हज यात्रियों के लिए खुशखबरी, इस साल भी होगी सऊदी अरब में हज यात्रा, ये लोग ले पाएंगे भाग

By निखिल वर्मा | Published: June 23, 2020 12:59 AM2020-06-23T00:59:36+5:302020-06-23T00:59:36+5:30

हर साल 20 लाख के करीब तीर्थयात्री सऊदी अरब हज के लिए आते हैं।

Hajj to take place this year with a limited number of pilgrims from all nationalities residing in Saudi Arabia: | हज यात्रियों के लिए खुशखबरी, इस साल भी होगी सऊदी अरब में हज यात्रा, ये लोग ले पाएंगे भाग

कोरोना वायरस के केसों की संख्या के मामले में सऊदी अरब दुनिया भर में 15वें नंबर पर है (लोकमत फाइल फोटो)

Highlightsसऊदी अरब ने साफ कहा है कि हज यात्रियों को सामाजिक दूरी का पालन करना होगापिछले साल 18 लाख से ज्यादा लोगों ने हज यात्रा की थी

सऊदी अरब ने हज यात्रा की अनुमति दे दी है लेकिन बहुत सीमित संख्या में तीर्थयात्री मक्का-मदीना जा सकेंगे। अरब न्यूज के अनुसार, सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर बेहद कम संख्या में लोग हज कर पाएंगे। एक दिन पहले ही सऊदी अरब ने कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर लागू किए गए देशव्यापी कर्फ्यू को खत्म कर दिया हैं। हज में विभिन्न देशों के तीर्थयात्री भी भाग लेंगे जो पहले से ही सऊदी अरब में हैं।

सऊदी अरब में भी कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। सोमवार तक यहां संक्रमितों की संख्या 161,005 हो गई, जबकि 1307 लोगों की मौत हुई है। सऊदी अरब में कोरोना का पहला मामला 2 मार्च को सामने आया था जिसके बाद अप्रैल और मई में इसकी रफ्तार काफी तेज हुई है।

सऊदी अरब में खुलीं सारी मस्जिदें

सऊदी अरब ने मस्जिदों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए श्रद्धालुओं को दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करने को कहा गया है। मक्का में इस्लाम का सबसे पवित्र स्थल जनता के लिए बंद था। इसे 31 मई को खोला गया था। सऊदी अरब में सरकार ने 90,000 मस्जिदों को पुनः खोलने से पहले नमाज पढ़ने की कालीनों, शौचालयों और कुरान रखने के स्थान को सैनिटाइज करवाया।

नए नियमों के अनुसार नमाज पढ़ते समय दो मीटर की दूरी रखना, हर समय मास्क लगाना और हाथ मिलाना या गले लगने से परहेज करना आवश्यक है। पंद्रह साल से कम उम्र के बच्चों को मस्जिद में आने की अनुमति नहीं दी गई है। वृद्ध और बीमार लोगों को घर में नमाज पढ़ने को कहा गया है। लोगों से कहा गया है कि वे अनिवार्य रूप से घर से नहा धोकर आएं क्योंकि मस्जिदों के शौचालय बंद रहेंगे। लोगों को नमाज पढ़ने के लिए अपने कालीन लाने को कहा गया है और सैनिटाइजर का प्रयोग करने की हिदायत दी गई है। इसके साथ ही उन्हें कुरान की अपनी प्रति लाने को कहा गया है। 

Web Title: Hajj to take place this year with a limited number of pilgrims from all nationalities residing in Saudi Arabia:

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे