अफगानिस्तान: पूर्व महिला सांसद मुर्सल नबीजादा और उनके बॉडीगार्ड की गोली मारकर हुई हत्या-भाई और अन्य गार्ड घायल, तालिबानी महिला शिक्षा बैन की कर चुकी थी आलोचना

By आजाद खान | Published: January 15, 2023 11:37 PM2023-01-15T23:37:39+5:302023-01-16T00:35:39+5:30

आपको बता दें कि पूर्व महिला सांसद मुर्सल नबीजादा उन महिलाओं में से थी जो हाल में ही तालिबान द्वारा महिलाओं पर लगाए गए शिक्षा बैन की कड़ी अलोचक थी।

Former female MP Mursal Nabizada and her bodyguard shot dead brother and other guards injured Afghanistan | अफगानिस्तान: पूर्व महिला सांसद मुर्सल नबीजादा और उनके बॉडीगार्ड की गोली मारकर हुई हत्या-भाई और अन्य गार्ड घायल, तालिबानी महिला शिक्षा बैन की कर चुकी थी आलोचना

फोटो सोर्स: Twitter @HNeumannMEP

Highlightsअफगानिस्तान की पूर्व महिला सांसद और उसके गार्ड की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। इसमें पूर्व महिला सांसद मुर्सल नबीजादा के भाई और एक अन्य गार्ड भी घायल हुए है।पूर्व महिला सांसद मुर्सल नबीजादा की हत्या उनके पहले मंजिल वाले कमरे में हुई है।

काबुल:अफगानिस्तान के काबुल में पूर्व महिला सांसद मुर्सल नबीजादा और उनके बॉडीगार्ड को अज्ञात हमलावरों द्वारा गोली मार कर हत्या कर दी गई है। एसोसिएटेड प्रेस की अगर माने तो पुलिस ने बताया है कि जब यह घटना घटी है तब महिला घर में थी, ऐसे में हमलावरों ने घर में घुसकर गोलियां चलाई और दोनों की जान ले ली है। 

आपको बता दें कि सांसद मुर्सल नबीजादा उन कुछ महिला सांसदों में शामिल थी जो 2021 में अफगानिस्तान आई थी और तालिबान के सत्ता संभालने के बाद से ही वह वहां रह रही थी। यही नहीं सांसद मुर्सल नबीजादा ने हाल में अफगानिस्तान में महिलाओं के पढ़ाई पर लगे बैन की भी आलोचना की थी और धमकी मिलने के बाद भी वह अफगानिस्तान छोड़ कर नहीं गई थी। 

क्या है पूरा मामला

समाचार एजेंसी एसोसिएट्स प्रेस के अनुसार, मामले में बोलते हुए स्थानीय पुलिस प्रमुख मोल्वी हमीदुल्लाह खालिद ने बताया है कि पूर्व महिला सांसद मुर्सल नबीजादा और उनके बॉडीगार्ड पर शनिवार के रात तीन बजे हमला हुआ था जिसमें दोनों की मौत हो गई है। उनके अनुसार, इस हमले में मुर्सल नबीजादा के भाई और एक और गार्ड भी घायल हो गया है। 

यही नहीं मुर्सल नबीजादा की सुरक्षा में लगे एक तीसरे गार्ड की भागने की भी बात सामने आई है। ऐसे में दावा यह भी है कि गार्ड जाते समय पैसे और गहने लेकर भाग गया था। पुलिस ने बताया है कि मुर्सल नबीजादा की मौत पहली मंजिल पर हुई है जहां उनका ऑफिस था। हालांकि मुर्सल नबीजादा की हत्या किस कारण हुई है, इसका अभी खुलासा नहीं हुई है। 

कौन थीं सांसद मुर्सल नबीजादा

आपको बता दें कि काबुल का प्रतिनिधित्व करने के लिए मुर्सल नबीजादा को 2019 में चुना गया था और वह तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जे तक वह पद संभाले हुए थी। यही नहीं वह संसदीय रक्षा आयोग की सदस्य भी थीं और एक निजी गैर-सरकारी समूह, मानव संसाधन विकास और अनुसंधान संस्थान में काम करती थीं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इससे पहले एक महिला तालिबान की सजा से डर कर खुद को फांसी लगा ली थी। आरोप था कि महिला एक विवाहित पुरुष के साथ भागी थी, ऐसे में सजा के डर से वह अपनी जान ले ली थी। 

Web Title: Former female MP Mursal Nabizada and her bodyguard shot dead brother and other guards injured Afghanistan

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे