लड़ाकू विमान राफेल बनाने वाली कंपनी के मालिक डसॉल्ट की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 8, 2021 05:10 PM2021-03-08T17:10:32+5:302021-03-08T20:16:08+5:30

ओलिवियर डसॉल्ट के दादा मार्सेल डसॉल्ट ने डसॉल्ट एविएशन की स्थापना की थी। कई नेताओं ने शोक व्यक्त किया है।

fighter aircraft Rafale company owner billionaire Olivier Dassault dies in helicopter crash French MP 'La Figaro' | लड़ाकू विमान राफेल बनाने वाली कंपनी के मालिक डसॉल्ट की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत

उत्तरी फ्रांस के ओइस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे थे।  (file photo)

Highlightsफ्रांस के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने जांच शुरू कर दिया है। ओलिवियर डसॉल्ट के तीन बच्चे हैं।2011 में ओलिवियर को ग्रुप डसॉल्ट के पर्यवेक्षी बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

पेरिसः फ्रांस के सांसद और अरबपति विमानन उद्योगपति ओलिवियर डसॉल्ट की उत्तर-पश्चिमी फ्रांस में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई है।

इस हादसे में पायलट की भी मौत हो गई। पुलिस सूत्रों के अनुसार, नॉर्मंडी में रविवार शाम को यह दुर्घटना हुई, जहां वह छुट्टी मनाने गए थे। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने श्रद्धांजलि दी। डसाल्ट उद्योगपति सर्ज डसॉल्ट के बेटे थे, जिनके समूह ने राफेल युद्धक विमानों का निर्माण किया और ले फिगारो अखबार के मालिक हैं।

ओलिवियर डसॉल्ट (69) एक शक्तिशाली पारिवारिक व्यापारिक साम्राज्य के उत्तराधिकारी थे, जिनकी कम्पनी ने निजी विमान ‘फाल्कन’ और लड़ाकू विमान ‘राफेल’ का निर्माण किया। 2002 में संसद के निचले सदन के सदस्य थे। उत्तरी फ्रांस के ओइस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। 

फोर्ब्स के अनुसार, दुनिया में 361वें सबसे अमीर शख्स थे। एएफपी के सूत्रों ने बताया कि डसॉल्ट का हेलीकॉप्टर डावविल के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सूत्रों ने बताया कि पायलट की भी मौत हो गई। लिसेयुक्स के क्षेत्रीय अभियोजक कार्यालय के अनुसार, रविवार को हुई इस दुर्घटना के मामले में न्यायिक जांच जारी है।

फ्रांसीसी राष्ट्रीय वायु दुर्घटना जांच एजेंसी ‘बीईए’ ने बताया कि एयरबस ‘एएस350’ हेलीकॉप्टर निजी हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने के तुरंत बाद ही दुर्घटना ग्रस्त हो गया। बीईए के सदस्य सोमवार को घटनास्थल पहुंचेंगे। पत्रिका ‘फोर्ब्स’ ने ओलिवियर दसॉल्ट को 2020 में सबसे अमीर 500 लोगों की सूची में जगह दी थी।

‘डसॉल्ट ग्रुप’ उनके परिवार का ही है। ओलिवियर 2002 से निचले सदन में रिपब्लिकन का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट किया कि उद्योग के कप्तान, सांसद, स्थानीय निर्वाचित नेता, वायु सेना के रिजर्व अधिकारी.... उनका इस तरह निधन बड़ी क्षति है।

Web Title: fighter aircraft Rafale company owner billionaire Olivier Dassault dies in helicopter crash French MP 'La Figaro'

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे