George Floyd death: अमेरिका में सियासी हलचल, ट्रंप को घेरेंगे बाइडेन, कहा-मैं नफरत की इस आग में घी नहीं डालने दूंगा

By भाषा | Published: June 3, 2020 02:36 PM2020-06-03T14:36:12+5:302020-06-03T14:36:12+5:30

अफ्रीकी-अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पर अमेरिका में सियासत तेज हो गई है। यूएस में नवंबर में चुनाव है। इस बीच राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को जवाब देने का समय आ गया है।

George Floyd death America Joe Biden will surround Donald Trump, said I will not let the fire of hate pour | George Floyd death: अमेरिका में सियासी हलचल, ट्रंप को घेरेंगे बाइडेन, कहा-मैं नफरत की इस आग में घी नहीं डालने दूंगा

राष्ट्रपति का काम मुश्किल होता है। कोई भी सबकुछ ठीक नहीं कर सकता। मैं भी नहीं। (file photo)

Highlightsजो बाइडेन फिलाडेल्फिया में ''अमेरिका में नागरिक अशांति'' विषय पर भाषण देंगे , जिसमें वह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर तीखा हमला बोलने वाले हैं।मैं आपसे वादा करता हूं कि मैं डर और विभाजन को पैर पसारने नहीं दूंगा। मैं नफरत की इस आग में घी नहीं डालने दूंगा।

फिलाडेल्फियाः अमेरिका में अफ्रीकी-अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस यातना मौत के मामले पर सियासत तेज हो गई है। डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन फिलाडेल्फिया में ''अमेरिका में नागरिक अशांति'' विषय पर भाषण देंगे , जिसमें वह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर तीखा हमला बोलने वाले हैं।

बाइडेन के प्रचारकों की ओर से जारी उनके भाषण के अंश के मुताबिक वह कहेंगे, ''व्हाइट हाउस के बाहर शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोगों को राष्ट्रपति के आदेश पर जब आंसू गैस और फ्लैश ग्रेनेड का इस्तेमाल कर तितर-बितर किया जाये। तब राष्ट्रपति गिरजाघर के सामने फोटो खिंचवाने में मशगूल थे। माफ कीजिये लेकिन राष्ट्रपति सिद्धांतों के मुकाबले ताकत दिखाने को अधिक तरजीह दे रहे हैं। वह लोगों की जरूरत का ख्याल रखने के बजाय अपना जुनून दिखाने में ज्यादा दिलचस्पी रखते हैं। ''

ट्रंप ने राज्यों के गवर्नरों को धमकी दी थी कि अगर वे जॉर्ज फ्लॉयड की मौत को लेकर हो रहे हिंसक प्रदर्शनों को रोकने में नाकाम रहते हैं तो वह राज्यों में सेना तैनात कर देंगे। इसके एक दिन बाद बाइडेन यह भाषण देंगे। बताया जा रहा है कि एक ओर जब संघीय सरकार के अधीन आने वाली पुलिस वाशिंगटन में शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे लोगों को आंसू गैस का इस्तेमाल कर तितर-बितर कर रही थी, तब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फोटो खिंचवा रहे थे। बाइडेन कहेंगे, ''राष्ट्रपति का काम मुश्किल होता है। कोई भी सबकुछ ठीक नहीं कर सकता। मैं भी नहीं। लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं कि मैं डर और विभाजन को पैर पसारने नहीं दूंगा। मैं नफरत की इस आग में घी नहीं डालने दूंगा।''

बाइडेन और ट्रम्प इंडियाना से प्राइमरी चुनाव जीते

डेमोक्रेट जो बाइडेन और रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए इंडियाना से प्राइमरी में जीत हासिल कर ली है। इंडियाना में डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी के लिए चुनाव नतीजे पहले से ही मालूम थे क्योंकि बाइडेन के प्रतिद्वंद्वियों ने अपना नाम वापस ले लिया था।

इंडियाना से जीत के साथ ही पूर्व उपराष्ट्रपति 1,911 प्रतिनिधियों का आंकड़ा छूने के करीब पहुंच चुके हैं जो डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का नामांकन हासिल करने के लिए आवश्यक है। बाइडेन ने सात राज्यों में प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की। उन्हें मंगलवार को हुए चुनाव में सबसे अधिक प्रतिनिधि पेन्सिलवेनिया से मिले।

वह मैरीलैंड, इंडियाना, रहोडे आइलैंड, न्यू मैक्सिको, मोंटाना और दक्षिण डकोटा से चुनाव जीते। कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण इंडियाना में प्राइमरी चुनाव में चार हफ्तों की देरी हुई। नौ राज्यों और डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया के मतदाताओं ने मंगलवार को हुए प्राइमरी चुनाव में भाग लिया। जिन राज्यों में मतदान हुआ उनमें इडाहो, इंडियाना, आयोवा, मैरीलैंड, मोंटाना, न्यू मैक्सिको, पेन्सिलवेनिया, रहोडे आइलैंड और दक्षिण डकोटा शामिल हैं। 

Web Title: George Floyd death America Joe Biden will surround Donald Trump, said I will not let the fire of hate pour

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे