Highlightsकमला हैरिस अमेरिका के लोकतांत्रिक इतिहास में पहली महिला उपराष्ट्रपति होंगी।समारोह में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प शामिल नहीं होंगे। लॉकडाउन जैसी स्थिति है और 25 हजार से अधिक सैनिक और पुलिस कर्मियों को सुरक्षा में लगाया गया है।

वाशिंगटनः जो बाइडेन (Joe Biden) और कमला हैरिस (Kamala Harris) ने शपथ ली। बाइडन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे। भारतीय मूल की कमला हैरिस देश की उपराष्ट्रपति होंगी।

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ऐतिहासिक शपथग्रहण समारोह के लिए अमेरिकी संसद भवन ‘कैपिटल’ के वेस्ट फ्रंट में पहुंच गए हैं। बाइडन (78) अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे और हैरिस (56) देश की 49वीं उपराष्ट्रपति होंगी।

शपथग्रहण समारोह के आयोजन स्थल पर तथा आसपास 25,000 से अधिक नेशनल गार्ड तैनात हैं, ताकि सत्ता हस्तांतरण शांतिपूर्ण तरीके से हो सके। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव जो बाइडन और उप-राष्ट्रपति-चुनाव कमला हैरिस शपथ ग्रहण समारोह से पहले कैपिटल हिल पहुंच गए हैं। अपने शपथ ग्रहण समारोह से पहले बाइडन ने बुधवार को आने वाली पहली महिला जिल बाडइन के साथ सेंट मैथ्यू द एपोस्टल के वॉशिंगटन कैथेड्रल में एक सेवा में भाग लिया। उन्होंने ट्वीट किया- "यह अमेरिका में एक नया दिन है।"   

कमला हैरिस अमेरिका के लोकतांत्रिक इतिहास में पहली महिला उपराष्ट्रपति होंगी, समारोह में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प शामिल नहीं होंगे। शपथ ग्रहण के बाद दोनों देश को संबोधित करेंगे। राष्ट्रीय राजधानी में लॉकडाउन जैसी स्थिति है और 25 हजार से अधिक सैनिक और पुलिस कर्मियों को सुरक्षा में लगाया गया है। सुरक्षा तैयारियों के तहत सड़कों पर टैंक और कंक्रीट के अवरोधक लगाए गए हैं। राष्ट्रीय स्मारक को बंद कर दिया गया है।

बाइडन और हैरिस शपथ से पहले गिरजाघर में प्रार्थना सभा में शामिल हुए

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस शपथ लेने के लिए कैपिटल हिल जाने से पहले अपने परिवार के सदस्यों के साथ यहां एक स्थानीय ऐतिहासिक गिरजाघर में एक प्रार्थना सभा में शामिल हुए। बाइडन और हैरिस ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ ‘द कैथेड्रल ऑफ सेंट मैथ्यू द एपोस्टल’ में आयोजित सामूहिक प्रार्थना सभा में भाग लिया।

उनके साथ कई नेता भी इसमें शामिल हुए। बाइडन की हस्तांतरण टीम के अनुसार निर्वाचित राष्ट्रपति ने एक नेवी सूट और नेवी ओवरकोट पहना हुआ था। दोनों को अमेरिकी डिजाइनर राल्फ लॉरेन ने डिजाइन किया है। टीम के अनुसार नवनिर्वाचित राष्ट्रपति की पत्नी डा जिल बाइडन ने नीले रंग का कोट और ड्रेस पहनी हुई थी जिसे अमेरिकी डिजाइनर एलेक्जेंड्रा ओ नील ऑफ मार्कियन ने बनाया है।

नेशनल गार्ड के 12 कर्मियों को सुरक्षा ड्यूटी से हटा दिया गया है

कानून प्रवर्तन अधिकारी ने बताया कि अधिकारी घोर दक्षिणपंथी और मिलिशिया समूह के सदस्यों की निगरानी कर रहे हैं। उनकी चिंता ऐसे सभावित समूहों के सदस्यों द्वारा वाशिंगटन में आकर हिंसक संघर्ष भड़काने को लेकर है। अधिकारी ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह से घंटों पहले संघीय एजेंट निर्वाचित नेताओं की धमकी और कार्यक्रम में घुसपैठ कर गड़बड़ी के इरादे संबंधी चर्चा सहित चिंताजनक ऑनलाइन चैटिंग करने वालों की निगरानी कर रहे हैं।

एफबीआई की जांच के बाद के नेशनल गार्ड के 12 कर्मियों को सुरक्षा ड्यूटी से हटा दिया गया है जिनमें से दो ने बुधवार को होने वाले कार्यक्रम को लेकर उग्र बयान दिया था। हालांकि, पेंटागन के अधिकारियों ने उनकी विस्तृत जानकारी नहीं दी। दो अन्य अमेरिकी अधिकारियों ने एसोसिएटड प्रेस को बताया कि हटाए गए सभी 12 कर्मियों के दक्षिण पंथी मिलिशिया समूह से संबंध थे या उन्होंने कट्टरपंथी विचार सोशल मीडिया पर साझा किए थे। नेशनल गार्ड ब्यूरो के प्रमुख जनरल डेनियल होकेंसन ने पुष्टि की है कि सदस्यों को कार्य से हटाकर घर भेजा गया है।

शपथ ग्रहण कार्यक्रम (Swearing in program)

शपथ ग्रहण कार्यक्रम स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 11 बजे शुरू हो जाएगा। अमेरिका के मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स अमेरिकी संसद भवन के वेस्ट फ्रंट में बाइडेन को स्थानीय समयानुसार दोपहर 12 बजे (भारतीय समयानुसार रात 10.30 बजे) राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाएंगे। बाइडेन अमेरिका के इतिहास में सबसे अधिक उम्र के राष्ट्रपति होंगे। वह 2013 में अमेरिका के उपराष्ट्रपति भी बने थे, हैरिस को सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस सोनिया सोटोमेयर शपथ दिलाएंगी।

कैसे देख सकते हैं

अमेरिकी राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह का सीधा प्रसारण एबीसी, सीबीएस, सीएनएन, एनबीसी, एमएसएनबीसी और पीबीएस नेटवर्क पर प्रसारण होगा इसके साथ ही सोशल मीडिया और इंटरनेट पर भी कार्यक्रम का प्रसारण होगा। हालांकि, फॉक्स न्यूज शपथ ग्रहण समारोह को प्रसारित नहीं करेगा। इसे https://bideninaugural.org/watch/ और अमेजन प्राइम पर भी लाइव देखा जा सकता है, वॉशिंगटन का समय भारत के मानक समय से 10 घंटे 30 मिनट आगे है।  

कड़ी सुरक्षा के बीच अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे

अमेरिका के कैपटल (संसद भवन) में हुए हिंसक दंगे और सुरक्षा चिंताओं के मद्देनजर जो बाइडन बुधवार को वाशिंगटन में कड़ी सुरक्षा के बीच अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। कानून प्रवर्तन अधिकारियों को न केवल संभावित बाहरी खतरे का मुकाबला करना पड़ रहा है बल्कि उनकी चिंता है कि सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रहा कोई कर्मी भी ड्यूटी के दौरान हमला कर सकता है।

हालांकि, बाइडन को किसी विशेष खतरे का उल्लेख नहीं किया गया है। इसके बावजूद सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। अमेरिकी संसद परिसर की घेराबंदी की गई और प्रत्येक मार्ग पर जांच चौकी बनाई गई है। पूरे कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे सीक्रेट सर्विस के अधिकारियों ने कहा कि वे किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार हैं।

पहले के राष्ट्रपतियों के शपथ ग्रहण सामारोह से काफी अलग

अमेरिकी के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन का शपथ ग्रहण समारोह पहले के राष्ट्रपतियों के शपथ ग्रहण सामारोह से काफी अलग होगा , जिसमें कोरोना वायरस संक्रमण के कारण सामाजिक दूरी का पालन होगा और कई कलाकार डिजिटल माध्यम से अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे।

फिल्म ‘हैमिल्टन’ में अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके अभिनेता क्रिस्टोफर जैक्सन (Christopher Jackson) अमेरिकी लोकतंत्र के इस उत्सव में डिजिटल माध्यम से प्रस्तुति दे कर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएंगे। जैक्सन ने कहा, ‘‘ मैं इस समारोह में प्रस्तुति देकर कृतज्ञ महसूस कर रहा हूं।’’

समारोह में शामिल होने वालों की सूची में लेडी गागा शामिल

इस बार शपथ ग्रहण समारोह का आकार कोरोना वायरस महामारी और सुरक्षा खतरों के मद्देनजर छोटा किया गया है लेकिन इसके बावजूद इस समारोह में शामिल होने वालों की सूची में लेडी गागा (lady gaga) शामिल हैं, जो कैपिटल (अमेरिकी संसद भवन) के पश्चिमी हिस्से में बने मंच से अमेरिका का राष्ट्रगान गाएंगी और उनका साथ जेनिफर लोपेज और गार्थ ब्रुक्स देंगे।

अमेरिका में शपथ ग्रहण समारोह के दौरान आधिकारिक रूप से कई कार्यक्रम आयोजित होते हैं और इसी कड़ी में 90 मिनट के ‘सेलिब्रेटिंग अमेरिका’ कार्यक्रम में कई शीर्ष कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। शास्त्रीय गायन कार्यक्रम में मिरांडा योगदान देंगी और उनका साथ ब्रूस स्प्रिंगस्टीन, लॉन लिजेंड, डेमी लोवाटो, फू फाइटर, जस्टिन टिम्बरलेक और बोन जोवी जैसे संगीतकार देंगे।

शपथग्रहण समिति ने सुनिश्चित किया है कि समारोह में आम अमेरिकी के साथ-साथ प्रमुख हस्तियां और उनकी प्रेरणादायक कहानियां शामिल हों। इन कार्यक्रमों में एक हिस्सा यूपीएस चालक, छोटे बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षक और न्यूयॉर्क में कोविड-19 का टीका प्राप्त करने वाली संड्रा लिंडसे को सम्मानित करने का भी है।

(एजेंसी इनपुट)

Web Title: Joe Biden kamala harris Inauguration us president sworn in ceremony swearing how to watch live

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे