Iran says two more deaths among 13 new cases of coronavirus | Coronavirus: ईरान में 2 की मौत, चीन में अब तक 2236 मरे, इजराइल में मिला पहला मरीज
चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

Highlightsइजराइल में भी कोरोना वायरस से संक्रमित पहला मरीज मिला है।ईरान में कोरोना वायरस के 13 नएये मामले सामने आए, इनमें से दो लोगों की मौत हो गई।

ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस के 13 नये मामले सामने आए। इन संक्रमित लोगों में से दो की मौत हो गयी है।

इसी के साथ देश में कोराना से मरने वालों की संख्या चार हो गई है जबकि प्रभावित लोगों की संख्या 18 हो गई है । स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता के जहानपोर ने ट्वीट कर कहा, ‘‘13 नये मामलों की पुष्टि हुई है। दुर्भाग्य से इनमें से दो की मौत हो गयी है।’’ कोरोना वायरसचीन के बाद लगभग 22 देशों में फैल गया है। चीन में जानलेवा कोरोना वायरस संक्रमण से 118 और मौतें होने से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 2236 हो गई है जबकि संक्रमण के मामले बढ़ कर 75,465 हो गए। 

इस बीच ईरान में कोरोना वायरस के 13 नएये मामले सामने आए, इनमें से दो लोगों की मौत हो गई। इजराइल में भी कोरोना वायरस से संक्रमित पहला मरीज मिला है। चीन, ईरान, जापान सहित कई देश इसके चपेट में आ गए हैं। इनमें से अधिकतर मामले सर्वाधिक प्रभावित हुबेई प्रांत से हैं। चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

मरने वालों की संख्या पिछले दिन के मुकाबले अधिक है जहां वायरस की चपेट में आकर 114 लोगों की मौत हो गई थी लेकिन लगभग एक महीने के बाद अब देश में संक्रमण के मामलों में कमी आई है। इससे उम्मीद बढ़ी है कि बीजिंग के इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में प्रयास कारगर साबित हो रहे हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य समिति (एनएचसी) ने अपनी दैनिक रिपोर्ट में शुक्रवार को कहा कि चीन और उसके 31 प्रांतीय क्षेत्रों में गुरुवार के अंत तक कोरोना वायरस से 2236 लोगों की मौत हुई जबकि संक्रमण के 75,465 मामले दर्ज किए गए।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, सभी 118 मौतें और संक्रमण के 889 नए मामले पूरे देश में दर्ज किए गए। एनएचसी के मुताबिक, गुरुवार को संक्रमण के 1614 संदिग्ध मामले सामने आए जबकि 5206 अन्य लोगों के भी संक्रमित होने की आशंका है।

उन्होंने बताया कि मरने वालों में 115 लोग हुबेई प्रांत से हैं जबकि एक-एक मौत झेजियांग, चोंगकिंग और युन्नान में हुई। गुरुवार के अंत तक तक सेहत में सुधार के बाद 18,264 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। शुक्रवार को प्रांतीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक, कोरोना वायरस के फैलने वाले स्थान हुबेई प्रांत में गुरुवार को 115 लोगों की मौत के साथ ही संक्रमण के 411 नए मामले सामने आए।

हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित हुबेई प्रांत में संक्रमण के 62,422 मामले हैं। जबकि प्रांत की राजधानी वुहान में संक्रमण के 45,346 पुष्ट मामले हैं। स्थानीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक, अस्पताल में भर्ती 42,056 मरीजों में से 8979 की हालत गंभीर है जबकि 2018 मरीजों की हालत नाजुक बनी हुई है। 

कोरोना वायरस से संक्रमित दो आस्ट्रेलियाई नागरि को जापान में हुई जांच में नेगेटिव पाया गया था

जापान में डायमंड प्रिंसेज क्रूज जहाज से निकाले गए आस्ट्रेलिया के दो व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए हैं। जापान में हुई जांच में संक्रमित नहीं पाए गए थे। इसके चलते जांच में निगेटिव पाये जाने पर जहाज से निकाले गए लोगों को घर जाने की अनुमति देने के जापान के फैसले पर सवाल उठने लगे हैं। उत्तरी प्रांत की मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डायने स्टीफंस ने शुक्रवार को बताया, ‘‘ दो व्यक्ति कोरोना वायरस जांच में पॉजीटिव पाये गए हैं। ये मामूली तौर पर बीमार थे।’’

केनबरा में स्वास्थ्य अधिकारियों ने एएफपी को बताया कि हाल के हफ्ते में लौटे सभी 164 आस्ट्रेलियाई नागरिकों की जापान में कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच की गई थी और सभी को निगेटिव पाए जाने पर वापस भेजा गया था। इनमें से छह लोगों की फिर से जांच की गई, जिसमें 'एक बुजुर्ग व्यक्ति' और 'एक जवान व्यक्ति' संक्रमित पाए गए। आस्ट्रेलिया के अधिकारियों ने जोर देकर कहा कि जांच में ठीक पाए जाने पर वापस आए लोगों में से पोजिटिव केस सामने आना हमारे लिए 'अनापेक्षित नहीं' था।

कोरोना वायरस की जांच में निगेटिव पाये जाने के बाद सैकड़ों लोगों को जहाज छोड़ने की अनुमति दे दी गई थी। इस सप्ताह आस्ट्रेलिया के करीब 164 नागरिकों को जहाज से निकालकर अपने देश जाने की अनुमति दी गई। जापान के सैकड़ों यात्रियों को जहाज से रवाना करके घर ही में रहने, सार्वजनिक परिवहन का उपयोग नहीं करने और मास्क पहनने की ताकीद की गई थी।

आस्ट्रेलिया के मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रोफेसर ब्रेंडन मरफी ने कहा कि लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं बताना चाहता हूं कि आस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस के दो मामले पाए गए हैं। इसकी आशंका पहले से थी और हम उनसे निपटने के लिये तैयार हैं।’’ आस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस के पिछले 15 मामलों को चीन में फैले प्रकोप से जोड़ा गया है। 

Web Title: Iran says two more deaths among 13 new cases of coronavirus
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे