पाकिस्तान में इमरान सरकार की बड़ी कार्रवाई, कई विपक्षी नेता हुए गिरफ्तार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 11, 2019 06:11 PM2019-06-11T18:11:26+5:302019-06-11T19:59:16+5:30

हमजा एनएबी बुधवार को कोर्ट में पेश करेगी. शहबाज ने गिरफ्तारी को लेकर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीके इंसाफ पर निशाना साधा और कहा कि उसी पार्टी के इशारे पर गिरफ्तारियां की जा रही हैं. मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट के संस्थापक अल्ताफ हुसैन को भी गिरफ्तार किया गया है.

Imran Khan government has taken action against a series of opposition leaders | पाकिस्तान में इमरान सरकार की बड़ी कार्रवाई, कई विपक्षी नेता हुए गिरफ्तार

पाकिस्तान में इमरान सरकार की बड़ी कार्रवाई, कई विपक्षी नेता हुए गिरफ्तार

Highlightsपाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज के उपाध्यक्ष हमजा शहबाज को गिरफ्तार कर लिया है और उन्हें लाहौर दफ्तर लाया गया है. फर्जी बैंक अकाउंट मामले में इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने जरदारी और उनकी बहन फरयाल तालपुर की अंतरिम जमानत को बढ़ाने की अर्जी ठुकरा दी थी.

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री आसिफ अली जरदारी की गिरफ्तारी के एक दिन बाद राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो ने बड़ी कार्रवाई की है. आज एनएबी ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज के उपाध्यक्ष हमजा शहबाज को गिरफ्तार कर लिया है और उन्हें लाहौर दफ्तर लाया गया है.

हमजा एनएबी बुधवार को कोर्ट में पेश करेगी. शहबाज ने गिरफ्तारी को लेकर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीके इंसाफ पर निशाना साधा और कहा कि उसी पार्टी के इशारे पर गिरफ्तारियां की जा रही हैं. मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट के संस्थापक अल्ताफ हुसैन को भी गिरफ्तार किया गया है.

लंदन में स्कॉटलैंड यार्ड की पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया. उन्हें भड़काऊ भाषण देने के मामले में गिरफ्तार किया गया. उधर पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी को फर्जी बैंक अकाउंट मामले में सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया. एनएबी की एक टीम जरदारी के घर पहुंची और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के सह-अध्यक्ष जरदारी को गिरफ्तार कर लिया.

फर्जी बैंक अकाउंट मामले में इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने जरदारी और उनकी बहन फरयाल तालपुर की अंतरिम जमानत को बढ़ाने की अर्जी ठुकरा दी थी. इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने इसके बाद एनएबी को जरदारी और फरयाल की गिरफ्तारी के आदेश दिए. नेशनल अकाउंटिबिलिटी ब्यूरो के जरिए फर्जी खाता मामले का सामना कर रहे पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के सह-अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी को गिरफ्तार किया गया है.

सोमवार को ही इस मामले में जरदारी और उनकी बहन फरयाल तालपुर को इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने झटका देते हुए स्थाई जमानत देने से मना कर दिया था. साथ ही कानून प्रवर्तन एजेंसियों को जरदारी और उनकी बहन को गिरफ्तार करने का आदेश भी दिया. जिसके बाद ही गिरफ्तारी की गई है.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान कह चुके हैं कि उनकी सरकार को पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ परिवार के सदस्यों के खिलाफ भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के नए सबूत मिले हैं, जिसके आधार पर उनके खिलाफ आने वाले दिनों में नए मामले दर्ज किए जाएंगे.

पीटीआई प्रमुख ने कहा कि शरीफ परिवार के सदस्यों के खिलाफ यह पहला मामला होगा, जोकि पीटीआई सरकार की ओर से दर्ज किया जाएगा. खान ने पाकिस्तान में संकट के कारण बने मनी लांड्रिंग और भ्रष्टाचार के मसले को लेकर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि शरीफ परिवार के सदस्य थैलियों में पैसे भरकर दुबई स्थित अपने लोगों के जरिए इसे सफेद करना चाहते थे.

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को भ्रष्टाचार के मामले में दिसंबर में सात साल कैद की सजा सुनाई गई थी. मामले में शरीफ के बेटे के नाम वाली सऊदी अरब की कंपनी अल-अजीजिया स्टील मिल्स यह नहीं बता पाई कि उसे धन कहां से मिला. बाद में सुप्रीम कोर्ट ने मार्च में शरीफ को स्वास्थ्य कारणों के आधार पर छह सप्ताह की जमानत दी थी.

इससे पहले जुलाई 2018 में पाकिस्तान के भ्रष्टाचार संबंधी शीर्ष संगठन नेशनल अकाउंटिबिलिटी ब्यूरो के जज ने पाकिस्तान के तीन बार प्रधानमंत्री रहे नवाज शरीफ को भ्रष्टाचार के ही मामले में 10 साल कैद की सजा सुनाई थी. मामले में उनकी बेटी मरियम नवाज को अदालत ने सात साल कैद की सजा सुनाई थी.

Web Title: Imran Khan government has taken action against a series of opposition leaders

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे