अमेरिका: डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अब गोपनीय दस्तावेज मामले में अभियोग लगा, दोबारा राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ना बन जाएगा और कठिन

By भाषा | Published: June 9, 2023 09:02 AM2023-06-09T09:02:55+5:302023-06-09T09:07:21+5:30

डोनाल्ड ट्रंप के फ्लोरिडा स्थित आवास पर गोपनीय दस्तावेज मिलने के मामले में उनकी मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। ट्रंप पर अभियोग लगाया गया है। यह मुकदमा उनकी राह में अब बड़ी मुश्किलें खड़ी कर सकता है।

Former US President Donald Trump indicted in classified documents case | अमेरिका: डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अब गोपनीय दस्तावेज मामले में अभियोग लगा, दोबारा राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ना बन जाएगा और कठिन

गोपनीय दस्तावेज मामले में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर अभियोग लगा (फाइल फोटो)

मियामी: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फ्लोरिडा स्थित आवास पर गोपनीय दस्तावेज मिलने के मामले में उन्हें अभ्यारोपित किया गया है। ट्रंप दोबारा राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ना चाहते हैं, ऐसे में यह मुकदमा उनकी राह में मुश्किलें खड़ी कर सकता है। न्याय विभाग ने इस अभियोग की तत्काल सार्वजनिक पुष्टि नहीं की है। लेकिन स्थिति से अवगत दो लोगों ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर बताया कि अभियोग में सात आपराधिक मामले शामिल हैं।

इनमें से एक व्यक्ति ने बताया कि अभियोजकों ने ट्रंप के वकीलों से संपर्क किया था। इसके कुछ ही समय बाद ‘ट्रूथ सोशल’ मंच पर घोषणा की गई कि ट्रंप पर अभियोग लगाया गया है। न्याय विभाग के लंबे इतिहास में यह अभियोग राजनीतिक रूप से सबसे अधिक जटिल मामला प्रतीत होता है। घोषणा के 20 मिनट के भीतर ट्रंप ने 2024 के राष्ट्रपति पद के चुनाव प्रचार अभियान के लिए धन जुटाना शुरू कर दिया।

उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘मैं बेकसूर हूं।’’ उन्होंने दोहराया कि यह जांच उन्हें फंसाने के लिए है। यह मामला ट्रंप के लिए एक और मुश्किल पैदा कर सकता है क्योंकि न्यूयॉर्क में भी एक मामले में उन पर अभियोग लगाया गया है और वाशिंगटन एवं अटलांटा में उनके खिलाफ अतिरिक्त जांच हो रही है, जिसमें भी आपराधिक आरोप लग सकते हैं। विशेष वकील जैक स्मिथ की महीनों की जांच के बाद यह अभियोग लगाया गया है।

स्मिथ इस बात की जांच कर रहे थे कि क्या ट्रंप ने सैकड़ों गोपनीय दस्तावेज अपने पाम बीच आवास ‘मार-ए-लागो’ में ले जाकर कानून तोड़ा या रिकॉर्ड हासिल करने के सरकार के प्रयास में बाधा डाली। अभियोजकों ने कहा कि ट्रंप व्हाइट हाउस से जाने के बाद तकरीबन 300 गोपनीय दस्तावेज अपने ‘मार-ए-लागो’ आवास ले गए। इनमें करीब 100 वो दस्तावेज भी शामिल थे जिन्हें पिछले साल अगस्त में संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने घर की तलाशी के दौरान जब्त किए थे।

Web Title: Former US President Donald Trump indicted in classified documents case

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे