अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के घर पर एफबीआई का छापा, बोले- ये देश के लिए काला दिन

By विनीत कुमार | Published: August 9, 2022 08:14 AM2022-08-09T08:14:53+5:302022-08-09T09:18:41+5:30

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि फ्लोरिडा में उनके 'मार-ए-लागो' आवास पर एफबीआई एजेंटों द्वारा छापेमारी की गई है। हालांकि अभी एफबीआई की ओर से इस संबंध में कुछ नहीं कहा गया है।

Donald Trump says his Florida home Mar-a-Lago under siege by FBI | अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के घर पर एफबीआई का छापा, बोले- ये देश के लिए काला दिन

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के घर पर एफबीआई का छापा, बोले- ये देश के लिए काला दिन

Highlightsएफबीआई ने डोनाल्ड ट्रंप के फ्लोरिडा स्थित मार-ए-लागो आवास पर छापा मारा।ट्रंप ने कहा कि ऐसा ‘हमला’ केवल गरीब तथा विकासशील देशों में ही होता है। ट्रंप ने आरोप लगाया कि यह उच्च स्तर पर राजनीतिक रूप से निशाना बनाने की कार्रवाई है।

वाशिंगटन: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि एफबीआई ने सोमवार को फ्लोरिडा के पाम बीच में उनके मार-ए-लागो (Mar-a-Lago) घर पर छापा मारा। ट्रम्प ने एक बयान में कहा, 'फ्लोरिडा के पाम बीच में मेरा खूबसूरत घर, मार-ए-लागो, वर्तमान में घेराबंदी, छापेमारी और एफबीआई एजेंटों के एक बड़े समूह द्वारा कब्जा कर लिया गया है।' 

ट्रंप ने कहा कि घर को सीज किया गया है। हालांकि, पूर्व राष्ट्रपति ने यह नहीं बताया कि एफबीआई एजेंट मार-ए-लागो क्यों पहुंचे थे। ट्रंप ने ये कहा कि इस छापे की जानकारी नहीं दी गई थी। साथ ही उन्होंने कहा कि जांचकर्ताओं ने उनके घर में सुरक्षित स्थानों में भी तलाशी ली। हालांकि एफबीआई ने इस कार्रवाई को लेकर कोई बयान अभी जारी नहीं किया है।

ट्रंप बोले- अमेरिका के लिए ये काला दिन

ट्रंप ने एफबीआई द्वारा छापेमारी की आलोचना करते हुए इसे अमेरिका के लिए यह काला समय बताया। उन्होंने कहा कि एजेंसी ने 'अमेरिका के 45 वें राष्ट्रपति का घर' जब्त कर लिया गया है। उन्होंने कहा, 'संयुक्त राज्य अमेरिका के किसी राष्ट्रपति के साथ ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है। संबंधित सरकारी एजेंसियों के साथ काम करने और सहयोग करने के बाद मेरे घर पर यह छापा आवश्यक या उचित नहीं था। यह अभियोजन पक्ष का कदाचार है, न्याय प्रणाली का हथियार की तरह इस्तेमाल, और कट्टर लेफ्ट डेमोक्रेट्स का हमला है, जो नहीं चाहते कि मैं 2024 में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में हिस्सा लूं।'

ट्रंप ने कहा कि ऐसी कार्रवाई केवल केवल टूटे, तीसरी-दुनिया यानी गरीब और विकासशील देशों में ही हो सकती है और 'दुख की बात' है कि अमेरिका अब उन देशों में से एक बन गया है। बकौल ट्रंप ये ऐसी भ्रष्ट कार्रवाई है जो पहले अमेरिका में कभी नहीं देखी गई।

माना जा रहा है कि ट्रंप 2020 की चुनावी हार के बाद अपने साथ कई सरकारी दस्तावेजों को लेकर फ्लोरिडा गए थे। इसी संबंध में ये छापेमारी की गई है। रिपोर्ट्स के अनुसार एफबीआई के अधिकारी जब ट्रंप के घर पहुंचे तब वह फ्लोरिडा में मौजूद नहीं थे।

ट्रंप ने कहा, 'मैं महान अमेरिकी लोगों के लिए लड़ाई लड़ता रहूंगा।' गौरतलब है कि ट्रंप अमेरिकी संसद भवन पर छह जनवरी 2021 को हमला करने वाली भीड़ को कथित तौर पर भड़काने के एक अन्य मामले में भी जांच का सामना कर रहे हैं।

Web Title: Donald Trump says his Florida home Mar-a-Lago under siege by FBI

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे