हांगकांग के बाजार में एक बैक्टीरिया से संक्रमण के मामलों में तेजी से हड़कंप, 7 लोगों की हो चुकी है मौत

By विनीत कुमार | Published: October 22, 2021 03:09 PM2021-10-22T15:09:14+5:302021-10-22T15:28:04+5:30

हांगकांग में ग्रुप-बी स्ट्रेपटोकोकस (Group B Streptococcus) बैक्टीरिया से संक्रमण के मामले पिछले दो महीनों में तेजी से बढ़े है। इसके बाद प्रशासन अलर्ट पर है।

Hong Kong wet markets outbreak of Bacterial Infection related to freshwater firsh 7 people dies | हांगकांग के बाजार में एक बैक्टीरिया से संक्रमण के मामलों में तेजी से हड़कंप, 7 लोगों की हो चुकी है मौत

हांगकांग के वेट मार्केट में जीवाणु संबंधी संक्रमण के मामले बढ़े (फाइल फोटो)

Highlightsहांगकांग में खतरनाक जीवाणु संबंधी संक्रमण के मामले, 88 केस आ चुके हैं सामने। इस संक्रमण से 7 लोगों की मौत की भी खबर है, जानकारों के अनुसार मछली से संक्रमण फैलने की आशंका।ग्रुप-बी स्ट्रेपटोकोकस (Group B Streptococcus) बैक्टीरिया से संक्रमण के हैं ये मामले।

बीजिंग: कोरोना महामारी के कम होते मामलों के बीच हांगकांग में खतरनाक जीवाणु संबंधी संक्रमण (Bacterial Infection) के मामले सामने आए हैं। इस संक्रमण से 7 लोगों की मौत की भी खबर है। इस संक्रमण को फ्रेशवाटर फिश (Freshwater Fish) से जोड़कर देखा जा रहा है। 

hongkongfp.com की रिपोर्ट के अनुसार समुद्री खानों से जुड़े विशेषज्ञों ने दुकानदारों को इन वेट मार्केट्स में फ्रेशवाटर फिश को नहीं छूने की सलाह दे रहे हैं।

ग्रुप-बी स्ट्रेपटोकोकस बैक्टीरिया से हो रहा संक्रमण

दरअसल ग्रुप-बी स्ट्रेपटोकोकस (Group B Streptococcus) बैक्टीरिया से संक्रमण के इसी साल सितंबर और अक्टूबर में आए 79 मामलों के बाद अधिकारियों द्वारा चेतावनी जारी की जा रही है। बताया जा रहा है कि सामने आए मामलों में 7 की मौत भी हुई है।

रिपोर्ट के अनुसार सेंटर फॉर हेल्थ प्रोटेक्शन (सीएचपी) ने गुरुवार को पुष्टि की कि उसने बैक्टीरिया के एक ही ST283 स्ट्रेन से संक्रमित 32 लोगों के समूह की पहचान की है। इसमें कहा गया है कि प्रति माह लगभग 26 मामलों की तुलना में संक्रमणों की संख्या में वृद्धि हुई है। रिपोर्ट किए गए नए मामले सुएन वान के एक वेट मार्केट और यूएन लोंग में एक कंपनी से जुड़े हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक सीएचपी की ओर से कहा गया है कि संक्रमण की जांच से पता चला है कि इनमें से कुछ रोगी ग्रास कार्प सहित फ्रेशवाटर फिश को संभालने का काम करते हैं। इनमें से कुछ ने हाथ में घाव आदि के साथ फ्रेशवाटर फिश को पकड़ा था।

ग्रुप-बी स्ट्रेपटोकोकस बैक्टीरिया कितना खतरनाक है?

-  ग्रुप बी स्ट्रेप्टोकोकस जिसे ग्रुप बी स्ट्रेप भी कहा जाता है, ये आमतौर पर आंतों, मूत्र और प्रजनन रास्तों में पाया जाता है।

- यह आमतौर पर स्वस्थ वयस्कों में नुकसान नहीं पहुंचाता है और तब कोई लक्षण भी नजर नहीं आता है। हालांकि इसमें रक्त, हड्डी, फेफड़े या मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को कवर करने वाली सुरक्षात्मक झिल्लियों में संक्रमण पैदा करने की क्षमता होती है।

- यह नवजात शिशुओं, बुजुर्गों या लंबे समय से बीमारियों से ग्रसित लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है।

- इससे संक्रमण के बाद सामान्य लक्षणों में निमोनिया, मूत्र मार्ग में संक्रमण (यूटीआई), रक्त संक्रमण या त्वचा में संक्रमण शामिल हैं।

इस बीच संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर विशेषज्ञों ने लोगों से कच्चा समुद्री भोजन खाने से बचने का आग्रह किया है। 'साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि सितंबर और 10 अक्टूबर के बीच सार्वजनिक अस्पतालों में ग्रुप बी स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया से संक्रमण के 79 मामलों का पता चलने के बाद अलर्ट जारी किया गया था। सीएचपी के मुताबिक गुरुवार को 9 और केस सामने आए और अब कुल मामले बढ़कर 88 हो गए हैं।

Web Title: Hong Kong wet markets outbreak of Bacterial Infection related to freshwater firsh 7 people dies

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे