न्यूजीलैंड: केरमाडेक द्वीप समूह में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर मापी गई 7.1 तीव्रता

By आजाद खान | Published: March 16, 2023 09:38 AM2023-03-16T09:38:50+5:302023-03-16T10:14:03+5:30

जिस तरीके से न्यूजीलैंड के केरमाडेक द्वीप समूह में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है, उसे देखते हुए अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली ने सुनामी की चेतावनी जारी कर दी थी। इसके बाद न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने स्पष्ट किया कि राष्ट को सुनामी से खतरा नहीं है।

Earthquake tremors felt in New Zealand Kermadec Island measuring 7.1 on the Richter scale tsunami alert | न्यूजीलैंड: केरमाडेक द्वीप समूह में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर मापी गई 7.1 तीव्रता

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsन्यूजीलैंड के केरमाडेक द्वीप समूह में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए है। रिक्टर स्केल पर इन झटकों को 7.1 मापी गई है। ऐसे में प्रशासन द्वारा यह चेतावनी दी गई है कि अगर झटके तेज व लंबे हुए तो वहां से निकल जाएं।

वेलिंग्टन: गुरुवार को न्यूजीलैंड के केरमाडेक द्वीप में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के अनुसार, यहां पर 7.1 की तीव्रता के भूपंक आए थे। ऐसे में झटके को देखते हुए अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली द्वारा यहां पर सुनामी की चेतावनी जारी की गई थी। 

इस चेतावनी के बाद न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (एनईएमए) ने बयान जारी कर यह स्पष्ट किया कि देश में सुनामी को लेकर कोई खतरा नहीं है। भूकंप पर बोलते हुए एनईएमए ने एक ट्वीट भी किया है और कहा है कि अगर आगे चलकर भूकंप के झटके तेज या ज्यादा समय के लिए हो तो आप वहां से निकल जाए। वहीं लोकल मीडिया की अगर माने को यह पर सुबह के 7:38 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए है। 

इसी इलाके में इसी महीने भी आया था भूकंप

ऐसे में रॉयटर्स की एक खबर के मुताबिक, यूएसजीएस ने अनुमान लगाते हुए कहा है कि भूंकप धरती के सतह से 10 किमी नीचे उत्पन्न हुआ है। हालात को देखते हुए एनईएमए द्वारा एक ट्वीट भी किया गया है जिसमें यह कहा गया है कि अगर द्वीप पर भूंकप तेज और काफी लंबे समय तक रहता है तो ऐसे में आप लोग वहां से निकल जाएं। 

आपको बता दें कि यह वहीं इलाका है जहां इसी महीने के शुरुआत में यहां 6.9 की तीव्रता वाला भूकंप आया था जिसे लेकर यह बताया गया था कि यह सतह से 183 किमी नीचे में आया था। ऐसे में उस समय भी अमेरिका की चेतावनी प्रणाली द्वारा सुनामी की चेतावनी दी गई थी। 

तड़के सुबह आया था भूकंप

स्थानीय मीडिया के अनुसार, यह भूकंप तड़के सुबह 7:38 बजे महसूस किए गए है। हालांकि अभी तक किसी जान व माल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है। ऐसे में नेशनल ज्योग्राफिक सोसाइटी की अगर माने तो न्यूजीलैंड का यह द्वीप राष्ट्र "रिंग ऑफ फायर" में मौजूद है। यह द्वीप 40 हजार किलोमीटर लंबा है और यहां 452 सक्रिय ज्वालामुखी मौजूद हैं।

वहीं इस मामले में जानकारों का कहना है कि क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति के कारण यहां लगातार भूकंप आते रहते है। ऐसे में एक तरफ जहां न्यूजीलैंड के केरमाडेक द्वीप में भूकंप के झटके महसूस किए गए है वहीं फिलीपीन इंस्टीट्यूट ऑफ वोलकेनोलॉजी एंड सिस्मोलॉजी ने बयान जारी कर कहा है कि न्यूजीलैंड में आए भूकंप के कारण इसका फिलीपीन को कोई खतरा नहीं है। 


 

Web Title: Earthquake tremors felt in New Zealand Kermadec Island measuring 7.1 on the Richter scale tsunami alert

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे