अमेरिका के टेक्सास डेयरी फार्म में हुआ भीषण विस्फोट, 18,000 गायों की हुई मौत

By रुस्तम राणा | Published: April 13, 2023 09:42 PM2023-04-13T21:42:57+5:302023-04-13T22:00:29+5:30

हादसे में हुई गाय की मौतों का आंकड़ा अमेरिका में हर दिन मारे जाने वाले गायों की संख्या का लगभग तीन गुना है। हालांकि इस विस्फोट में कोई मानव हताहत नहीं हुआ।

Fiery explosion at Texas dairy farm kills 18,000 cows | अमेरिका के टेक्सास डेयरी फार्म में हुआ भीषण विस्फोट, 18,000 गायों की हुई मौत

अमेरिका के टेक्सास डेयरी फार्म में हुआ भीषण विस्फोट, 18,000 गायों की हुई मौत

टेक्सास: अमेरिका के पश्चिम टेक्सास में एक डेयरी फार्म में बड़े पैमाने पर विस्फोट और आग लगने के बाद लगभग 18,000 गायों की मौत हो गई। यह विस्फोट सोमवार को टेक्सास के डिमिट में साउथ फोर्क डेयरी फार्म में धमाका हुआ था। धमाके के बाद काले धुएं के विशाल बादलों ने डेयरी फार्म के ऊपर हवा को घंटों तक भर दिया। घटना के बाद धमाके से लगी आग को बुझाने की कोशिश की गई।

आपको बता दें कि हादसे में हुई गाय की मौतों का आंकड़ा अमेरिका में हर दिन मारे जाने वाले गायों की संख्या का लगभग तीन गुना है। हालांकि इस विस्फोट में कोई मानव हताहत नहीं हुआ, हालांकि एक डेयरी फार्म कार्यकर्ता को बचा लिया गया और बाद में उसे अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी हालत अब स्थिर बताई जा रही है।

यह स्पष्ट नहीं है कि विस्फोट कैसे हुआ, हालांकि काउंटी जज मैंडी गेफेलर ने संभावना जताई है कि यह उपकरण के एक टुकड़े में खराबी हो सकती है। यूएसए टुडे के अनुसार टेक्सास के अग्निशमन अधिकारी कारणों की जांच करेंगे। आग में मरने वाली अधिकांश गायें होलस्टीन और जर्सी गायों का मिश्रण थीं, 18,000 गायें फार्म के कुल झुंड का लगभग 90 प्रतिशत थीं।

जब धमाका हुआ, तो दूध निकालने के इंतजार में गायें एक बाड़े में बंधी हुई थीं। पशुधन के नुकसान का खेत पर बड़ा वित्तीय प्रभाव पड़ेगा क्योंकि यूएसए टुडे के अनुसार प्रत्येक गाय का मूल्य "मोटे तौर पर" 1 लाख 63 हजार रुपये के करीब है।

स्थानीय लोगों ने केएफडीए न्यूज चैनल 10 को बताया कि उन्होंने तेज आवाज सुनी और मीलों तक धुएं के बड़े-बड़े खंभे देखे जा सकते हैं। काला धुंआ आसपास के कस्बों से भी मीलों दूर तक फैल गया। डिमिट निवासी केनेडी क्लेरमैन ने केएफडीए को बताया कि "एक बड़ी, विशाल, काली हवा थी और यह गली में कोहरे की तरह लग रही थी। सबकुछ जल गया था।

Web Title: Fiery explosion at Texas dairy farm kills 18,000 cows

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे