13 फुट लंबे मगरमच्छ के गले में 3 साल से फंसा है गाड़ी का टायर, निकालने वाले को सरकार देगी बड़ा इनाम

By ज्ञानेश चौहान | Published: February 1, 2020 12:28 PM2020-02-01T12:28:49+5:302020-02-01T12:28:49+5:30

यह मगरमच्छ लुप्त प्रजाति का स्याम देश का मगरमच्छ माना जाता है, जिसे पहली बार 2016 में केंद्रीय सुलावेसी प्रांत में पालु नदी और पालु खाड़ी में देखा गया था। इस समय उसके गले में टायर फंसा हुआ था।

Indonesian authorities offer reward to rescue crocodile with tyre stuck around its neck for over three years | 13 फुट लंबे मगरमच्छ के गले में 3 साल से फंसा है गाड़ी का टायर, निकालने वाले को सरकार देगी बड़ा इनाम

13 फुट लंबे मगरमच्छ के गले में 3 साल से फंसा है गाड़ी का टायर, निकालने वाले को सरकार देगी बड़ा इनाम ( Photo Credit: AFP via Getty Images)

Highlightsमगरमच्छ के गले में पिछले 3 सालों से गाड़ी का टायर फंसा हुआ है।मगरमच्छ के गले में इस टायर की वजह से मगरमच्छ की मौत हो सकती है।

इंडोनेशियाई अधिकारियों ने एक 13 फुट लंबे खारे पानी के मगरमच्छ के गले में फंसा टायर निकालने के लिए बड़ा इनाम देने का ऐलान है। सरकारी एजेंसी अंतारा के मुताबिक, मगरमच्छ के गले में पिछले 3 सालों से गाड़ी का टायर फंसा हुआ है। मगरमच्छ ने खुद कई बार इस टायर को अपने गले से निकालने की कोशिश की है लेकिन वह नाकाम रहा।

अनुभवी संरक्षणवादियों से की अपील
मगरमच्छ की जान बचाने के लिए अब इंडोनेशियाई अधिकारियों ने अनुभवी संरक्षणवादियों से अपील की है कि वे इस टायर को निकालें, साथ ही उन्हें इनाम भी दिया जाएगा। इनाम की रकम क्या होगी इस बात का खुलासा अब तक नहीं हुआ है।

मगरमच्छ की हो सकती है मौत
सेंट्रल सुलावेसी के नेचुरल रिसोर्स कन्जरवेशन ऑफिस का कहना है कि अगर यह टायर लंबे वक्त तक मगरमच्छ के गले में फंसा रहा, तो इससे उसकी मौत हो सकती है। इसलिए हमने इसे निकालने के लिए एक प्रतियोगिता रखी है। जो भी व्यक्ति से टायर को गले से निकालेगा, उसे इनाम दिया जाएगा।

पहले भी टायर निकालने की हो चुकी हैं कोशिशें
स्थानीय मीडिया के मुताबिक, इससे पहले भी मगरमच्छ के गले से टायर निकालने की कोशिशें की गई थीं, लेकिन वे कामयाब नहीं रहीं। 2018 में संरक्षणवादी और पशु विशेषज्ञ मोहम्मद पनजी ने भी एक कोशिश की थी। इसके बाद वन विभाग की टीम मांस खिलाने के बहाने टायर को निकालने का प्रयास किया गया था।

लुप्त प्रजाति का है यह मगरमच्छ
यह मगरमच्छ लुप्त प्रजाति का स्याम देश का मगरमच्छ माना जाता है, जिसे पहली बार 2016 में केंद्रीय सुलावेसी प्रांत में पालु नदी और पालु खाड़ी में देखा गया था। इस समय उसके गले में टायर फंसा हुआ था। इसकी वजह से वह न ठीक से कुछ खा पा रहा है और ना ही ढ़ंग से सांस ले पा रहा है। इस टायर की वजह से मगरमच्छ की मौत हो सकती है। उसे बचाने के लिए अब प्रयास तेज हो गए हैं।

Web Title: Indonesian authorities offer reward to rescue crocodile with tyre stuck around its neck for over three years

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे