कोविड-19ः शाहिद खाकान अब्बासी के बाद पाक के पूर्व पीएम यूसुफ़ रज़ा गिलानी कोरोना पॉजिटिव

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 13, 2020 06:41 PM2020-06-13T18:41:07+5:302020-06-13T22:12:47+5:30

पाकिस्तानी मीडिया Dawn की खबर के मुताबिक यूसुफ रजा गिलानी के बेटे ने शनिवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। बता दें कि इससे पहले, हाल ही में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी भी कोरोना संक्रमित पाए गए थे।

Former Pakistan Prime Minister Yousuf Raza Gilani tests positive for COVID19 | कोविड-19ः शाहिद खाकान अब्बासी के बाद पाक के पूर्व पीएम यूसुफ़ रज़ा गिलानी कोरोना पॉजिटिव

रेलमंत्री शेख रशीद अहमद भी कोरोना पॉजिटिव हैं। (photo-ani)

Highlightsपूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी और मौजूदा रेलमंत्री शेख रशीद अहमद के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।इससे पहले पूर्व पीएम नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ भी कोरोना पॉजिटिव  पाए गए थे। 

इस्लामाबादः पाकिस्तानी मीडिया ने कहा कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ़ रज़ा गिलानी को कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है। इससे पहले पूर्व पीएम नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ भी कोरोना पॉजिटिव  पाए गए थे। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी और मौजूदा रेलमंत्री शेख रशीद अहमद के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी को शनिवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। इस बीच, पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के 6,472 नए मामले सामने आए हैं और इसी के साथ देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 1,32,405 पर पहुंच गए हैं।

संक्रमण से 88 और लोगों की मौत के साथ मृतक संख्या 2,551 तक पहुंच गई है। 67 वर्षीय गिलानी को भ्रष्टाचार के एक मामले में राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) की सुनवाई में भाग लेने के बाद संक्रमित पाया गया। गौरतलब है कि बृहस्पतिवार को विपक्षी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख शहबाज शरीफ को धन शोधन के एक मामले में एनएबी के समक्ष पेश होने के बाद कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। गिलानी के बेटे कासिम गिलानी ने ट्विटर पर घोषणा की कि पूर्व प्रधानमंत्री को जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है।

कासिम ने कहा, ‘‘इमरान खान की सरकार और राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो को धन्यवाद! आपने मेरे पिता के जीवन को सफलतापूर्वक खतरे में डाल दिया है। उनकी कोविड-19 जांच की रिपोर्ट पॉजिटिव निकली है।’’ पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी को भी शनिवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है।

पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के 6,472 नए मामले

इस बीच, पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमण के 6,472 नए मामले सामने आने से देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 1,32,405 पर पहुंच गए हैं। संक्रमण से 88 और लोगों की मौत के साथ मृतक संख्या 2,551 तक पहुंच गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में 29,850 लोगों की जांच की गई।

देश में अब तक 8,39,019 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण के लिए जांच की चुकी है। मंत्रालय के अनुसार, ‘‘अब तक पाकिस्तान में 50,056 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं।’’ मंत्रालय के अनुसार पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर और बलोचिस्तान में कोई भी मरीज वेंटिलेटर पर नहीं हैं।

पाकिस्तान में कोविड-19 के लिए आवंटित 1,400 वेंटिलेटर में 420 का इस्तेमाल हो रहा है। देश में अब तक आए 1,32,405 मामलों से में पंजाब में 50,087, सिंध में 49,256, खैबर पख्तुनख्वा में 16,415, बलोचिस्तान में 7,866, इस्लामाबाद में 7,163, गिलगित बाल्तिस्तान में 1,044 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 574 मामले हैं। मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में कम से कम 88 लोगों की संक्रमण से मौत होने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,551 हो गई है। इस बीच पाकिस्तान में कोरोना वायरस की जांच के लिए स्वदेश निर्मित पहली जांच किट को मंजूरी दे दी गई है।

पाकिस्तानी मीडिया Dawn की खबर के मुताबिक यूसुफ रजा गिलानी के बेटे ने शनिवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। बता दें कि इससे पहले, हाल ही में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी भी कोरोना संक्रमित पाए गए थे। उल्लेखनीय है कि अब्बासी पीएमएल-एन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं और पार्टी नेता नवाज शरीफ को अदालत द्वारा प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने के बाद वह अगस्त 2017 से मई 2018 तक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे।

पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने अब्बासी के जल्द ठीक होने की कामना की है। रेलमंत्री शेख रशीद अहमद भी कोरोना पॉजिटिव हैं। यह जानकारी उनके कार्यालय ने एक बयान जारी कर दी। बयान के मुताबिक रशीद डॉक्टरों की सलाह पर दो हफ्ते तक स्व पृथक-वास में रहेंगे। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के नेता और सूबे के पूर्व मंत्री शरजील मेमन के भी रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।

इनपुट भाषा

Web Title: Former Pakistan Prime Minister Yousuf Raza Gilani tests positive for COVID19

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे