गलवान घाटी में पीछे हटे चीनी सैनिक, ताजा सैटेलाइट तस्वीरें बयां कर रही है सच

By पल्लवी कुमारी | Published: July 8, 2020 07:20 AM2020-07-08T07:20:09+5:302020-07-08T07:20:09+5:30

पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में तनाव कम करने के लिए पिछले कुछ सप्ताह से भारत-चीन के बीच कूटनीतिक और सैन्य स्तर पर कई बार वार्ता हो चुकी है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीनी विदेश मंत्री वांग यी की रविवार को हुई वार्त के बाद फलता मिली।

Ladakh Clash Chinese Troops Withdraw 2 km In Galwan Valley, Show New Satellite Images | गलवान घाटी में पीछे हटे चीनी सैनिक, ताजा सैटेलाइट तस्वीरें बयां कर रही है सच

गलवान घाटी की ताजा सैटेलाइट तस्वीर ( फोटो सोर्स - Ndtv -MAXAR)

Highlightsपूर्वी लद्दाख में तनाव कम होने का पहला संकेत 6 जुलाई को मिला जब चीन की सेना ने गलवान घाटी के कुछ हिस्सों से तंबू हटा लिए हैं और सैनिकों को पीछे हटते देखा गया। 15 जून को भारत और चीन के सैनिक के बीच हिंसक झड़प हुए थे, जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे।

नई दिल्ली: भारत-चीन सीमा तनाव के बीच पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में दोनों देशों की आपसी सहमति के बाद चीनी सैनिक दो किलोमीटर तक पीछे हटे हैं। सामने आई सैटेलाइट तस्वीरों से इस बात का पता चला है। गालवान नदी के किनारे से हाई रिजोल्‍यूशन वाले सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई है। यह नदी एलएसी के आरपार बहती है। अमेरिका की स्पेस टेक्नोलॉजी कंपनी Maxar ने गलवान घाटी की ताजा सैटलाइट तस्वीरें जारी की हैं। इसे ओपन सोर्स इंटेलिजेंस अनैलिस्ट  ने ट्वीट किया है। तस्वीरों में साफ दिखाई दे रहा है कि जहां चीनी सैनिकों ने पहले पोजिशन ली थी...वहां से वह अब पीछे हट रहे हैं। रविवार (5 जुलाई) को दोनों देशों के बीच डिस्‍एंगेजमेंट की प्रक्रिया बैठक के बाद शुरू थी। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल और चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने टेलीफोन पर बात की हुई थी। जिसमें वे वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) से सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया को पूरा करने पर सहमत हुए। बातचीत में बनी सहमति के तहत चीनी सैनिकों ने इलाके से पीछे हटना शुरू किया है। गलवान घाटी ही वह जगह है जहां दोनों देश की सेनाओं के बीच 15 जून को हिंसक झड़प हुई थी जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। 

चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख में हॉट स्प्रिंग्स और गोग्रा में झड़प वाले क्षेत्रों से अस्थायी ढांचों को हटा दिया है और 2 किलोमीटर पीछे गए हैं। गालवान घाटी की ताजा स्थिति को दिखाने वाली सैटेलाइट की दो तस्वीरें सामने आई है। पहली तस्वीर 28 जून 2020 की है। जिसमें साफ तौर पर देखा जा सकता है कि स्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के दोनों ओर चीनी स्‍ट्रक्‍चर है। 

गलवान घाटी की 28 जून की सैटेलाइट तस्वीर ( फोटो सोर्स - Ndtv -MAXAR)
गलवान घाटी की 28 जून की सैटेलाइट तस्वीर ( फोटो सोर्स - Ndtv -MAXAR)

वहीं दूसरी तस्वीर 6 जुलाई 2020 की है, जिसमें साफ तौर पर देखा जा सकता है कि चीनी स्‍ट्रक्‍चर  गिरा दिए गए हैं और इलाका साफ है। सैटलाइट तस्वीरों के आधार पर कहा जा सकता है कि चीन का बेड़ा 1.2 किमी तक पीछे हटा है। 

गलवान घाटी की 6 जुलाई की सैटेलाइट तस्वीर ( फोटो सोर्स - Ndtv -MAXAR)
गलवान घाटी की 6 जुलाई की सैटेलाइट तस्वीर ( फोटो सोर्स - Ndtv -MAXAR)

28 जून की तस्वीर में वास्तविक नियंत्रण रेखा के दोनों ओर चीनी संरचनाएं दिखाई गईं। तस्वीरों ने संकेत दिये हैं कि चीनी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र में 423 मीटर की घुसपैठ की थी, जो इस क्षेत्र में बीजिंग की अपनी 1960 क्लेम लाइन से काफी आगे है।

चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख में हॉट स्प्रिंग्स और गोग्रा में झड़प वाले क्षेत्रों से अस्थायी ढांचों को हटा दिया है। मंगलवार (7 जुलाई) को लगातार दूसरे दिन सैनिकों की वापसी का सिलसिला जारी रहा।रकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी। 

गोग्रा और हॉट स्प्रिंग्स टकराव वाले ऐसे बिंदु है, जहां पिछले आठ सप्ताह से दोनों देशों की सेनाओं के बीच संघर्ष की स्थिति बनी हुई है। सूत्रों ने बताया कि इन दो क्षेत्रों से सैनिकों के पीछे हटने का काम दो दिन में पूरा होने की संभावना है और इन क्षेत्रों से ‘चीनी सैनिकों की पर्याप्त वापसी भी हुई है।’

चीनी सेना पहले  गलवान घाटी में गश्ती बिंदु प्वाइंट 14 से अपने तंबुओं को हटा चुकी है और उसके सैनिक पीछे चल गये हैं। पेंगोंग सो में स्थिति के बारे में कहा गया है कि इलाके में ‘सैनिकों की संख्या में मामूली कमी’ देखी गई है। 

भारत और चीनी सेनाओं के बीच पूर्वी लद्दाख में कई स्थानों पर पिछले आठ सप्ताह से गतिरोध की स्थिति बनी हुई है लेकिन स्थिति तब बिगड़ गई जब 15 जून को गलवान घाटी में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 सैन्यकर्मी वीरगति को प्राप्त हो गए। झड़प में चीनी सेना को भी नुकसान पहुंचने की खबरें हैं लेकिन इसका विवरण अभी नहीं आया है। 

Web Title: Ladakh Clash Chinese Troops Withdraw 2 km In Galwan Valley, Show New Satellite Images

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे