टेस्ला को लेकर ट्वीट करना एलन मस्क को पड़ा भारी, धोखाधड़ी का चलेगा मुकदमा, जानें मामला

By मनाली रस्तोगी | Published: January 14, 2023 07:47 AM2023-01-14T07:47:54+5:302023-01-14T07:49:05+5:30

मामला अगस्त 2018 का है जब एलन मस्क ने ट्वीट किया था कि उनके पास टेस्ला को निजी लेने के लिए पर्याप्त धन है, जिससे कंपनी के शेयर की कीमत में तेजी आई।

Elon Musk Faces US Fraud Trial Over 2018 Tesla Tweet | टेस्ला को लेकर ट्वीट करना एलन मस्क को पड़ा भारी, धोखाधड़ी का चलेगा मुकदमा, जानें मामला

टेस्ला को लेकर ट्वीट करना एलन मस्क को पड़ा भारी, धोखाधड़ी का चलेगा मुकदमा, जानें मामला

Highlightsमामले को स्थानांतरित करने के मस्क के अनुरोध को एक संघीय न्यायाधीश ने खारिज कर दिया हैऐसे में मामले की सुनवाई कैलिफोर्निया में ही होगीमामला अगस्त 2018 का है

सैन फ्रांसिस्को: टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) को मंगलवार को कथित तौर पर एक ट्वीट के साथ शेयर बाजार में हेरफेर करने के मुकदमे का सामना करना पड़ेगा। इस मामले को स्थानांतरित करने के मस्क के अनुरोध को एक संघीय न्यायाधीश ने खारिज कर दिया है। ऐसे में मामले की सुनवाई कैलिफोर्निया में ही होगी।

मामला अगस्त 2018 का है जब मस्क ने ट्वीट किया था कि उनके पास टेस्ला को निजी लेने के लिए पर्याप्त धन है, जिससे कंपनी के शेयर की कीमत में तेजी आई। मस्क पर शेयरधारकों द्वारा कथित रूप से ट्विटर पोस्ट के साथ अरबों डॉलर खर्च करने के लिए मुकदमा दायर किया गया था जिसमें कहा गया था कि कंपनी के शेयरधारकों को खरीदने के लिए फंडिंग "सुरक्षित" थी।

न्यूज एजेंसी एएफपी ने अदालत के एक प्रवक्ता के हवाले से बताया कि न्यायाधीश एडवर्ड चेन ने शुक्रवार को कार्यवाही को दक्षिणी राज्य टेक्सास में स्थानांतरित करने से इनकार कर दिया, जहां मस्क ने टेस्ला के मुख्यालय को स्थानांतरित कर दिया और जूरी चयन मंगलवार से शुरू होने वाला है।

बचाव पक्ष के वकीलों ने तर्क दिया था कि मक को सैन फ्रांसिस्को में निष्पक्ष सुनवाई से वंचित कर दिया जाएगा, जहां उन्होंने अक्टूबर के अंत में ट्विटर खरीदा था और सोशल मीडिया फर्म को संभालने के बाद से उनके फैसलों के लिए व्यापक रूप से आलोचना की गई थी। ट्विटर पर अधिकार करने के बाद मस्क ने 7,500 कर्मचारियों में से आधे से अधिक को निकाल दिया था।

सीईओ के वकीलों ने एक फाइलिंग में तर्क दिया, "पिछले कई महीनों से स्थानीय मीडिया ने इस जिले को कस्तूरी के बारे में पक्षपाती और नकारात्मक कहानियों से भर दिया है, जिसने...जूरी पूल में अत्यधिक पक्षपातपूर्ण पूर्वाग्रहों को बढ़ावा दिया है। स्थानीय मीडिया ने कटौती के लिए व्यक्तिगत रूप से मस्क को दोषी ठहराया है और यहां तक ​​कि उन पर कानून का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।"

ब्लूमबर्ग के अनुसार, न्यायाधीश चेन ने सुनवाई पर विश्वास व्यक्त किया कि निष्पक्ष जुआरियों को चुना जा सकता है। 2018 में मस्क के छोटे ट्वीट ने पहले ही अधिकारियों का ध्यान खींचा है। अमेरिकी शेयर बाजार नियामक, प्रतिभूति और विनिमय आयोग ने आदेश दिया कि मस्क टेस्ला के बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ दें और 20 मिलियन डॉलर का जुर्माना अदा करें।

Web Title: Elon Musk Faces US Fraud Trial Over 2018 Tesla Tweet

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे