कोविड-19: हांग कांग में मिला नया वेरिएंट, जानें कितना खतरनाक है कोरोना का ये नया स्वरूप

By रुस्तम राणा | Published: November 26, 2021 08:06 AM2021-11-26T08:06:07+5:302021-11-26T08:19:29+5:30

हांग कांग में कोरोना का नया स्वरूप बी.1.1.529 पाया गया है जो अन्य वेरिएंट की तुलना में अधिक व्यापक है।   

Hong Kong detects new COVID-19 variant in people with travel history to South Africa | कोविड-19: हांग कांग में मिला नया वेरिएंट, जानें कितना खतरनाक है कोरोना का ये नया स्वरूप

हॉंग-कॉंग में कोरोना का नया स्वरूप बी.1.1.529 पाया गया है जो अन्य वेरिएंट की तुलना में अधिक व्यापक है।   

Next
Highlightsकोविड-19 के नए वेरिएंट पर चर्चा करने के लिए WHO ने बुलाई विशेष बैठकयूके हैल्थ सिक्योरिटी एजेंसी के द्वारा की जा रही है इस वेरिएंट की जाँच

कोरोना काल में कोविड-19 के नए स्वरूपों ने दुनियाभर में लोगों कि चिंताओं को एकबार फिर से बढ़ाया है। पश्चिमी देशों में लग रहे लॉकडाउन से पता चलता है कि कई देशों में स्थिति अभी ठीक नहीं है। इस बीच कोविड-19 का नया वेरिएंट एशियाई देश में पाया गया है। हांग कांग में कोरोना का नया स्वरूप बी.1.1.529 पाया गया है जो अन्य वेरिएंट की तुलना में अधिक व्यापक है।   

नए वेरिएंट में अधिक बदलाव करने की है क्षमता

इस कोरोना के इस नए वेरिएंट के स्पाइक प्रोटीन में किसी भी अन्य प्रकार की तुलना में अधिक बदलाव होता है। इसको लेकर वैज्ञानिकों ने पूरी दुनिया के लिए फिर से खतरे की घंटी को बजाई है। दरअसल वायरस के स्पाइक में बदलाव से मौजूदा टीकों के लिए बायरस के खिलाफ़ लड़ना मुश्किल हो जाता है क्योंकि वे वायरस के पुराने वेरिएंट से लड़ने के लिए शरीर को ट्रेनिंग देते हैं।

अब तक तीन देशों पाए गए हैं इसके मामले

हालांकि दुनियाभर में इस वेरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या एक दर्जन से भी कम मामले सामने आए हैं। हांग कांग के अलावा बोत्सवाना और साउथ अफ्रीका में इस वेरिएंट से जुड़े केस सामने आएं हैं। हांग कॉंग में जो व्यक्ति कोरोना के इस नए स्वरूप से संक्रमित हुआ है वह साउथ अफ्रीका से लौटा था। 

यूके हैल्थ सिक्योरिटी एजेंसी के द्वारा की जा रही है इस वेरिएंट की जाँच

वायरस के इस नए स्वरूप को देखते हुए यूके ने अफ्रीका महाद्वीप के कुछ देशों पर ट्रैवल बैन लगाने का विचार किया है। इस वरिएंट की जाँच यूके हैल्थ सिक्योरिटी एजेंसी के द्वारा की जा रही है।

WHO ने बुलाई विशेष बैठक

वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के इस नए स्वरूप पर चर्चा करने के लिए विशेष मीटिंग बुलाई है। डब्ल्यूएचओ की अधिकारी डॉ मारिया वेन केरखोवा ने कहा है कि हम कोविड-19 के इस नए वेरिएंट के बारे में अधिक नहीं जानते हैं। इस वेरिएंट में अधिक मात्रा में बदलाव की क्षमता है। जो हमारे लिए चिंता का विषय है।  

Web Title: Hong Kong detects new COVID-19 variant in people with travel history to South Africa

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे