turkey attack syria: फ्रांस, जर्मनी ने तुर्की को हथियार निर्यात पर रोक लगाई

By भाषा | Published: October 13, 2019 10:09 AM2019-10-13T10:09:25+5:302019-10-13T10:09:25+5:30

कई देशों ने तुर्की के हमले की निंदा की है और फिनलैंड, नॉर्वे और नीदरलैंड पहले ही तुर्की को हथियार निर्यात पर रोक लगाने की घोषणा कर चुका है।

France, Germany halt arms exports to Turkey as Arab League demands UN action | turkey attack syria: फ्रांस, जर्मनी ने तुर्की को हथियार निर्यात पर रोक लगाई

फाइल फोटो

Highlightsफ्रांस ने बयान जारी किया कि उसने हथियार निर्यात पर रोक लगा दी है।यूरोप के कई शहरों में रैलियां कर प्रदर्शनकारियों ने तुर्की की निंदा की है।

सीरिया में कुर्द लड़ाकों के खिलाफ तुर्की के हमले को लेकर फ्रांस और जर्मनी ने तुर्की को किए जाने वाले हथियारों के निर्यात पर शनिवार को रोक लगा दी। यूरोप के कई शहरों में रैलियां कर प्रदर्शनकारियों ने तुर्की की निंदा की है। तुर्की के सैनिकों ने कुर्द लड़ाकों के खिलाफ बुधवार को सीमा पार से हमले करने शुरू कर दिए थे। तुर्की इन लड़ाकों को आतंकवादियों की तरह देखता है।

रक्षा एवं विदेश मंत्रालयों की ओर से जारी संयुक्त बयान में फ्रांस ने कहा कि उसने तुर्की को “हथियार सामग्रियों’’ की नियोजित निर्यात पर रोक लगा दी है। यह रोक इस आशंका के बीच लगाई गई है कि इन हथियारों का प्रयोग सीरिया पर किए जा रहे हमलों में किया जा सकता था। जर्मनी के उस बयान के बाद फ्रांस ने बयान जारी किया कि उसने हथियार निर्यात पर रोक लगा दी है। जर्मनी तुर्की का मुख्य हथियार आपूर्तिकर्ता है।

 

Web Title: France, Germany halt arms exports to Turkey as Arab League demands UN action

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे