hurricane florence in america 5 people dead | अमेरिका में फ्लोरेंस तूफान का कहर जारी, 5 लोगों की मौत
अमेरिका में फ्लोरेंस तूफान का कहर जारी, 5 लोगों की मौत

वॉशिंगटन, 16 सितंबर: अमेरिका में फ्लोरेंस तूफान का कहर जारी है। फ्लोरेंस तूफान से अबतक 5 लोगों की मौत हो चुकी है। बताया जा रहा है प्लोरेंस तूफान से मरने वालों में से एक महिला और एक बच्चा भी शामिल है। तेज हवाओं और समुद्री तूफान से अमेरिका के कई शहर फ्लोरेंस तूफान की चपेट में हैं। तूफान से पहले  अमेरिकी सरकार ने वर्जीनिया, नॉर्थ और साउथ कैरोलिना के तटीय इलाकों में रहने वाले लगभग 15 लाख से अधिक लोगों को अलर्ट जार कर दिया था। 

100 से अधिक लोगों की फंसे होने की आशंका

इस समुद्री चक्रवात में फंसे लोगों को बाहर निकालने का प्रयास जारी है। दैनिक जागरण के मुताबिक मेयर डाना आउटलॉ ने बताया कि 400 लोगों को बचाया गया है। करीब 100 लोग और फंसे होने की आशंका है।  फंसे लोगों  लिए राहत बचाव कार्य जारी है। 1,200 लोग पहले से ही राहत शिविरों में पहुंच गए हैं। उन्होंने तूफान से 4,200 घरों के क्षतिग्रस्त होने की बात कही है।

बताया जा रहा है कि फ्लोरेंस तूफान इस सप्ताह के अंत तक आ सकता है। वहीं, एनएचसी के विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि नॉर्थ और साउथ कैरोलिना के तटीय इलाकों में तूफान के चलते खतरनाक समुद्री लहरों के उठने की संभावना है। 

फ्लोरेंस तूफान को कटैगरी-5 का तूफान बताया जा रहा है। इस दौरान तूफानी हवाएं 140 मील (220 किलोमीटर) प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं। अमेरिका के पूर्वी तटों, खासकर नॉर्थ और साउथ कैरोलिना में पहुंच रहा है। मैरीलैंड और डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया में आपात स्थिति की घोषणा की गई है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नॉर्थ और साउथ कैरोलिना में आपात स्थिति की घोषणा की है। उन्होंने गुरुवार और शुक्रवार को निर्धारित कई अभियान कार्यक्रमों को रद्द कर दिया। 

एक तरफ जहां अमेरिका के वर्जीनिया, नॉर्थ और साउथ कैरोलिना में जहां फ्लोरेंस तूफान आने के आसार हैं, वहीं अगले हफ्ते टेनेसी, जॉर्जिया, वेस्ट वर्जीनिया, ओहियो, पेन्सिलवेनिया, मैरीलैंड और डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने और बाढ़ आने की आशंका है। हालांकि अमेरिकी सरकार इसपर निगरानी रखे हैं। प्रभावित इलाकों में लोगों के हर संभव मदद की जा रही है।  

English summary :
Troipcal storm Florence continues in United States (US). 5 people have died due to the the Hurricane Florence. Several cities of America are in the grip of Florence storm due to strong winds and sea storms. Prior to the Florence storm, the US government had issued an alert to more than 1.5 million people living in the coastal areas of Virginia, North and South Carolina.


Web Title: hurricane florence in america 5 people dead
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे