अमेरिका सैन्य कमांडर ने काबुल ड्रोन स्ट्राइक को माना एक गलती, 10 नागरिकों की मौत पर मांगी माफी

By दीप्ती कुमारी | Published: September 18, 2021 08:39 AM2021-09-18T08:39:16+5:302021-09-18T08:46:00+5:30

काबुल हवाईअड्डे पर हुए आत्मघाती हमले के बाद बदले की कार्रवाई में अमेरिका ने काबुल में ड्रोन स्ट्राइक की थी लेकिन अब उसके परिणाम सामने आने पर अमेरिकी सैन्य प्रमुख ने माफी मांगी है । इस हमले में 7 बच्चों सहित 10 नागरिकों की मौत हो गई है ।

kabul drone strike tragic mistake killed civilians pentagon general mckenzie afghanistan taliban | अमेरिका सैन्य कमांडर ने काबुल ड्रोन स्ट्राइक को माना एक गलती, 10 नागरिकों की मौत पर मांगी माफी

फोटो - अमेरिका ने काबुल ड्रोन हमले को मानी एक गलती

Highlightsअमेरिकी सैन्य प्रमुख ने काबुल ड्रोन स्ट्राइक के लिए मांगी माफी कमांडर जनरल फ्रैंक मैकेंजी ने कहा कि इसमें 7 बच्चों सहित 10 नागरिक मारे गए उन्होंने कहा कि हमने अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए ये स्ट्राइक किया था

काबुल :  शीर्ष अमेरिकी सैन्य कमांडर ने पिछले महीने काबुल में अमेरिकी बलों द्वारा किए गए ड्रोन हमले को एक "गलती" के रूप में स्वीकार किया है ।  दरअसल काबुल हवाईअड्डे पर  आत्मघाती बम विस्फोट के कुछ दिनों बाद आईएसआईएस-के आतंकवादियों को निशाना बनाया और बदला लेने की भावना से अमेरिका ने ड्रोन स्टाइक किया लेकिन अब खबर आ रही है कि इसमें सात बच्चों सहित 10 नागरिक मारे गए थे ।

29 अगस्त की स्ट्राइक  की जांच के परिणामों पर पत्रकारों को जानकारी देते हुए, यूएस सेंट्रल कमांड के कमांडर जनरल फ्रैंक मैकेंजी ने यह भी कहा कि "इस बात की संभावना नहीं है कि वाहन और ड्रोन हमले में मारे गए लोग ISIS-K से जुड़े थे या अमेरिकी सेना के लिए एक सीधा खतरा थे"।

उन्होंने कहा कि  आईएसआईएस-के हमले के बाद हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जमीनी स्थिति के संदर्भ में स्ट्राइक पर विचार किया जाना चाहिए, जिसमें 13 सैनिक, नाविक और मरीन और 100 से अधिक नागरिक मारे गए थे । इसके अलावा, एक पर्याप्त खुफिया निकाय ने एक और हमले के होने का संकेत दिया था । जनरल मैकेंजी ने कहा कि जांच की  पूरी तरह से समीक्षा करने के बाद, वह आश्वस्त हैं कि उस ड्रोन हमले में सात बच्चों सहित 10 नागरिक दुखद रूप से मारे गए थे ।

उन्होंने  पेंटागन समाचार सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा कि "यह एक गलती थी और मैं अपनी गलती के लिए ईमानदारी से माफी मांगता हूं । लड़ाकू कमांडर के रूप में, मैं इस हमले और इस दुखद परिणाम के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हूं ।" 

इसके अलावा, अब हम यह आकलन करते हैं कि यह संभावना नहीं है कि वाहन और मारे गए लोग ISIS-K से जुड़े थे या अमेरिकी सेना के लिए एक सीधा खतरा थे । मैं मारे गए लोगों के परिवार और दोस्तों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं । उन्होंने कहा कि यह ड्रोन हमला  इस विश्वास के साथ लिया गया था कि यह हमारे बलों और हवाईअड्डे पर निकाले गए लोगों के लिए एक खतरे को रोक देगा।"

उन्होंने कहा, "हमें बड़ी संख्या में ऐसी रिपोर्टें भी मिल रही थीं जो हमले के कई संकेत दे रही थीं, जिसकी योजना आईएसआईएस-के द्वारा एक साथ बनाई जा रही थी, जो रॉकेट, आत्मघाती विस्फोटक जैकेट और वाहन से चलने वाले तात्कालिक विस्फोटक उपकरणों के साथ हमारे बलों को नुकसान पहुंचाने का प्रयास करेगी ।"
 

Web Title: kabul drone strike tragic mistake killed civilians pentagon general mckenzie afghanistan taliban

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे