Electricity problem in Iran's Nathanz nuclear plant | ईरान के नातान्ज परमाणु संयंत्र में पैदा हुई बिजली संबंधी समस्या
ईरान के नातान्ज परमाणु संयंत्र में पैदा हुई बिजली संबंधी समस्या

तेहरान, 11 अप्रैल (एपी) ईरान के नातान्ज परमाणु संयंत्र के विद्युत वितरण ग्रिड में रविवार को एक समस्या पैदा हो गई।

यह समस्या यूरेनियम का अपेक्षाकृत अधिक तेजी से संवर्धन करने वाली नई उन्नत अपकेंद्रण (सेंट्रीफ्यूज) सुविधा शुरू किए जाने के कुछ ही घंटों बाद पैदा हुई।

विश्व की शक्तियों के साथ परमाणु समझौते को लेकर चल रही वार्ता के बीच ईरान के सबसे सुरक्षित स्थलों में से एक माने जाने वाले इस संयंत्र में यह ताजा ‘घटना’ घटी है।

देश के सरकारी टीवी चैनल ने देश के असैन्य परमाणु कार्यक्रम के प्रवक्ता बेहरोज कमलवांदी के हवाले से यह जानकारी दी।

टीवी प्रस्तोता ने कहा, ‘‘कमलवांदी ने कहा कि अच्छी बात यह है कि इस घटना से कोई हताहत नहीं हुआ या इससे किसी प्रकार का संदूषण नहीं हुआ।’’

सरकारी टीवी चैनल ने कमलवांदी के हवाले से फारसी भाषा में जिस शब्द का इस्तेमाल किया, उसे ‘दुर्घटना’ और ‘घटना’ दोनों संदर्भ में इस्तेमाल किया जाता है। चैनल ने इस बारे में तत्काल कुछ स्पष्ट नहीं किया है।

ईरान के असैन्य परमाणु कार्यक्रम की शाखा परमाणु ऊर्जा संगठन ने अपनी वेबसाइट पर इस घटना के बारे में अभी कोई औपचारिक बयान जारी नहीं किया है।

उल्लेखनीय है कि नातान्ज के उन्नत अपकेंद्रण संयंत्र में पिछले साल जुलाई में एक रहस्यमयी विस्फोट हुआ था। ईरानी परमाणु संयंत्र पर हमला करने को लेकर ईरान का क्षेत्रीय शत्रु इजराइल संदेह के घेरे में रहा है। ईरान ने भी देश के सैन्य परमाणु कार्यक्रम की कई दशक पहले शुरुआत करने वाले वैज्ञानिक की हत्या के लिए इजराइल को ही दोषी ठहराया था। इजराइल ने किसी भी हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन उसके प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कई बार ईरान को अपने देश के लिए बड़ा खतरा बताया है।

उल्लेखनीय है कि ईरान ने शनिवार को बताया था कि उसने अपने नवीनतम आधुनिक परमाणु अपकेंद्रण का परीक्षण शुरू कर दिया है।

यह सूचना ऐसे वक्त में आयी है, जब 2015 के परमाणु समझौते में शामिल विश्व की पांच महाशक्तियां अमेरिका को समझौते में वापस लाने का प्रयास कर रही हैं। गौरतलब है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2018 में देश को इस समझौते से अलग कर लिया था।

ईरान के वार्षिक परमाणु दिवस पर सरकारी टीवी पर प्रसारित घोषणा के अनुसार, ईरान का नया आईआर-9 अपकेंद्रण मौजूदा अपकेंद्रण सुविधा के मुकाबले तेजी से यूरेनियम आईसोटोप को अलग कर सकता है, इससे यूरेनियम संवर्द्धन की गति तेज हो जाएगी।

ईरान ने 20 प्रतिशत शुद्धता तक यूरेनियम संवर्द्धन शुरू कर दिया है जो परमाणु बम बनाने की क्षमता से महज एक कदम दूर है। हालांकि, ईरान का नेतृत्व बार-बार कह रहा है कि देश की मंशा परमाणु हथियार विकसित करने की नहीं है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Electricity problem in Iran's Nathanz nuclear plant

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे