा जिससे वह रनवे पर फिसल गया और कीचड़ में जाकर फंस गया। इसके चलते अंतरराष्ट्रीय उड़ानें प्रभावित हुईं। हालांकि घरेलू परिचालन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। ना ही किसी के हताहत होने की खबर है। विमान को भी कोई नुकसान नहीं हुआ है। 

खबर के अनुसार 12 घंटे अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवा बाधित रहने के बाद इसे दोबारा चालू कर दिया गया है। त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाइअड्डे के महाप्रबंधक राज कुमार क्षेत्री ने कैप्टन के हवाले से बताया, 'विमान के कैप्टन ने आखिरी समय पर कॉकपिट में मॉनिटर पर एक त्रुटि देखी और उसके बाद विमान को उड़ान भरने से रोक दिया।' 

क्षेत्री ने कहा कि अंतिम समय में किए गए इस निर्णय से विमान की गति ज्यादा होने से उसे रोका नहीं जा सका जिससे वह रनवे से फिसलकर उसके दक्षिण में 50 मीटर दूर जाकर घास पर रुका। यह घटना स्थानीय समयानुसार रात दस बजकर आठ मिनट पर घटी। 

क्षेत्री ने बताया कि विमान को खींचकर कीचड़ से बाहर निकाला जा चुका है और उसे अब पार्किंग क्षेत्र में खड़ा किया गया है।  रनवे को भी कोई नुकसान नहीं हुआ है और सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें सुचारु रुप से चालू हो गई हैं। 

हाल के वर्षों में इस हवाईअड्डे पर कई दुर्घटनाएं बढ़ीं हैं और यह भी उनमें से एक है। पिछले महीने ही ढाका से आने वाले अमेरिका - बांग्ला एयरलाइंस के एक विमान में रनवे से पर मरम्मत के बाद आग लग गई थी और यह पास के ही एक फुटबाल के मैदान में घुस गया था। इसमें चालक दल के चार सदस्यों समेत 67 यात्री थे और दुर्घटना में 51 लोगों की मौत हो गई थी।
(खबर इनपुट-भाषा)

Web Title: Malindo Airlines plane skids off runway in Nepal

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे