Japan's Passport Is World's Most Powerful In 2021 Indian ranks 85th Pakistan In Worst Category | जापान का पासपोर्ट दुनिया में सबसे शक्तिशाली, जानिए भारत, पाकिस्तान, चीन और अमेरिका का कौन सा स्थान...
वर्ष 2021 में जापान के पासपोर्ट को सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट का दर्जा दिया गया है. (file photo)

Highlightsदक्षिण कोरिया और जर्मनी को कुल 189 अंक मिले.भारत ने ताजिकिस्तान के साथ रैंक साझा की.जापान के बाद दूसरा सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट सिंगापुर का है.

नई दिल्लीः दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की रैंकिग जारी हो गई है. वर्ष 2021 में जापान के पासपोर्ट को सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट का दर्जा दिया गया है.

हेनले एंड पार्टनर्स की पासपोर्ट इंडेक्स ग्लोबल रैंकिंग के अनुसार, जापान के बाद दूसरा सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट सिंगापुर का है. अमेरिका का इस रैंकिंग में सातवां स्थान है. वहीं, भारत 85 वें स्थान पर है. जापानी नागरिकों को 191 देशों में वीजा ऑन अराइवल: विदेश जाने के लिए पासपोर्ट सबसे आवश्यक चीज है. किस देश का पासपोर्ट कितना शक्तिशाली है, यह इस बात पर निर्भर है कि वह पासपोर्टधारक बिना वीजा लिए कितने देशों की यात्रा कर सकता है.

इस मामले में अव्वल जापान के नागरिकों को 191 देशों में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा मिली हुई है. अमेरिका के पासपोर्ट को 185 देशों में वीजा फ्री एक्सेस है.वहीं भारत के पासपोर्ट पर 58 देशों में वीजा फ्री एक्सेस है.

रैंकिंग में पाकिस्तान नीचे से चौथे नंबर पर: पासपोर्ट की रैंकिंग मामले में पड़ोसी देश पाकिस्तान की हालत ज्यादा बदतर है. पाकिस्तान पासपोर्ट रैंकिंग में नीचे से चौथे स्थान पर है. 107 वें स्थान पर पाकिस्तान का पासपोर्ट है और उसका 32 देशों में वीजा फ्री एक्सेस है.

चीन भी है काफी पीछे: शक्तिशाली पासपोर्ट की रैंकिग में पड़ोसी देश चीन भी काफी पीछे है. उसके पासपोर्ट का रैंकिंग में 70 वां स्थान है.चीन के पासपोर्ट का 75 देशों में वीजा फ्री एक्सेस है. शक्तिशाली पासपोर्ट की इस रैंकिंग में तीसरे स्थान पर दक्षिण कोरिया और जर्मनी हैं.

इन दोनों देशों के पासपोर्ट को 189 देशों में वीजा फ्री एक्सेस है. चौथे स्थान पर हैं इटली, फिनलैंड, स्पेन और लक्जमबर्ग के पासपोर्ट हैं. इनको 188 देशों में वीजा फ्री एक्सेस है. रैंकिंग में पांचवें स्थान पर डेन्मार्क और ऑस्ट्रिया हैं. उनके पासपोर्ट को 187 देशों में वीजा फ्री एक्सेस है.

Web Title: Japan's Passport Is World's Most Powerful In 2021 Indian ranks 85th Pakistan In Worst Category

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे