डोनाल्ड ट्रंप का दावा- साल 2020 के खत्म होने तक अमेरिका बना लेगा कोरोना वायरस का वैक्सीन

By पल्लवी कुमारी | Published: May 4, 2020 06:57 AM2020-05-04T06:57:30+5:302020-05-04T06:57:30+5:30

अमेरिका में कोरोना वायरस से 1,188,122 संक्रमित हैं। अमेरिका में कोरोना की वजह से 68,598 लोगों की मौत हुई है।

Donald Trump says US to have coronavirus vaccine by end of this year | डोनाल्ड ट्रंप का दावा- साल 2020 के खत्म होने तक अमेरिका बना लेगा कोरोना वायरस का वैक्सीन

Donald Trump (File Photo)

Highlightsराष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा, ये दुर्भाग्य है कि हम टेस्टिंग के बहुत करीब नहीं हैं क्योंकि जब ट्रायल शुरू होता है तो इसमें कुछ समय लगता है, लेकिन हम इसे पूरा कर लेंगे।

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि इस साल 2020 के अंत तक वह वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का वैक्सीन तैयार कर लेंगे। कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा प्रभाव अभी तक अमेरिका में ही देखने को मिला है। अमेरिका में कोविड-19 से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। रविवार को डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि इस साल के अंत-अंत तक अमेरिका के पास कोरोना वैक्सीन होगा। 

AFP न्यूज के मुताबिक फॉक्स न्यूज से बात करते हुए ट्रंप ने कहा, हमें पूरा भरोसा है कि इस साल के खत्म होते-होते हम वैक्सीन बना लेंगे। 

ट्रपं ने अगर कोई दूसरा देश अमेरिकी शोधकर्ताओं और रिसर्च को पीछे छोड़ता है तो उनको खुशी होगी। उन्होंने कहा, "मुझे परवाह नहीं है, मैं बस एक वैक्सीन चाहता हूं.. जो प्रभावी काम करता हो। 

वैक्सीन के इंसानों पर ट्रॉयल करने की बात पर डोनाल्ड्र ट्रंप ने कहा कि अमेरिका के वैज्ञानिक जानते हैं कि उन्हें क्या और कैसे करना है। 

राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा, ये दुर्भाग्य है कि हम टेस्टिंग के बहुत करीब नहीं हैं क्योंकि जब ट्रायल शुरू होता है तो इसमें कुछ समय लगता है, लेकिन हम इसे पूरा कर लेंगे।

डोनाल्ड ट्रंप कोरोना वायरस के लिए चीन को ठहरा रहे हैं जिम्मेदार

डोनाल्ड ट्रंप ने 30 अप्रैल को पूरे यकीन के साथ दावा किया था कि दुनियाभर में 2,30,000 से अधिक लोगों की जान लेने वाले और अर्थव्यवस्थाओं को तबाह करने वाले कोरोना वायरस की उत्पत्ति चीन के वुहान शहर की एक विषाणु विज्ञान प्रयोगशाला से हुई है। 

ट्रंप से पत्रकारों ने पूछा कि क्या उन्हें ऐसा कुछ मिला है जिससे वह यकीन के साथ कह सकते हैं कि यह वायरस वुहान के विषाणु विज्ञान संस्थान से पैदा हुआ, इस पर उन्होंने व्हाइट हाउस में कहा था, हां, मेरे पास है। हालांकि, उन्होंने कोई भी जानकारी देने से इनकार करते हुए कहा कि जांच चल रही है और जल्द ही यह सामने आएगा।

ट्रंप ने दावा किया है कि चीन को  जवाबदेह ठहराने से पहले यह पता लगाना चाहते हैं कि क्या हुआ था। उन्होंने कहा था, मुझे लगता है कि हम यह पता लगा लेंगे कि असल में हुआ क्या था। हम इस पर दृढ़ता से काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा था, लेकिन वे इसे रोक सकते थे। उनका देश वैज्ञानिक एवं अन्य रूप से प्रतिभाशाली है। वे इसे रोक सकते थे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया।' 

अमेरिका में कोरोना वायरस की ताजा स्थिति

पूरे विश्व में अमेरिका कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है। अमेरिका में कोरोना वायरस से 1,188,122 संक्रमित हैं। अमेरिका में कोरोना की वजह से 68,598 लोगों की मौत हुई है। कोरोना से 178,263 लोग ठीक हो चुके हैं। 

Web Title: Donald Trump says US to have coronavirus vaccine by end of this year

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे