बिल गेट्स के सहयोगी की नयी किताब में ‘‘अर्थशास्त्र’’ की खोज

By भाषा | Published: June 27, 2019 03:51 PM2019-06-27T15:51:49+5:302019-06-27T15:51:49+5:30

भारत की यह प्राचीन किताब पूर्व आधुनिक दुनिया में राजनीति का व्यापक नजरिया पेश करती है। क्रिश्चियन मैक्वेरी यूनिवर्सिटी बिग हिस्ट्री स्कूल के सह-निर्माता भी हैं।

Discovering 'Arthashastra' a revelation: Bill Gates aide | बिल गेट्स के सहयोगी की नयी किताब में ‘‘अर्थशास्त्र’’ की खोज

फाइल फोटो

बिल गेट्स के साथ ‘बिग हिस्ट्री प्रोजेक्ट’ के सह-संस्थापक डेविड क्रिस्चियन ने अपनी नयी किताब में ‘‘अर्थशास्त्र’’ के बारे में विस्तार से बात की है। क्रिस्चियन की नयी किताब ‘‘ऑरिजिन स्टोरी: ए बिग हिस्ट्री ऑफ एवरीथिंग’’ आयी है। उनका कहना है अर्थशास्त्र हर किसी के लिए है और इसकी उपयोगिता हर जगह है।

भारत की यह प्राचीन किताब पूर्व आधुनिक दुनिया में राजनीति का व्यापक नजरिया पेश करती है। क्रिश्चियन मैक्वेरी यूनिवर्सिटी बिग हिस्ट्री स्कूल के सह-निर्माता भी हैं। यह प्राथमिक और हाई स्कूल के छात्रों के लिए इतिहास में ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

'बिग हिस्ट्री प्रोजेक्ट' ने ब्रह्मांड के इतिहास पर एक मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम का निर्माण किया है और दुनिया भर के कई स्कूलों में इसे पढ़ाया जाता है। उनका कहना है कि चीन की तरह भारत भी पिछले 2,000 वर्षों में एफ्रो-यूरेशिया की आर्थिक, सैन्य, राजनीतिक और सांस्कृतिक महाशक्तियों में एक था।

Web Title: Discovering 'Arthashastra' a revelation: Bill Gates aide

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे