जर्मनी ने कहा- रूस के विपक्षी नेता नवेलनी के शरीर में नोविचोक जहर मिला

By भाषा | Published: September 3, 2020 08:35 AM2020-09-03T08:35:33+5:302020-09-03T08:35:33+5:30

नोविचोक सोवियत दौर का विष है जिसका इस्तेमाल रूसी जासूस सर्जेई स्करीपाल और उनकी बेटी को ब्रिटेन में मारने के लिए किया गया था। सियेबर्ट ने कहा कि जर्मनी सरकार यूरोपीय संघ के साझेदारों और ‘नाटो’ को जांच के नतीजों से अवगत कराएगा।

Germany Says Russian Opposition Leader Alexei Navalny was Poisoned with Soviet-era Nerve Agent | जर्मनी ने कहा- रूस के विपक्षी नेता नवेलनी के शरीर में नोविचोक जहर मिला

फाइल फोटो।

Highlightsरूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी के नमूनों की जांच की गई जिसमें सोवियत युग के तंत्रिका तंत्र पर हमला करने वाले विष ‘नोविचोक’ के अंश होने की पुष्टि हुई।राजनीतिज्ञ और भ्रष्टाचार की जांच करने वाले नवेलनी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कट्टर आलोचक हैं।

बर्लिनः जर्मनी की सरकार ने कहा कि रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी के नमूनों की जांच की गई जिसमें सोवियत युग के तंत्रिका तंत्र पर हमला करने वाले विष ‘नोविचोक’ के अंश होने की पुष्टि हुई। उल्लेखनीय है कि राजनीतिज्ञ और भ्रष्टाचार की जांच करने वाले नवेलनी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कट्टर आलोचक हैं। वह 20 अगस्त को साइबेरिया से मॉस्को लौटते वक्त विमान में बीमार हो गए थे और विमान की आपात लैंडिंग कराकर ओमस्क शहर के अस्पताल में उन्हें भर्ती कराया गया था।

नवेलनी को बाद में जर्मनी के चैरिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां के डॉक्टरों ने पिछले हफ्ते कहा कि नवेलनी को विष देने के संकेत मिले हैं। जर्मनी की चांसलर ऐंजेला मर्केल के प्रवक्ता स्टीफेन सियेबर्ट ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि जर्मनी की विशेष प्रयोगशाला में चल रही जांच में सबूत मिले हैं कि तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करने वाला नोवोचोक समूह का रसायन नवेलनी के शरीर में मौजूद है।

उल्लेखनीय है कि नोविचोक सोवियत दौर का विष है जिसका इस्तेमाल रूसी जासूस सर्जेई स्करीपाल और उनकी बेटी को ब्रिटेन में मारने के लिए किया गया था। सियेबर्ट ने कहा कि जर्मनी सरकार यूरोपीय संघ के साझेदारों और ‘नाटो’ को जांच के नतीजों से अवगत कराएगा।

उन्होंने कहा कि जर्मनी रूसी प्रतिक्रिया के संदर्भ में उचित रूप से संयुक्त प्रतिक्रिया देने के लिए साझेदारों से परामर्श करेगा। रूस में नवेलनी के सहयोगियों का कहना है कि जानबूझकर विपक्षी नेता को देश के अधिकारियों द्वारा विष दिया गया। हालांकि, क्रेमलिन (रूसी राष्ट्रपति कार्यालय) ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है।

Web Title: Germany Says Russian Opposition Leader Alexei Navalny was Poisoned with Soviet-era Nerve Agent

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे