डोनाल्ड ट्रंप की बढ़ी मुश्किलें! राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने का लगा आरोप, जानें क्या है मामला

By मनाली रस्तोगी | Published: June 10, 2023 07:35 AM2023-06-10T07:35:47+5:302023-06-10T07:36:36+5:30

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर कार्यालय छोड़ने के बाद व्हाइट हाउस से अमेरिकी परमाणु और हथियार कार्यक्रमों से संबंधित गुप्त दस्तावेज ले जाने और राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने का आरोप लगा है।

Donald Trump Took Secret Documents, Put National Security At Risk Says Indictment | डोनाल्ड ट्रंप की बढ़ी मुश्किलें! राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने का लगा आरोप, जानें क्या है मामला

(फाइल फोटो)

Highlightsआरोप है कि उन्होंने "पेंटागन की हमले की योजना" और सैन्य अभियान संबंधी गोपनीय नक्शा किसी और से साझा किया था।चार्जशीट में कहा गया है कि ट्रंप फ्लोरिडा में अपने मार-ए-लागो निवास और क्लब में वर्गीकृत सरकारी दस्तावेजों के सैकड़ों ले गए।अन्य आरोपों में न्याय में बाधा डालने की साजिश, दस्तावेज को रोकना और झूठे बयान शामिल हैं।

वॉशिंगटन: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर कार्यालय छोड़ने के बाद व्हाइट हाउस से अमेरिकी परमाणु और हथियार कार्यक्रमों से संबंधित गुप्त दस्तावेज ले जाने और राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने का आरोप लगा है। ट्रंप के खिलाफ शुक्रवार को लगाए गए अभियोग में इस बात का खुलासा किया गया। आरोप है कि उन्होंने "पेंटागन की हमले की योजना" और सैन्य अभियान संबंधी गोपनीय नक्शा किसी और से साझा किया था।

49 पन्नों की चार्जशीट में कहा गया है कि ट्रंप फ्लोरिडा में अपने मार-ए-लागो निवास और क्लब में वर्गीकृत सरकारी दस्तावेजों के सैकड़ों ले गए। अभियोग में कहा गया है कि ट्रंप ने फाइलें रखीं, जिसमें पेंटागन, सीआईए और राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के दस्तावेज शामिल थे, जो मार-ए-लागो में असुरक्षित थे, जो नियमित रूप से बड़े सामाजिक कार्यक्रमों की मेजबानी करते थे, जिसमें हजारों मेहमान शामिल थे।

अभियोग में ट्रंप को 37 अलग-अलग मामलों का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें "राष्ट्रीय रक्षा सूचना के विलफुल रिटेंशन" के 31 मामले शामिल हैं, जिसमें प्रत्येक गिनती पर 10 साल तक की जेल होती है। 

अन्य आरोपों में न्याय में बाधा डालने की साजिश, दस्तावेज को रोकना और झूठे बयान शामिल हैं। अभियोग में कहा गया है, "ट्रंप ने बक्सों में जो गोपनीय दस्तावेज रखे हैं, उनमें अमेरिका और दूसरे देशों की रक्षा और हथियारों की क्षमताओं से संबंधित जानकारी शामिल है।"

अभियोग में ये भी कहा गया कि अन्य रिकॉर्ड अमेरिकी परमाणु कार्यक्रमों और अमेरिका और उसके सहयोगियों की सैन्य हमले की संभावित कमजोरियों के साथ-साथ प्रतिशोध की योजना से संबंधित हैं। अभियोग के अनुसार, "इन वर्गीकृत दस्तावेजों का अनधिकृत खुलासा अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों, अमेरिका की सेना की सुरक्षा और मानव स्रोतों को खतरे में डाल सकता है।"

Web Title: Donald Trump Took Secret Documents, Put National Security At Risk Says Indictment

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे