Hong Kong Act Embattled US and China new President Trump will be responded soon | नए हांगकांग अधिनियम पर यूएस और चीन में ठनी, कहा-राष्ट्रपति ट्रंप को जल्द जवाब दिया जाएगा
अमेरिका गलत रास्ते पर जाने पर जोर देता है, तो चीन निश्चित रूप से जवाबी कार्रवाई करेगा। (file photo)

Highlightsराष्ट्रपति ट्रम्प ने हांगकांग के लिए तरजीही व्यापार के दर्जे को समाप्त करने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं।चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि अमेरिका को इसे लागू नहीं करना चाहिए। तथाकथित 'हांगकांग स्वायत्तता अधिनियम' को लागू न करें और हांगकांग मामलों और चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करना तुरंत बंद करें।

बीजिंगः चीन ने बुधवार को अमेरिका को चेतावनी दी है कि हांगकांग के तरजीही दर्जा को समाप्त करने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अगर 'हांगकांग स्वायत्तता अधिनियम' को लागू करते हैं तो निश्चित रूप से प्रतिबंधों के साथ जवाब दिया जाएगा।

चीन द्वारा हांगकांग की स्वायत्तता और लोकतांत्रिक स्वतंत्रता पर अंकुश लगाने के लिए इस एशियाई व्यापारिक केंद्र में एक विवादास्पद राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पेश किये जाने के बाद राष्ट्रपति ट्रम्प ने हांगकांग के लिए तरजीही व्यापार के दर्जे को समाप्त करने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं।

'हांगकांग स्वायत्तता अधिनियम' पर हस्ताक्षर करने की ट्रम्प की घोषणा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि अमेरिका को इसे लागू नहीं करना चाहिए। उन्होंने यहां एक मीडिया सम्मेलन में कहा, ‘‘हम अमेरिका से अपनी गलती सुधारने की अपील करते हैं। तथाकथित 'हांगकांग स्वायत्तता अधिनियम' को लागू न करें और हांगकांग मामलों और चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करना तुरंत बंद करें।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह अधिनियम हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र में राष्ट्रीय सुरक्षा पर हमारे कानून को प्रभावित करेगा। अगर अमेरिका गलत रास्ते पर जाने पर जोर देता है, तो चीन निश्चित रूप से जवाबी कार्रवाई करेगा।’’ उन्होंने कहा कि हांगकांग के लिए चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून में बाधा डालने के अमेरिका के प्रयास का कोई फायदा नहीं होगा और चीन अपने वैध हितों की रक्षा के लिए आवश्यक कार्रवाई करेगा और संबंधित अमेरिकी कर्मियों और संस्थाओं पर प्रतिबंध लगाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका ने चीन के आंतरिक मामलों में व्यापक रूप से हस्तक्षेप किया है और अंतरराष्ट्रीय कानून के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय संबंधों को नियमित करने वाले बुनियादी मानदंडों का गंभीरता से उल्लंघन किया है।’’ इससे पहले, वाशिंगटन में ट्रम्प ने कहा कि उन्होंने हांगकांग में राजनीतिक विरोध को कुचलने वाले चीनी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने संबंधी कानून पर हस्ताक्षर किए हैं।

Web Title: Hong Kong Act Embattled US and China new President Trump will be responded soon
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे