अंतरिक्ष की यात्रा कर लौटे जेफ बेजोस ने बनाया नया इतिहास, यात्रा में सबसे बुजुर्ग और सबसे कम उम्र के शख्स भी थे साथ

By अभिषेक पारीक | Published: July 20, 2021 09:03 PM2021-07-20T21:03:06+5:302021-07-20T21:19:41+5:30

अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने तीन अन्य लोगों के साथ अंतरिक्ष की सैर की। उन्होंने मंगलवार को शाम 6ः45 पर वेस्ट टेक्सास के ब्लॅ ओरिजिन लांच साइट वन से उड़ान भरी थी और 6ः52 पर वापस लौट आए।

Jeff Bezos returned after traveling to space, the oldest and the youngest person took a walk together | अंतरिक्ष की यात्रा कर लौटे जेफ बेजोस ने बनाया नया इतिहास, यात्रा में सबसे बुजुर्ग और सबसे कम उम्र के शख्स भी थे साथ

जेफ बेजोस ने वैली फंक को गले लगा लिया। (फोटोः ब्लू ऑरिजन)

Next
Highlightsअमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने तीन अन्य लोगों के साथ अंतरिक्ष की सैर की। मंगलवार शाम 6ः45 पर वेस्ट टेक्सास के ब्लॅ ओरिजिन से उड़ान भरी और 6ः52 पर वापस लौट आए। वैली फंक अंतरिक्ष में जाने वाली सबसे बुजुर्ग महिला और ओलिवर डेमेन सबसे कम उम्र के व्यक्ति बने। 

अंतरिक्ष यात्रा के लिए अपनी कंपनी 'ब्लू ओरिजिन' की पहली उड़ान पर मंगलवार को तीन लोगों के साथ जेफ बेजोस भी गए। 'ब्लू ओरिजिन' और अमेजन के संस्थापक बेजोस दूसरे अरबपति हैं जो अपने ही रॉकेट से अंतरिक्ष की यात्रा पर गए। बेजोस अपने भाई, नीदरलैंड्स के रहने वाले 18 वर्षीय युवक और टेक्सास की रहने वाली 82 वर्षीय महिला पायलट के साथ सफर पर गए। इस यात्रा में बेजोस के साथ अंतरिक्ष जाने वाले सबसे युवा और सबसे बुजुर्ग शख्स थे।

दस मिनट की उड़ान के बाद रेगिस्तान में कैप्सूल के जरिए लौटे बेजोस ने इसे 'अब तक का सबसे बेहतरीन दिन' बताया। अमेरिका के पहले अंतरिक्ष यात्री एलन बी शेपर्ड के नाम पर 'ब्लू ओरिजिन' के न्यू शेपर्ड रॉकेट ने अपोलो 11 के चांद पर उतरने की 52वीं वर्षगांठ पर यात्रियों के साथ उड़ान भरी। बेजोस से नौ दिन पहले 'वर्जिन गैलेक्टिक' के रिचर्ड ब्रैनसन अंतरिक्ष गए थे। रिचर्ड ब्रैनसन 11 जुलाई को अंतरिक्ष में जितनी ऊंचाई पर पहुंचे थे, उससे 10 मील (16 किलोमीटर) अधिक ऊंचाई 66 मील (106 किलोमीटर) पर ब्लू ओरिजिन का यान पहुंचा।

यात्रियों ने अंतरिक्ष में कुछ मिनट तक भारहीनता को महसूस किया। इसके बाद खिड़की से बाहर का नजारा दिखाने वाला कैप्सूल पैराशूट के जरिए धरती पर उतरा। कैप्सूल से बेजोस के निकलने के बाद उनके परिवार के लोगों ने जश्न मनाया। बेजोस के साथ इस यात्रा पर वैली फंक भी गयीं। फंक 1960 में नासा के अंतरिक्ष जाने के कार्यक्रम में 13 सदस्यीय महिला दल के प्रशिक्षण में शामिल रहीं थीं लेकिन वह अंतरिक्ष नहीं जा पायी थीं। यह रॉकेट पूरी तरह स्वचालित था और ऐसे में उड़ान भरने और नीचे आने के लिये उसके अंदर प्रशिक्षित कर्मियों की कोई आवश्यकता नहीं थी। ब्रैनसन के 'वर्जिन गैलेक्टिक' रॉकेट विमान के संचालन के लिये दो पायलटों की आवश्यकता होती है।

'ब्लू ओरिजिन' की उड़ान में ओलिवर डेमेन पहले ऐसे शख्स हैं जिन्होंने इसके लिए किराया अदा किया। अंतरिक्ष जाने के लिए टिकट की बोली लगी थी उसमें डेमेन के पिता को टिकट मिला लेकिन वह नहीं जा पाए और उनके पुत्र अंतरिक्ष गए। बेजोस के सपनों को साकार करने वाली यह उड़ान 2015 से न्यू शेपर्ड रॉकेट द्वारा अंतरिक्ष की 15 सफल परीक्षण उड़ानों के बाद हुई है। पूर्व की परीक्षण उड़ानों में हालांकि कोई यात्री नहीं गया था।

बेजोस ने अमेजन के सिएटल मुख्यालय के पास केंट, वाशिंगटन में 2000 में ‘ब्लू ओरिजिन’ की स्थापना की थी। 'ब्लू ओरिजिन' के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बॉब स्मिथ ने कहा है कि इस साल के अंत तक कंपनी की दो और उड़ान अंतरिक्ष के लिए होगी। ब्रैनसन द्वारा 2004 में शुरू 'वर्जिन गैलेक्टिक' के यान से यात्रा करने के लिए 600 लोग पहले से कतार में हैं। ब्रैनसन की कंपनी अगले साल लोगों के लिए यात्रा कार्यक्रम शुरू करने से पहले न्यू मेक्सिको से दो और यान को अंतरिक्ष भेजने वाली है। ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ अखबार का मालिकाना हक रखने वाले बेजोस (57) पहली सीट पर बैठे थे। उनके बगल में 50 वर्षीय उनके भाई मार्क बेजोस, उसके बाद फंक और डेमेन थे। उन्होंने प्रशिक्षण में दो दिन गुजारे। 

Web Title: Jeff Bezos returned after traveling to space, the oldest and the youngest person took a walk together

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे