इजराइल के स्वास्थ्य मंत्री और उनकी पत्नी को भी हुआ कोरोना वायरस, शीर्ष अधिकारी रहेंगे दूर

By भाषा | Published: April 2, 2020 02:51 PM2020-04-02T14:51:52+5:302020-04-02T14:52:14+5:30

दुनिया भर में कोरोना से मरने वालों की संख्या 48 हजार के पार हो गई है। विश्व की आधी आबादी इस वक्त घर में लॉकडाउन है।

Israeli Health Minister and Wife Diagnosed With Coronavirus; Top Officials Forced to Quarantine | इजराइल के स्वास्थ्य मंत्री और उनकी पत्नी को भी हुआ कोरोना वायरस, शीर्ष अधिकारी रहेंगे दूर

Health Minister Yaakov Litzman (File Photo)

Highlightsपिछले दो हफ्तों में मंत्री के संपर्क में आने वाले लोगों से भी पृथक रहने का अनुरोध किया जाएगा। इससे एक दिन पहले प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनके नजदीकी सलाहकारों को भी पृथक कर दिया गया था।

यरुशलम:  इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य शीर्ष अधिकारियों के अक्सर संपर्क में रहने वाले स्वास्थ्य मंत्री कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री याकोव लित्जमैन के साथ उनकी पत्नी भी कोरोना  से संक्रमित हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को एक बयान में बताया कि याकोव लित्जमैन और उनकी पत्नी पृथक रह रहे हैं, वे ठीक हैं तथा उनका इलाज चल रहा है। पिछले दो हफ्तों में मंत्री के संपर्क में आने वाले लोगों से भी पृथक रहने का अनुरोध किया जाएगा।

इजराइल के दैनिक अखबार हारेत्ज के अनुसार, देश की मोसाद खुफिया एजेंसी और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रमुख को भी पृथक रहने के लिए कहा गया है क्योंकि वे लित्जमैन के संपर्क में आए थे। एक शीर्ष सहायक के संक्रमित पाए जाने के बाद नेतन्याहू भी पृथक रह रहे थे लेकिन वे अभी तक जांच में संक्रमित नहीं पाए गए। इजराइल में इस विषाणु पर लगाम लगाने के लिए लगभग बंद जैसे हालात हैं। 

नेतन्याहू के बाद इजराइली सेना प्रमुख ने खुद को पृथक किया

इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल अवीव कोचावी और दो वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने मंगलवार को खुद को रोजमर्रा के मेलजोल से पृथक कर लिया क्योंकि वे हाल ही में उस कमांडर के सम्पर्क में आए थे जिसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इजरायली सेना ने इसकी जानकारी दी है।

इससे एक दिन पहले प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनके नजदीकी सलाहकारों को भी पृथक कर दिया गया था क्योंकि संसदीय मामले से जुड़ा उनका एक सहयोगी कोरोना से संक्रमित पाया गया। लेफ्टिनेंट जनरल कोचावी, मेजर जनरल तमीर यदायी और सैन्य अभियान निदेशालय के कमांडर आहरोन हलीवा 10 दिन पहले एक बैठक में शामिल हुए थे।

बाद में इसी बैठक में शामिल हुए एक कमांडर की कोरोना की जांच पॉजिटिव पाई गई। स्थानीय मीडिया के मुताबिक जिस कमांडर के कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है वो आंतरिक मोर्चा कमान की एक इकाई का अधिकारी है। सेना के एक बयान में कहा गया है कि कोचावी में कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिखे हैं और उनकी जल्द ही कोरोना वायरस से जुड़ी जांच की जाएगी। 

Web Title: Israeli Health Minister and Wife Diagnosed With Coronavirus; Top Officials Forced to Quarantine

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे