भारत में दूसरी लहर में तेजी से क्यों फैला कोरोना, अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ ने बताई ये वजह

By भाषा | Published: May 12, 2021 01:28 PM2021-05-12T13:28:51+5:302021-05-12T14:28:50+5:30

भारत में पिछले साल के अंत तक ऐसा लगने लगा था कि अब कोरोना का कहर खत्म हो गया है। हालांकि तमाम अनुमान गलत साबित हुए और देश दूसरी लहर के बीच फंस गया है।

India opens the country in a hurry: Dr. Fauchi | भारत में दूसरी लहर में तेजी से क्यों फैला कोरोना, अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ ने बताई ये वजह

भारत में कोरोना की दूसरी लहर (फाइल फोटो)

Highlightsडॉ एंथनी फाउची के अनुसार भारत ने लॉकडाउन के बाद जल्दबाजी में खोल दिया देशभारत ने “गलत धारणा” बनाई कि कोविड-19 का प्रकोप समाप्त हो गया है: डॉ फाउची अमेरिका को भारत के प्रकोप से सबक सीखने की जरूरत, स्थिति को कभी कम नहीं आंकना चाहिए: डॉ फाउची

वाशिंगटन: अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची ने अमेरिकी सांसदों से कहा कि भारत ने “गलत धारणा” बनाई कि वहां कोविड-19 वैश्विक महामारी का प्रकोप समाप्त हो गया है और समय से पहले देश को खोल दिया जिससे वह ऐसे “गंभीर संकट” में फंस गया है।

भारत कोरोना वायरस की अभूतपूर्व दूसरी लहर से बुरी तरह प्रभावित है और कई राज्यों में अस्पताल स्वास्थ्य कर्मियों, टीकों, ऑक्सीजन, दवाओं और बिस्तरों की कमी से जूझ रहे हैं।

फाउच ने कोविड-19 प्रतिक्रिया पर मंगलवार को सुनवाई के दौरान सीनेट की स्वास्थ्य, शिक्षा, श्रम एवं पेंशन समिति से कहा, “भारत अभी जिस गंभीर संकट में है उसकी वजह यह है कि वहां वास्तविक इजाफा था और उन्होंने गलत धारणा बनाई कि वहां यह समाप्त हो गया है। और हुआ क्या, उन्होंने समय से पहले सब खोल दिया और अब ऐसा चरम वहां देखने को मिल रहा है जिससे हम सब अवगत है कि वह कितना विनाशकारी है।”

डॉ फाउची अमेरिका के ‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शस डिजीजेज’ (एनआईएआईडी) के निदेशक हैं और राष्ट्रपति जो बाइडन के मुख्य चिकित्सा सलाहकार भी हैं।

सुनवाई की अध्यक्षता कर रही, सीनेटर पैटी मुर्रे ने कहा कि भारत में हाहाकार मचा रही कोविड-19 की लहर इस बात की दर्दनाक याद दिलाती है कि अमेरिकी यहां तब तक वैश्विक महामारी को समाप्त नहीं कर सकते जब तक कि यह सब जगह समाप्त न हो जाए।

उन्होंने कहा, “मुझे खुशी है कि बाइडन प्रशासन विश्व स्वास्थ्य संगठन में फिर से शामिल होकर वैश्विक लड़ाई का नेतृत्व कर रहा है और चार जुलाई तक छह करोड़ एस्ट्राजेनेका टीके दूसरे देशों को देने की प्रतिबद्धता जताकर वैश्विक टीकाकरण प्रयासों का वित्तपोषण कर रहा है।”

मुर्रे ने कहा, “भारत का प्रकोप इस वैश्विक महामारी तथा भविष्य के प्रकोपों के प्रति उचित प्रतिक्रिया देने के लिए अमेरिका में मजबूत सार्वजनिक स्वास्थ्य ढांचे की जरूरत को रेखांकित करता है।”

अमेरिका भारत के प्रकोप से क्या सीख सकता है इसपर फाउची ने कहा, “सबसे महत्त्वपूर्ण चीज यह है कि स्थिति को कभी कम नहीं आंके।”

उन्होंने कहा, “दूसरी चीज जन स्वास्थ्य के संबंध में तैयारी है, तैयारी जो भविष्य की महामारियों के लिए हमें करनी है कि हमें स्थानीय जन स्वास्थ्य अवसंरचनाओं के निर्माण को जारी रखने की जरूरत है।”

फाउची ने कहा कि एक और सबक जो हमें सीखने की जरूरत है कि यह वैश्विक महामारी है जिसे वैश्विक प्रतिक्रिया की जरूरत है और हर किसी को जिम्मेदारी की तरफ ध्यान देना होगा कि यह सिर्फ अपने देश के प्रति नहीं है बल्कि दूसरे देशों के साथ शामिल होने की भी जरूरत है ताकि हम हस्तक्षेप कर सकें खासकर टीकों के लिहाज से।

उन्होंन कहा, “क्योंकि अगर दुनिया के किसी भी हिस्से में वायरस का प्रकोप जारी रहता है तो यहां अमेरिका में भी उसका खतरा है खासकर वायरस के अन्य प्रकारों का और आप जानते हैं कि भारत में एक प्रकार है जो नया प्रकार है..इसलिए ये कुछ सबक हैं जो भारत में जारी स्थिति को देखकर लिए जा सकते हैं।”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार तक के आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोविड-19 से एक दिन में रिकॉर्ड 4,205 लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या 2,54,197 हो गई जबकि कोरोना संक्रमण के 3,48,421 नये मामले सामने आए।

सीनेटर मुर्रे ने कहा कि भारत में घातक प्रकोप इस बात की याद दिलाता है कि क्या हो सकता है अगर वायरस के प्रसार पर लगाम न लगाई जाए तो, जब यह ज्यादा संक्रामक रूप ले ले, ज्यादा घातक किस्में तैयार हो जाएं और जब यह स्वास्थ्य ढांचों पर अत्यधिक दबाव डाल दे।

इस बीच, रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र (सीडीसी) के आंकड़ों के मुताबिक देश की 58 प्रतिशत आबादी को टीके की पहली खुराक और करीब 46 प्रतिशत आबादी को दूसरी खुराक दी जा चुकी है। वहीं, 34 प्रतिशत अमेरिकी आबादी को पूरी तरह टीका लग चुका है।

इससे पहले फाउची ने अनुमान जताया था कि देश को पूरी तरह सुरक्षित होने के लिए 70 से 85 प्रतिशत आबादी में रोग प्रतिरक्षा उत्पन्न करने यानि टीका लगाने की जरूरत है।

Web Title: India opens the country in a hurry: Dr. Fauchi

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे