बांग्लादेश में खोजी महिला पत्रकार औपनिवेशिक जमाने के कानून के तहत गिरफ्तार

By भाषा | Published: May 18, 2021 04:35 PM2021-05-18T16:35:14+5:302021-05-18T16:35:14+5:30

Investigative journalist journalist arrested in Bangladesh under colonial era law | बांग्लादेश में खोजी महिला पत्रकार औपनिवेशिक जमाने के कानून के तहत गिरफ्तार

बांग्लादेश में खोजी महिला पत्रकार औपनिवेशिक जमाने के कानून के तहत गिरफ्तार

ढाका, 18 मई खोजी पत्रकारिता करने के लिए मशहूर, बांग्लादेश की एक वरिष्ठ महिला पत्रकार को औपनिवेशक काल के सरकारी गोपनीयता कानून का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया, जिसके बाद अधिकार समूहों एवं उनके सहकर्मियों ने विरोध शुरू कर दिया। यह जानकारी मंगलवार को पुलिस ने दी।

बांग्ला दैनिक ‘प्रथम आलो’ की वरिष्ठ संवाददाता रोजीना इस्लाम को सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने करीब पांच घंटे तक हिरासत में रखा। उन पर बिना अनुमति के एक दस्तावेज का फोटो खींचने का आरोप था। बाद में पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस ने बताया कि मंत्रालय ने 1923 के सरकारी गोपनीयता कानून के तहत उन पर मध्य रात्रि के करीब मामला दर्ज कराया, जबकि उन्हें पुलिस हिरासत में रात गुजारनी पड़ी।

उन्हें यहां की एक अदालत में पेश किया गया और पांच दिनों की हिरासत की मांग की गई जिसे न्यायाधीश ने खारिज कर दिया और उन्हें जेल भेज दिया।

अभियोजन पक्ष के एक वकील ने संवाददाताओं से कहा कि ‘‘आरोप सही हैं या गलत, लेकिन मामला दर्ज किया गया है’’ जिसमें प्रक्रिया का पालन किया जाना जरूरी है।

रोजीना खोजी पत्रकार हैं जिन्होंने हाल के महीनों में कई खबरें प्रकाशित कर कोविड-19 महामारी के दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय के कथित भ्रष्टाचारों को उजागर किया है।

स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मालेक ने टीवी चैनलों से कहा, ‘‘यह घटना दुर्भाग्यपूर्ण है।’’ उन्होंने इसके बारे में विस्तार से नहीं बताया लेकिन गिरफ्तारी के विरोध में संवाददाताओं ने स्वास्थ्य मंत्रालय के नियमित संवाददाता सम्मेलन का बहिष्कार किया।

‘प्रथम आलो’ अखबार ने कहा कि वह पेशेवर कार्यों के लिए मंत्रालय गई थीं। उसने आरोप लगाया कि उन्हें पांच घंटे तक हिरासत में रखा गया और उनका शारीरिक एवं मानसिक उत्पीड़न किया गया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Investigative journalist journalist arrested in Bangladesh under colonial era law

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे