Divers found 'black box' of crashed Indonesian aircraft | गोताखोरों को दुर्घटनाग्रस्त इंडोनेशियाई विमान का ‘ब्लैक बॉक्स’ मिला
गोताखोरों को दुर्घटनाग्रस्त इंडोनेशियाई विमान का ‘ब्लैक बॉक्स’ मिला

जकार्ता, 12 जनवरी (एपी) समुद्र की तह में तलाशी अभियान चला रहे इंडोनेशियाई नौसेना के गोताखोरों को श्रीविजया एयर के विमान का ‘ब्लैक बॉक्स’ मिल गया है जो जावा सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। विमान में 62 लोग सवार थे।

ब्लैक बॉक्स से जांचकर्ताओं को यह पता लगाने में मदद मिल सकती है कि बोइंग 737-500 विमान शनिवार को जकार्ता से उड़ान भरने के कुछ ही समय बाद समुद्र में कैसे गिर गया। विमान पर 62 लोग सवार थे।

मंगलवार को टीवी चैनलों पर गोताखोरों को एक सफेद कंटेनर के साथ दिखाया गया जिसमें ब्लैक बॉक्स होता है।

सैन्य प्रमुख एयर चीफ मार्शल हदी तजाहजांतो ने कहा कि विमान के दूसरे “ब्लैक बॉक्स”, कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर, के भी जल्द मिलने की उम्मीद है क्योंकि उसके संकेत भी उसी क्षेत्र से प्राप्त हो रहे हैं।

नौसेना प्रमुख एडमिरल युदो मारगोनो ने बताया कि ब्लैक बॉक्स विमान के मलबे के नीचे समुद्र की तह में पड़ा था। उन्होंने कहा कि मंगलवार को तलाशी अभियान में कम से कम 160 गोताखोरों को लगाया गया था।

दुर्घटना वाले इलाके में 3600 राहतकर्मी, 13 हेलिकॉप्टर, 54 बड़े जहाज और 20 छोटी नौकाएंजकार्ता के ठीक उत्तर में स्थित इस इलाके में तलाशी अभियान को अंजाम दे रही हैं जहां उड़ान संख्या 182 दुर्घटनाग्रस्त हुई थी और समुद्र के अंदर 23 मीटर (करीब 75 फीट) की गहराई पर उन्हें विमान व इंसानों के अवशेष मिले हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Divers found 'black box' of crashed Indonesian aircraft

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे