कमला हैरिस ने डब्ल्यूएचओ के प्रमुख से कहा : कोविड-19 महामारी पर लगाम कसने में डब्ल्यूएचओ महत्वपूर्ण

By भाषा | Published: January 22, 2021 06:51 PM2021-01-22T18:51:10+5:302021-01-22T18:51:10+5:30

Kamala Harris told WHO chief: WHO important in curbing Kovid-19 epidemic | कमला हैरिस ने डब्ल्यूएचओ के प्रमुख से कहा : कोविड-19 महामारी पर लगाम कसने में डब्ल्यूएचओ महत्वपूर्ण

कमला हैरिस ने डब्ल्यूएचओ के प्रमुख से कहा : कोविड-19 महामारी पर लगाम कसने में डब्ल्यूएचओ महत्वपूर्ण

(ललित के. झा)

वाशिंगटन, 22 जनवरी अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने अमेरिका को दोबारा संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी में शामिल कराने के बाइडन प्रशासन के फैसले पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयसस से फोन पर बातचीत की। उन्होंने घेब्रेयसस से कहा कि बाइडन प्रशासन मानता है कि कोविड-19 पर लगाम कसने और वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने तथा महामारी की तैयारियों के लिए डब्ल्यूएचओ महत्वपूर्ण है।

राष्ट्रपति जो बाइडन ने कार्यभार संभालते ही अमेरिका को डब्ल्यूएचओ में फिर से शामिल कराने के कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए थे।

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल डब्ल्यूएचओ पर कोरोना वायरस से निपटने में अक्षम होने और चीन के प्रभाव में आने का आरोप लगाते हुए अमेरिका को उससे अलग करने की घोषणा भी की थी।

व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक बयान के अनुसार हैरिस ने बातचीत के दौरान इस बात पर जोर दिया कि उन्हें और बाइडन को पूरा विश्वास है कि डब्ल्यूएचओ की कोविड-19 को फैलने से रोकने, वैश्विक स्वास्थ्य सेवाओं को एक बार फिर बेहतर बनाने और वैश्विक महामारी से निपटने की तैयारी में एक अहम भूमिका है।

बयान में कहा गया, ‘‘ उप राष्ट्रपति और डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने वैश्विक महामारी से निपटने के लिए वैश्विक जन स्वास्थ्य और मानवीय कार्यों पर अमेरिका की भूमिका को लेकर भी चर्चा की।’’

हैरिस ने इस बात पर भी जोर दिया कि कोविड-19 से निपटने के प्रयासों को तेज करने, महिलाओं और लड़कियों पर इसके अन्य प्रभावों को कम करने और किसी अन्य बीमारी को महामारी बनने से रोकने के लिए वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा को उन्नत बनाने में बाइडन-हैरिस प्रशासन पूरा समर्थन करेगा।

व्हाइट हाउस ने कहा कि उन्होंने वैश्विक सहयोग के माध्यम से अमेरिका को सुरक्षित बनाने के महत्व पर भी जोर दिया।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने हैरिस का फोन करने के लिए शुक्रिया अदा किया और बाइडन और उन्हें कार्यभार संभालने की शुभकामनाएं भी दीं।

इससे पहले अमेरिकी सरकार के संक्रामक रोगों के शीर्ष विशेषज्ञ एंथनी फॉसी ने डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि अमेरिका एजेंसी से अपने कर्मचारियों को नहीं हटाएगा।

उन्होंने कहा कि अमेरिका अपने सरकारी कर्मचारियों के डब्ल्यूएचओ निकाय से सीधे तौर पर और एजेंसी से संबद्ध केंद्रों के माध्यम से नियमित तौर पर संपर्क को बहाल करेगा।

फॉसी ने कहा कि अमेरिका, संगठन को दिए जाने वाले वित्तीय मदद को पूरा करेगा। डब्ल्यूएचओ से रिश्ते के तहत यह सभी स्तरों पर तकनीकी सहयोग करने के लिए इच्छुक है।

उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ का सदस्य राष्ट्र होने के नाते अमेरिका एजेंसी में सुधार करने और इसे मजबूत करने के लिए सकारात्मक रूप से काम करेगा ताकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में सामूहिक प्रयास का नेतृत्व करने में सहयोग कर सके।

उन्होंने कहा कि बाइडन प्रशासन वैश्विक स्वास्थ्य, वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा और वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंडा को आगे बढ़ाने और सभी लोगों के लिए स्वस्थ भविष्य के निर्माण में पूरी तरह सहयोग करना चाहता है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Kamala Harris told WHO chief: WHO important in curbing Kovid-19 epidemic

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे