Google Doodle: गूगल ने डूडल के जरिए 'मिस लिटिल मिरेकल' शिर्ले टेंपल को किया याद, जानिए इनके बारे में

By दीप्ती कुमारी | Published: June 9, 2021 10:16 AM2021-06-09T10:16:16+5:302021-06-09T10:21:07+5:30

अमेरिकी अभिनेत्री, गायक, डांसर और राज नायक शिर्ले टेंपल 'मिस लिटिल मिरेकल' को गूगल ने एनिमेटेड डूडल के साथ याद किया है। प्रतिष्ठित बाल कलाकार से लेकर स्तन कैंसर पर जागरूकता फैलाने वाली शर्ली टेंपल की पूरी यात्रा एक असाधारण कहानी है ।

google doodle honours miss little miracle shirley temple | Google Doodle: गूगल ने डूडल के जरिए 'मिस लिटिल मिरेकल' शिर्ले टेंपल को किया याद, जानिए इनके बारे में

फोटो सोर्स - सोशल मीडिया

Next
Highlightsगूगल ने अमेरिकी अभिनेत्री और राजनयिक शिर्ले टेंपल को एनिमेटेड डूडल के जरिए किया यादशर्ली टेंपल ने अपने राजनीतिक करियर में हमेशा पर्यावरण के मुद्दों पर आवाज उठाईबाल कलाकार के तौर पर हॉलीवुड फिल्मों में बनाई पहचान, केवल 6 साल की उम्र में जीता अकादमी अवार्ड

मुंबई:  गूगल ने अपने खास डूडल के जरिए अमेरिकी अभिनेत्री, गायक, डांसर और डिप्लोमेट शिर्ले  'मिस लिटिल मिरिकल' टेंपल को एनिमेटेड डूडल के जरिए याद किया है। आज ही के दिन 2015 में सैंटा मोनिका हिस्ट्री म्यूजियम ने 'लव, शर्ली टेंपल' नाम से एक खास प्रदर्शनी को खोला था। इसमें उनकी यादगार वस्तुओं का संग्रह किया गया था। 

एनीमेटेड डूडल में शर्ली टेंपल को एक राजनयिक, पुरस्कार विजेता अभिनेत्री और एक युवा डांसर के रूप में दिखाया गया है।

गूगल डूडल और शिर्ले के बारे में बात करते हुए उनकी पोती टेरेसा कैल्टाबियानो  ने कहा कि 'उनके दिल में केवल उनका परिवार था । हम उन्हें, उनके प्यार, उनके साहस और उनकी ताकत को जानकर धन्य हो गए । हम उन्हें बेहद प्यार करते हैं और बहुत याद करते हैं । वास्तव में हम उनकी यादों को संजोते हैं।'

Google Doodle: असाधारण है शिर्ले टेंपल की कहानी

प्रतिष्ठित बाल कलाकार से लेकर स्तन कैंसर पर जागरूकता फैलाने वाली शर्ली टेंपल की पूरी यात्रा एक असाधारण कहानी है। 23 अप्रैल 1928 को कैलिफोर्निया के सांता मोनिका में जन्मी टेंपल ने 3 साल की उम्र में एक डांसर के रूप में प्रशिक्षण लेना शुरू किया । उन्होंने 1934 के टो-टैपिंग   म्यूजिक 'स्टैंड अप एंड चीयर' में अपने सिग्नेचर डिंपल और ब्लोंड रिंगलेट कर्ल  के साथ दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया ।

हॉलीवुड के सफर से लेकर बाद में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय संबंधों में अपने काम के माध्यम से पूरी दुनिया में एक अलग छाप छोड़ी । 

टेंपल ने 1934 में एक दर्जन फिल्मों में अभिनय किया। इसमें 'ब्राइट आइज़'  भी शामिल है, जो काफी सफल रही। 10 साल की उम्र से पहले तक टेंपल अमेरिका सिनेमा की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक रहीं और 6 साल की उम्र में अकादमी पुरस्कार पाने वाली पहली बाल कलाकार थी। 

शैली ने अपनी किशोरावस्था में फिल्मों में अभिनय करना जारी रखा और 22 साल की उम्र में हॉलीवुड आइकॉन के रूप में फिल्म उद्योग से संन्यास ले लिया। 

इसके बाद 1969 में टेंपल को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया था । अपने राजनीति करियर में भी उन्होंने पर्यावरण के मुद्दों पर हमेशा आवाज उठाई और 1972 में संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में मानव पर्यावरण पर उन्होंने अपने राष्ट्र का प्रतिनिधित्व भी किया । वह घाना में एक राजदूत और विदेश विभाग में प्रोटोकॉल की पहली महिला प्रमुख बनी थी । उन्हें 1988 में एक मानद विदेश सेवा अधिकारी नियुक्त किया गया था ।

10 फरवरी 2014 को 85 वर्ष की आयु में कैलिफोर्निया में उनका निधन हो गया । उन्हें  अल्ट्रा मेसा मेमोरियल पार्क में दफनाया गया ।

Web Title: google doodle honours miss little miracle shirley temple

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे