इथियोपिया युद्ध के कगार पर पहुंचा; प्रधानमंत्री ने अशांत क्षेत्र में कार्रवाई के आदेश दिए

By भाषा | Published: November 4, 2020 11:48 PM2020-11-04T23:48:18+5:302020-11-04T23:48:18+5:30

Ethiopia reached the brink of war; Prime Minister ordered action in disturbed area | इथियोपिया युद्ध के कगार पर पहुंचा; प्रधानमंत्री ने अशांत क्षेत्र में कार्रवाई के आदेश दिए

इथियोपिया युद्ध के कगार पर पहुंचा; प्रधानमंत्री ने अशांत क्षेत्र में कार्रवाई के आदेश दिए

अदीस अबाबा (इथियोपिया), चार नवंबर (एपी) इथियोपिया के नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित प्रधानमंत्री अबी अहमद ने बुधवार को सेना को तिग्रे की क्षेत्रीय सरकार का सामना करने का आदेश दिया। उन्होंने क्षेत्रीय सरकार पर सैन्य अड्डो पर घातक हमला करने का आरोप लगाया है।

सशस्त्र तिग्रे पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट द्वारा किए गए हमले से चिंता पैदा हो गई है कि अफ्रीका के सबसे अधिक आबादी वाले और शक्तिशाली देशों में से एक इथियोपिया में युद्ध फिर से शुरू हो सकता है।

खतरे की गंभीरता का संकेत देते हुए अमेरिका ने अपने चुनावी घमासान के बीच एक बयान जारी किया, जिसमें "मौजूदा स्थिति को तत्काल शांत करने का आग्रह किया गया है।"

अबी ने टेलीविज़न पर अपने एक संबोधन में घोषणा की कि उत्तरी टाइग्रे क्षेत्र की राजधानी मेकेले और दांशा शहर में रात भर हुए हमले में कई शहीद हो गए।

उन्होंने कहा कि इथियोपिया के सबसे संवेदनशील क्षेत्र, पड़ोसी इरिट्रिया के क्षेत्रीय बल का अंत निकट आ गया है।

कुछ घंटे बाद जारी एक सरकारी बयान में कहा गया कि बुधवार दोपहर तक लड़ाई जारी रही, और टीपीएलएफ दावा कर रहा है कि उसने इथियोपियाई सेना के अधिकारियों को पकड़ लिया और उन्हें मार डाला।

दोनों देशों ने सीमा पर लंबे युद्ध के बाद 2018 में शांति समझौता किया था।

इथियोपिया ने बुधवार को तिग्रे में छह महीने के आपातकाल की घोषणा कर दी है। सरकार ने कहा है कि अवैध और हिंसक गतिविधियां देश की संप्रभुता के लिए खतरा पैदा कर रही हैं।

तिग्रे के नेता डेब्रेट्सियन गेब्रेमिचेल ने सोमवार को एक खूनी संघर्ष भड़कने की चेतावनी दी थी। उन्होंने इथियोपिया और इरिट्रिया के नेताओं पर आरोप लगाया कि वे तिग्रे के खिलाफ युद्ध शुरू करने के लिए सभी आवश्यक तैयारी कर रहे हैं।

इरिट्रिया की ओर से इस पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

Web Title: Ethiopia reached the brink of war; Prime Minister ordered action in disturbed area

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे