कोविड-19: फ्रांस ने बढ़ते मामलों से निपटने के लिए लॉकडाउन के बजाय वयस्कों को टीके की तीसरी खुराक देने का रास्ता चुना

By भाषा | Published: November 26, 2021 08:43 AM2021-11-26T08:43:08+5:302021-11-26T08:43:08+5:30

Kovid-19: France chose to give third dose of vaccine to adults instead of lockdown to deal with rising cases | कोविड-19: फ्रांस ने बढ़ते मामलों से निपटने के लिए लॉकडाउन के बजाय वयस्कों को टीके की तीसरी खुराक देने का रास्ता चुना

कोविड-19: फ्रांस ने बढ़ते मामलों से निपटने के लिए लॉकडाउन के बजाय वयस्कों को टीके की तीसरी खुराक देने का रास्ता चुना

पेरिस, 26 नवंबर (एपी) फ्रांस ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले चिंताजनक रूप से बढ़ने के बीच देश में फिर से लॉकडाउन लगाने के बजाय सभी वयस्कों को कोविड-19 रोधी टीके की ‘बूस्टर डोज’ (अतिरिक्त खुराक) देने का फैसला किया है।

फ्रांस में पिछले कुछ सप्ताह में कोविड-19 के मामले बढ़े हैं और दैनिक मामलों की संख्या 30,000 से पार चली गई है। देश में संक्रमितों के अस्पतालों में भर्ती होने और संक्रमण से मौत के मामले भी बढ़ रहे हैं।

फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने संवाददाता सम्मेलन में इस योजना की जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने कोविड-19 रोधी टीके की दूसरी और तीसरी खुराक के बीच के अंतराल को छह से पांच महीने तक कम करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रव्यापी ‘बूस्टर’ अभियान शुरू करने के लिए फ्रांस के पास पहले से ही पर्याप्त टीके उपलब्ध हैं।

वेरन ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने और कोविड-19 के दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने पर जोर देते हुए कहा कि अगर किसी ने ‘बूस्टर डोज’ नहीं ली, तो उसका ‘कोविड-19 पास’ अमान्य माना जाएगा। यह ‘पास’ कई बंद स्थानों पर जाने के लिए अनिवार्य है।

उन्होंने कहा कि देश के अस्पतालों में भर्ती मरीजों में टीका लगवा चुके लोगों की तुलना में 10 गुणा वैसे मरीज हैं, जिन्होंने टीका नहीं लगवाया है।

इस बीच, फ्रांस में संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर मोरक्को ने शुक्रवार से अगले आदेश तक फ्रांस आने-जाने वाली सभी उड़ानों पर रोक लगा दी है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Kovid-19: France chose to give third dose of vaccine to adults instead of lockdown to deal with rising cases

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे