Highlightsकई हिस्सों में लूटपाट पर नकेल कसने के लिए पुलिस और सैन्य अधिकारियों को तैनात किया गया है।बिजली की आपूर्ति और फोन संचार में भी सुधार होने लगा है। शॉपिंग मॉल उखड़ कर गिर गया। दो अस्पताल क्षतिग्रस्त हो गए।

ममूजूः इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप पर भयंकर भूकंप आया। शुक्रवार को 6.2 तीव्रता का भूकंप आने के बाद बचाव दल ने बचाव कार्य तेज कर दिया है। इस आपदा में अभी तक 85 लोगों की मौत हो गई है।

लोगों की तलाश जारी रखी। लोग भोजन और अन्य राहत सामान लेने के लिए कतार में खड़े हैं। सैन्य इंजीनियरों ने राहत सामग्री के लिए स्पष्ट पहुंच के लिए सड़कों को फिर से खोल दिया। नेशनल डिजास्टर मिटिगेशन एजेंसी के प्रवक्ता रादित्य जाति ने कहा कि सुलावेसी द्वीप पर ममजू और पड़ोसी जिले माजने में यह हादसा हुआ। बिजली की आपूर्ति और फोन संचार में भी सुधार होने लगा है। 

लगभग 15,000 लोगों को आश्रय स्थलों में ले जाया गया

इस हादसे में हजारों लोग बेघर हो गए हैं, 800 से अधिक घायल हो गए। माजीन में कम से कम 415 घर क्षतिग्रस्त हो गए और लगभग 15,000 लोगों को आश्रय स्थलों में ले जाया गया। एक शॉपिंग मॉल उखड़ कर गिर गया। दो अस्पताल क्षतिग्रस्त हो गए।

आपदा एजेंसी ने कहा कि इंजीनियरों के सैन्य दल ने भूस्खलन से अवरुद्ध ममूजु और माजीन को जोड़ने वाली सड़क को साफ कर दिया। उन्होंने एक क्षतिग्रस्त पुल का पुनर्निर्माण भी किया, सुलावेसी द्वीप पर कई लोग अभी भी 7.5 की तीव्रता वाले भूकंप से प्रभावित हैं, जिसने 2018 में पालू शहर को तबाह कर दिया था और एक सुनामी पैदा कर दी थी।

दबे लोगों की तलाश का काम सोमवार को बचावकर्मियों ने तेज कर दिया

भूकंप के बाद घरों और इमारतों के मलबे में दबे लोगों की तलाश का काम सोमवार को बचावकर्मियों ने तेज कर दिया। भूकंप से कम से कम 85 लोगों की मौत हुईं है। राष्ट्रीय आपदा मोचन एजेंसी के प्रवक्ता रादित्य जति ने कहा कि भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित ममूजू शहर और सुलावेसी द्वीप पर माजेने में सबसे अधिक बचावकर्मी और स्वयंसेवक तैनात हैं।

उन्होंने बताया कि ममूजू में 70 और माजेने में 15 लोगों की मौत हुई है। वहीं करीब 27,850 लोगों का आश्रय स्थलों में रखा गया है। 800 के करीब लोग घायल भी हुए हैं, जिनमें से करीब आधे लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। ट्रकों के जरिए इलाकों में पानी, खाद्य सामग्री और चिकित्सीय सामग्री पहुंचाई जा रही है।

बिजली आपूर्ति तथा फोन संचार सुविधाएं भी धीरे-धीरे बहाल हो रही हैं। जति ने बताया कि माजेने में करीब 1150 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं और ममूजू में क्षतिग्रस्त हुए घरों का आंकड़ों एकत्रित किया जा रहा है। इससे पहले 2018 में पालू शहर में 7.5 तीव्रता का भूकंप और उसके बाद सुनामी आई थी। तब चार हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

Web Title: Indonesia earthquake teams find bodies earthquake death toll rises to 85 thousands homeless 800 injured

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे