Former US President Barack Obama endorses Indian-origin Senate candidate Sarah Gideon | पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतीय मूल की सीनेट उम्मीदवार सारा गिडियन का किया समर्थन
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा

Highlightsडेमोक्रेट्स अमेरिकी सीनेट में बहुमत हासिल करने के लिए गिडियन पर नजर टिकाए हुए हैं।हालिया सर्वेक्षण के अनुसार गिडियन 39 के मुकाबले 44 प्रतिशत मतों से कोलिंस से आगे चल रही हैं।मेन राज्य असेंबली में अध्यक्ष गिडियन (48) रिपब्लिकन पार्टी की मौजूदा सांसद सुसन कोलिंस को कड़ी टक्कर दे रही हैं।

वाशिंगटन:अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मेन राज्य में सीनेट के लिए भारतीय मूल की डेमोक्रेटिक उम्मीदवार सारा गिडियन का समर्थन किया है जिससे नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों में सीनेट के सबसे हाई प्रोफाइल मुकाबलों में से एक के तौर पर देखा जा रहा है। मेन राज्य असेंबली में अध्यक्ष गिडियन (48) रिपब्लिकन पार्टी की मौजूदा सांसद सुसन कोलिंस को कड़ी टक्कर दे रही हैं। डेमोक्रेट्स अमेरिकी सीनेट में बहुमत हासिल करने के लिए गिडियन पर नजर टिकाए हुए हैं।

एक हालिया सर्वेक्षण के अनुसार गिडियन 39 के मुकाबले 44 प्रतिशत मतों से कोलिंस से आगे चल रही हैं। गिडियन के पिता भारतीय और मां आर्मेनिया की नागरिक हैं। कई अन्य चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में भी गिडियन को कोलिंस से मामूली अंतर से आगे दिखाया गया है। कोलिंस शक्तिशाली रिपब्लिकन सीनेटरों में से एक हैं।

ओबामा ने सोमवार को एक बयान में सीनेट चुनाव के लिए गिडियन का समर्थन किया। उन्होंने देशभर के उन उम्मीदवारों की सूची जारी की जिसका उन्होंने समर्थन किया है। इनमें गिडियन भी शामिल हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे विचारशील, सहानुभूतिपूर्ण और योग्य डेमोक्रेट्स के विविध समूह का समर्थन करने पर गर्व है।

’’ डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने भी गिडियन का समर्थन किया है। गिडियन के पिता भारत से आए थे और उन्होंने रोड आइलैंड में बाल चिकित्सक के तौर पर काम किया। वहीं गिडियन का पालन-पोषण हुआ जो चार भाई-बहनों में सबसे छोटी हैं। बाद में वह अपने पति के साथ मेन में आ गईं।

अगर नवंबर में हुए चुनाव में गिडियन निर्वाचित होती हैं तो वह अमेरिकी सीनेट में चुनी जाने वाली दूसरी भारतीय-अमेरिकी महिला होंगी। कैलिफोर्निया से कमला हैरिस अमेरिकी सीनेट में निर्वाचित भारतीय मूल की पहली सीनेटर हैं। अमेरिकी सीनेट के लिए दो अन्य भारतीय अमेरिकी उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में हैं। इनमें टेनेसी से डॉ. मैनी सेठी और न्यू जर्सी से रिक मेहता हैं। दोनों रिपब्लिकन पार्टी से हैं। 

Web Title: Former US President Barack Obama endorses Indian-origin Senate candidate Sarah Gideon
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे